Navratri 2023 Ashtami-Navami Upay: इस दिन ये खास उपाय करने से जीवन में आ रही सारी परेशानियां दूर हो सकती है। इन अचूकउपायों को जानने के लिए पढ़े ये लेख।

Shardiya Navratri 2023 Ashtami-Navami Upay: इस महा अष्टमी-नवमी के दिन करें जरूर ये महा उपाय, माँ दुर्गा की कृपा से हो जाओगे मालामाल


Navratri Ashtami-Navami Upay: पूरे देश में मां आदिशक्ति की उपासना का पर्व नवरात्रि काफी धूमधाम के साथ हिंदू धर्म में मनाया जा रहा है। नवरात्रि का आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित है तो वहीं नवरात्रि के आखिरी दिन यानी कि नवमी मां सिद्धिदात्री को समर्पित है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार नवरात्रि में महाअष्टमी 22 अक्टूबर, रविवार और महानवमी 23 अक्टूबर, सोमवार को है। नवरात्रि में ये दोनों तिथियाँ बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही 9 दिन के व्रत-पूजा का समापन हवन और कन्या पूजन के साथ किया जाता है।

धार्मिक मान्यता है कि नवरात्रि की अष्टमी तिथि, जिसे दुर्गा अष्टमी या महाअष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, पर सच्चे मन से मां महागौरी की पूजा आराधना की जाए तो सभी प्रकार की मनोकामना पूरी होती है। इसके साथ ही मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवमी का दिन बहुत अहम होता है। ऐसा कहा जाता है कि इन दोनों दिनों जप, अनुष्ठान पूजा पाठ करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि आपके जीवन में कितनी भी बड़ी समस्या क्यों हो आप यदि श्रद्धा भाव से नवरात्रि के अष्टमी-नवमी के दिन मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा करते हैं तो आपके जीवन में रही सभी समस्या दूर हो जाएगी और माता की कृपा से आपकी सोई हुई किस्मत चमक जाएगी।

अगर आप भी अपने जीवन में तरक्की के साथ धन प्राप्ति चाहते है तो इस अष्टमी-नवमी के दिन कुछ विशेष अचूक उपाय जरूर करने चाहिए। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में-


शारदीय नवरात्रि में अष्टमी-नवमी के दिन करें ये टोटके/उपाय (Navratri Totke)

Shardiya Navratri 2023 Ashtami-Navami Upay: इस महा अष्टमी-नवमी के दिन करें जरूर ये महा उपाय, माँ दुर्गा की कृपा से हो जाओगे मालामाल


🔶 शारदीय नवरात्रि में चांदी का स्वास्तिक, हाथी, दीपक, कलश, श्रीयंत्र, मुकुट लेकर माता रानी के चरणों में अर्पित करें। नवरात्रि के आखिरी दिन इन सभी चीजों को गुलाबी कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या पैसे रखने की जगह पर रखें। ऐसी मान्यता है इससे घर में बरकत आती है।

🔷 नवरात्र में कन्या पूजन का विशेष महत्व है। ऐसे में अष्टमी-नवमी के दिन कन्याओं का पूजन करें और इन्हें अपनी क्षमतानुसार भेंट दें। ऐसा करने से माता रानी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

🔶 अष्टमी-नवमी के दिन मां दुर्गा को लौंग और लाल फूल अर्पित करने से माता रानी जल्द प्रसन्न होती है। ऐसा करने से जीवन में आए सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं, सभी मनोकामना भी पूरी होती है।


Shardiya Navratri 2023 Ashtami-Navami Upay: इस महा अष्टमी-नवमी के दिन करें जरूर ये महा उपाय, माँ दुर्गा की कृपा से हो जाओगे मालामाल


🔷 शारदीय नवरात्रि में अष्टमी-नवमी के दिन तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाने चाहिए। ऐसा करने के बाद उनकी परिक्रमा भी करनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर से सभी रोग-दोष का नाश होता है। साथ ही साथ जीवन में धन-वैभव की कमी नहीं होती है।

🔶 नवरात्रि के दौरान पीपल के 3 या 5 पत्ते लें और उस पर राम नाम लिखें। इस पर कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाये। मान्यता है कि ऐसा करने से धन लाभ होगा।

🔷 देवी मां दुर्गा के मंदिर में या घर के मंदिर में मां को लाल पताका अर्पित करेंइससे आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।


Shardiya Navratri 2023 Ashtami-Navami Upay: इस महा अष्टमी-नवमी के दिन करें जरूर ये महा उपाय, माँ दुर्गा की कृपा से हो जाओगे मालामाल


🔶 9 दिनों तक चलने वाले नवरात्रि में नियमित रूप से लौंग और कपूर का धुंआ पूरे घर में दिखाएं। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और साथ ही गृह कलेशों से भी छुटकारा मिलेगा।

🔷 अपनी सोई किस्मत को जगाना चाहते हैं तो एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा रखकर उसके साथ 5 इलायची और 5 सुपारी मां को अर्पित करें। अगले दिन मां की पूजा करके इस कपड़े को उस जगह रखें जहां आपने पैसे या सोना चांदी रखा हो।

🔶 अगर आप खुद का घर बनाना चाहते हैं तो घर का सपना पूरा करने के लिए नवरात्रि में मिट्टी का छोटा सा घर बनाकर पूजा स्थल में रखें। ऐसा करने से माता रानी आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण करेंगी।


Shardiya Navratri 2023 Ashtami-Navami Upay


🔷 अष्टमी-नवमी के दिन माता को लाल रंग की चुनरी में एक सिक्का और बताशा रखकर अर्पित करें। ऐसा करने से साधक को माता रानी की विशेष कृपा मिलती है और घर परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

दुर्गा अष्टमी और नवमी के दिन माँ दुर्गा के इन विशेष उपायों को करने से जीवन में रही तमाम परेशानियां समाप्त होगी। इस उम्मीद के साथ कि आपको हमारी यह विशेष जानकारी जरूर पसंद आई होगी, हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे Facebook Instagram पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।




(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Tags: Durga Puja Vidhi, goddess durga, Navratri 2023, Dharma Aastha, Durga maa, Maha Ashtami 2023, Maha navmi 2023, Navratri 2023, Shardiya Navratri 2023, Durga Ashtami, Kanya Pujan navratri, hindu festival, festival, India, Maha Ashtami, Maha Ashtami Auspicious, durga pujo, Durga Puja celebration, Durga puja 2023









99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours