Chaitra Navratri 2023: मां दुर्गा के आगमन से घर में सुख-समृद्धि आती है लेकिन घर से कुछ चीजों को पहले ही बाहर निकल देना चाहिए। जानिए कौन सी है वो चीजें

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

मुख्य बातें

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत इस साल 15 अक्टूबर से हो रही है।

आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को शारदीय नवरात्रि पड़ती है।

मां दुर्गा के आगमन से पहले घर की अच्छे से साफ़-सफाई की जाती है।

नवरात्रि से पहले घर से इन 7 चीजों को घर से निकाल देना चाहिए। 


Shardiya Navratri 2023: हिंदू धर्म में नवरात्रि का अपना एक विशेष महत्व है। हर साल दो नवरात्रि पर्व मनाएं जाते है चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि प्रत्येक वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि आरंभ हो जाते है, जो नवमी तिथि के साथ समाप्त होते हैं। इस साल शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरू होकर 24 अक्टूबर को समाप्त हो रहे हैं।


मां जगत जननी के आगमन की तैयारी सभी अपने घर में शरू हो गयी है। माता रानी के पधारने से पहले पूजा घर के साथ साथ घर की भी अच्छे से साफ-सफाई की जाती है। लेकिन कई बार इन तैयारियो के अलावा भी कई ऐसी चीजें होती है जिन पर हमारा खास ध्यान नहीं जाता। घर से कुछ खराब चीजों को नवरात्रि से पहले बाहर निकाल दिया जाता है जिनका असर हर किसी के जीवन पर बुरा पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी है वो चीजें जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिए। 

नवरात्रि से पहले घर से निकाल दें ये 7 चीजें

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पड़ी बंद घड़ी दुर्भाग्य का सूचक है। ऐसे में नवरात्रि में मां के आगमन से पहले बंद या खराब घड़ी को भी घर से बाहर निकाल देना चाहिए या फिर किसी कबाड़ी को दे देना चाहिए। क्योंकि ऐसी चीजें व्यक्ति की सफलता में बाधा उत्पन्न करती हैं और आर्थिक स्थित पर बुरा असर डालती है।


Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

अक्सर हम घर में खंडित या खराब देवी-देवताओं की मूर्ति को एक तरफ रख देते है। ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में ख़राब या खंडित मूर्ति रखना अशुभ माना गया है। कहा गया है कि घर में रखीं खंडित मूर्तियां दुर्भाग्य का कारण बनती हैं। ऐसे में इन मूर्तियों को तुरंत बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

वास्तु शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा का स्वागत करने के लिए घर की साफ़-सफाई की जाती है। ऐसे में घर में रखे फटे-पुराने कपड़े और जूते-चप्पलों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए। क्योंकि इन वस्तुओं से घर में नकारात्मकता बढ़ती हैं और ऐसे घरों में कभी वास नहीं करती हैं।


चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखा हुआ टूटा कांच या फिर इससे बनी चीजें रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। जिसके कारण आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। इसलिए घर में कांच संबंधित टूटी हुई चीज बिल्कुल भी ना रखें।


Chaitra Navratri 2023

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मंदिर या फिर घर के किसी भी स्थान में देवी-देवता की ऐसी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए, जो रौद्र रूप में हो। क्योंकि इन्हें अनिष्ट का कारक माना जाता है। इसीलिए रौद्र रूप वाली मूर्ति को घर से हटा देना ही उचित है।

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

मान्यता है कि शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा अपने अलग-अलग स्वरूपों में पृथ्वी पर विचरण करती है। इन नौ दिनों तक माँ अपने भक्तों के घर वास करती हैं। ऐसे में घर और घर का वातावरण दोनों का शुद्ध होना बेहद जरूरी है। दरअसल नवरात्रि में नौ दिनों में खाने-पीने समेत कुछ चीजों को इस्तेमाल नहीं किया जाता है। तो ऐसे में नवरात्रि से पहले सफाई के दौरान प्याज और लहसुन, अंडा, मांस, मदिरा आदि को घर से हटा दें। ये चीजें घर में नकारात्मकता लाती हैं।


Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि से पहले घर से हटा दें ये 7 चीजें, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी घर में कटी-फटी धार्मिक पुस्तके नहीं रखनी चाहिए। अगर कोई धार्मिक किताब फट गई है, तो उसे गंगा जी में या बहते हुए जल में विसर्जित कर देना चाहिए।

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)




Tags: 2023 Shardiya Navratri, 2023 Me Navratri Kab Hai, 2023 Mein Navratri Kab Hai, 2023 Navratri, Shardiya Navratri, Shardiya Navratri 2023, Shardiya Navratri 2023 Date, Shardya Navratri 2023 Date Time, Shardiya Navratri 2023 Main Kab Hai, Shardiya Navratri Kab Hai, Navratri 2023, Navratri 2023 Date, Navratri 2023 Kab Hai, Navratri Kab Hai, Navratri October 2023, Remove These Things From Home Shardiya Navratri 2023, Remove These Things To Home Shardiya Navratri 2023, Shardiya Navratri Puja, Religious




____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours