Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि के पवित्र 9 दिन में कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। इससे प्रसन्न होकर माँ अपार सुख-समृद्धि देती हैं।

Shardiya Navratri 2023 Shuru Hone Se Pehle Kya Kare: शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये 8 काम, मां दुर्गा खुशियों से भर देंगी झोली


Shardiya Navratri 2023 Se Pehle Kar Le Ye Kaam: वैसे तो मां अंबे हर पल अपने भक्तों का ख्याल रखती हैं, लेकिन नवरात्रि के दिनों में माता रानी की पूजा विशेष फलदायी होती है। क्योंकि नवरात्रि का पर्व मां जगत जननी जगदंबा को समर्पित है। इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं। इस पर्व में भक्त पूरी श्रद्धा और विधि-विधान के साथ पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं।

हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्यौहार को बहुत ही शुभ माना जाता है। इस पर्व की तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं। शारदीय नवरात्रि के समय मां जगत जननी जगदंबा की कृपा पाने के लिए भक्त कई तरह के उपाय भी करते हैं लेकिन कुछ जरुरी कार्य करने से नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा जल्द प्रसन्न होती हैं। आइये जानते है कि नवरात्रि शुरू होने से पहले कौन कौन से काम पूरे कर लेने चाहिए जिससे भक्त पर देवी मां की असीम कृपा बनी रहें।


नवरात्रि में रखें इन बातों का ध्यान
Shardiya Navratri 2023 Shuru Hone Se Pehle Kya Kare: शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये 8 काम, मां दुर्गा खुशियों से भर देंगी झोली


1. नवरात्रि के 9 दिन घर में विशेष तौर पर साफ-सफाई और पवित्रता का ध्यान रखें। ध्यान रखें कि माँ स्वच्छ जगह पर ही निवास करती हैं। इसलिए नवरात्रि के पहले से ही साफ-सफाई करके रख लें जिससे मां दुर्गा की कृपा से घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मकता बनी रहेगी।

2. घर की साफ-सफाई करने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव भी जरुरी है ताकि घर अच्छे से पवित्र हो जाएं। साथ ही रोजाना 9 दिन तक प्रवेश द्वार पर कुमकुम और हल्दी से मां दुर्गा के पद्य चिन्ह बनाएं।

3. शारदीय नवरात्रि में कपड़ों का भी खास ध्यान रखें। मां दुर्गा की पूजा करते समय लाल, पीले, नारंगी, गुलाबी जैसे शुभ रंग ही पहनें। काले या नीले रंग के कपड़े भूलकर भी ना पहनें।

4. सनातन धर्म में स्वस्तिक का विशेष महत्व है और ऐसी मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाने से हमेशा माता की कृपा बनी रहती है। इसलिए उनके स्वागत से पहले दरवाजे पर स्वस्तिक जरूर बनाएं। साथ ही घर के मंदिर और माता की चौकी के स्थान पर भी स्वस्तिक बनाना ना भूलें।

Shardiya Navratri 2023 Shuru Hone Se Pehle Kya Kare: शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले ही कर लें ये 8 काम, मां दुर्गा खुशियों से भर देंगी झोली


5. नवरात्रि के 9 दिन यदि अखंड ज्योति जला रहे हैं, तो घर को सूना ना छोड़ें। रात के समय घर में किसी ना किसी का रहना जरूरी है ताकि ज्योति की उचित देख-रेख हो सके।

6. अगर आप पूरे नौ दिन नवरात्रि के  व्रत रख रहे हैं तो इससे जुड़ी व्रत और पूजन सामग्री की चीजें पहले से ही खरीदकर रख लें। आप कुट्टू या सिंगाड़े का आटा, समा के चावल, सेंधा नमक, साबूदाना, आलू, मूंगफली आदि पहले ही मंगाकर रख लें।

7. शारदीय नवरात्रि के दौरान शुद्धता और पवित्रता का विशेष ध्यान रखा जाता है। अगर आपके घर में प्याज, लहसुन, शराब और फ्रिज में नॉनवेज रखा है तो सफाई करने से पहले इन्हें हटा लें। नवरात्रि के समय में तामसिक सामग्री घर में रहे तो ही बेहतर है। नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन ही करें।

8.शारदीय नवरात्रि शुरू होने से पहले बाल, नाखून दाढ़ी बनवाने जैसे कार्य पहले ही निपटा लें, क्योंकि नवरात्रि में नौ दिन दाढ़ी-मूंछ, बाल या नाखून काटना शुभ नहीं माना जाता है।


शारदीय नवरात्रि आने से पहले ही इन कामों को निपटा ले ताकि माता रानी की आप और आपके परिवार पर असीम कृपा बनी रहें। इसके साथ ही मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे Facebook Instagram पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।



(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Tags: Shardiya Navratri, Navratri Shardiya Navratri 2023, Shardiya Navratri 2023 Date, Shardiya Navratri 2023 Start Date, Navratri 2023, Navratri Niyam, Navratri Puja Upay, Navratri Puja Vidhi, Durga Puja 2023, Durga Puja, When Will Shardiya Navratri End, Maa durga, Navratri Rules, Festival, Hindu Festival

 








99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours