29 सितम्बर 2019 शारदीय नवरात्रि शुभारंभ, भूलकर भी पूजा में न करें ये 12 काम, वरना मां दुर्गा हो सकती हैं अप्रसन्न।


Navratri Don'ts: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी न करें ये 12 काम, वरना निष्फल हो जाएगा मां दुर्गा का व्रत


मां दुर्गा की आराधना को समर्पित शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर 2019 यानी रविवार से आरंभ हो रही है। इसे दुर्गा पूजा (Durga Puja) के नाम से भी जाना जाता है। चैत्र नवरात्र हों या शारदीय नवरात्र नौ दिनों तक मां भगवती की पूजा का उत्सव चलता है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में मां के दर्शन और पूजन से विशेष फल मिलता है। इस समय मंदिर जाकर देवी मां के दर्शन करने से जीवन में सफलता मिलती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस अवसर पर कई लोग घर में कलश की स्थापना और व्रत रखते हैं। साथ ही घर में मां के नाम की अखंड ज्योत या सुबह शाम जोत भी जलाते हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार नवरात्रों में मां भगवती की 9 दिनों की पूजा सनातन काल से चली आ रही है| सर्वप्रथम श्रीरामचंद्रजी ने इस शारदीय नवरात्रि पूजा का शुभारंभ समुद्र तट पर किया था और उसके बाद दसवें दिन लंका में रावण पर विजय प्राप्त करी थी, तब से ही असत्य पर सत्य की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत का त्यौहार दशहरा मनाया जाने लगा।


नवरात्रि के समय माता दुर्गा की 9 स्वरूपों की आराधना विधि विधान से ​की जाती है। इस 9 दिनों में पवित्रता और शुद्धि का विशेष ध्यान रखा जाता है| इन नियमों का पालन और विधिपूर्वक की गयी पूजा से मां दुर्गा की कृपा से साधनाएं और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और नकारात्मक उर्जा ख़त्म होती है| भले आप पूरे नौ दिन व्रत न रखते हो तब भी आपको मां की प्रसन्नता के लिए कुछ चीजों का पालन करना ही चाहिए।

आइए जानते हैं कि दुर्गा पूजा यानि नवरात्रि के दौरान हमें किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए। ऐसा न करने से व्रत निष्फल हो सकता है।

1. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नवरात्रि के समय तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए। इसमें लहसुन, प्याज के अलावा मांस-मदिरा का सेवन वर्जित माना गया है।

2. मां दुर्गा को पूजा में अगरबत्ती की जगह धूप अर्पित करें। यह अच्छा होता है। अगरबत्ती बांस और केमिकल से बनाई जाती है, जिसका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

3. नवरात्रि के दिनों में कुछ लोग तंत्र मंत्र भी करते है, इसलिए इन दिनों में अनजान लोगों से दूर रहें और उनके हाथ का कुछ भी ना खाएं पीएं।


Navratri Don'ts: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी न करें ये 12 काम, वरना निष्फल हो जाएगा मां दुर्गा का व्रत


4. नवरात्रि में माता दुर्गा की पुरानी या खंडित मूर्ति का प्रयोग बिल्कुल भी न करें।

5. व्रत में माता दुर्गा की आराधना के समय पूजा, आरती एक बार में ही सम्पन्न कर लेना चाहिए। इसे खंड-खंड में न करें।

6. ऐसी भी मान्यता है कि व्रत रहने वाले व्यक्ति को नाखून नहीं काटने चाहिए। दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं बनवाने चाहिए।

7. मां दुर्गा की पूजा के बाद आरती जरूर करें। आपको बता दें कि आरती इसलिए की जाती है ताकि पूजा के दौरान कोई त्रुटी या कमी रह गई है, तो वह आरती से पूर्ण हो जाए।

8. नवरात्रि में अगर आप घर में कलश स्थापना कर रहे हैं या अखंड ज्योति जला रहे हैं तो इन दिनों घर को खाली ना छोड़े। किसी ना किसी व्यक्ति को घर में हमेशा रहना चाहिए।

9. विष्णु पुराण के अनुसार नवरात्रि में दिन में सोना, तम्बाकू खाना और शारीरिक संबंध बनाना पूरी तरह से निषेध होता है।

10. दुर्गा चालीसा, मंत्र या सप्तशती पढ़ रहे हैं तो पढ़ते हुए बीच में दूसरी बात बोलने या उठने की गलती कतई ना करें। इससे पाठ का फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं।

11. मां की पूजा अर्चना साफ मन से करने से ही मां प्रसन्न होती है इसलिए नवरात्रि के दिनों में ब्रह्मचर्य का पालन करें करना चाहिए।

12. मान्यता है कि मां इन दिनों में किसी भी रूप में आपके घर में प्रवेश कर सकती हैं। इसलिए किसी का भी अनादर ना करें।


Navratri Don'ts: नवरात्रि व्रत में भूलकर भी न करें ये 12 काम, वरना निष्फल हो जाएगा मां दुर्गा का व्रत













Tags: Navratri 2019 do's & don'ts list,  navratri ashtami vrat kab hai, navratri vrat aarti in hindi, navratri vrat and puja vidhi, navratri vrat date 2019, navratri vrat falahar, navratri vrat food recipes in hindi, navratri vrat ke niyam in hindi, navratri vrat me kya na kare, navratri vrat me kya nahi karna chahiye, navratri vrat procedure, navratri vrat rules in hindi, navratri vrat upay, नवरात्रि व्रत के नियम, नवरात्रि व्रत के बारे में, नवरात्रि व्रत क्यों रखते हैं, नवरात्रि व्रत में भूलकर भी न करें ये 12 काम है









____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

  1. Thnx for the information....happy navratri....jai mata di

    ReplyDelete