Shardiya Navratri Totke 2023: शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा की प्रिय वस्तुओं से जुड़े उपाय किए जाएं तो मां मनवांछित फल प्रदान करती हैं।

Chaitra Navratri Paan Ke Patte Ke Upay: चैत्र नवरात्रि में जरूर करें पान के पत्ते के ये उपाय, अधूरी इच्छा जल्द होगी पूरी
नवरात्रि में पान के पत्ते के टोटके

Paan Ke Patte Ke Upay: शारदीय नवरात्रि के महापर्व का शुभारम्भ होने वाला है। नवरात्रि के दिनों को बेहद खास माना जाता है। इन पवित्र दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इन 9 दिनों में मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना का बहुत महत्व होता है। कई लोग नवरात्रि में व्रत भी रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन दिनों मां दुर्गा की मन से पूजा करने पर सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।


नवरात्रि पूजा में पान के पत्तों का भी बहुत महत्व होता है। हिन्दू धर्म में कहा जाता है कि पान के पत्तों में देवी-देवताओं का वास होता है। नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते का प्रयोग करने से न केवल मनोकामना पूरी होती है बल्कि कई तरह की समस्याओं जैसे आर्थिक संकट, वैवाहिक जीवन की समस्या आदि से भी छुटकारा मिल सकता है। नवरात्रि में किए गए कुछ टोटके बहुत ही कारगर माने जाते हैं। इन उपायों को करने से मां भवानी की विशेष कृपा मिलती है। नवरात्रि में किए गए ये टोटके बहुत असरदार होते हैं। इनमें पान के पत्ते के ये टोटके बेहद कारगर माने जाते हैं।


इस नवरात्रि यदि आप देवी मां को प्रसन्न करना चाहते हैं, और अपनी हर समस्या को दूर करना चाहते हैं तो नवरात्रि के दिनों में पान के पत्ते के सटीक, सरल और अचूक उपाय जरूर करें। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस समस्या के लिए उपाय कर रहे हैं उसकी विधि सही हो, और ये उपाय एक दिन में एक ही बार करें। तो आइए जानते हैं नवरात्रि में पान के पत्ते के वो सरल उपाय जो आपकी हर मनोकाना पूरी करेंगे....


नवरात्रि में करें पान के पत्ते से जुड़े ये टोटके

Chaitra Navratri Paan Ke Patte Ke Upay

⛧ धन से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए  नवरात्रि पूजन के दौरान नियमित रूप से पान के साबुत पत्ते पर गुलाब की कुछ ताजी पंखुड़ियां रखें और इसे मां दुर्गा के सामने अर्पित कर दें। नवरात्र के 9 दिनों के बाद आप इन 9 पान के पत्तों को बहते जल में प्रवाहित कर दें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से आपके घर में धन का आगमन बढ़ता है और धन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

⛧ गृह क्लेश हो रहा हो या कोई अन्य परेशानी घर में हो तो नवरात्रि में नौं दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्त्रोत और दुर्गा जी की नामावली का पाठ करना बेहद असरदार टोटका माना जाता है। इसे करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगेगा और घर में मौजूद किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है। साथ ही मां दुर्गा का आशीर्वाद बना रहता है।

Chaitra Navratri Paan Ke Patte Ke Upay: चैत्र नवरात्रि में जरूर करें पान के पत्ते के ये उपाय, अधूरी इच्छा जल्द होगी पूरी

⛧ यदि आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो पूरी नहीं हो रही है तो आप पान के पत्ते पर दो साबुत लौंग रखें और इसे अपने दोनों हाथों से बहते जल में प्रवाहित कर दें। माना जाता है इस टोटके को करने से आपकी कोई भी अधूरी मनोकामना पूरी होती है।

⛧ शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो जीवन में तरक्की और सफलता की इच्छा रखता हो। लेकिन कई बार अनेक प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसे में नौकरी और व्यापार में सफलता पाने के लिए पान का यह उपाय आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नवरात्र में नौ दिनों तक लगातार पान के पत्ते के दोनों ओर सरसों का तेल लगाकर मां दुर्गा को चढ़ाएं और रात को इस पत्ते को अपने सिरहाने रख कर सो जाएं। अगले दिन सुबह उठकर इस पान के पत्ते को आप देवी मां के किसी मंदिर के पीछे रख दें। इस उपाय से सभी बाधाएं दूर होंगी आपको जरूर सफलता मिलेगी।

Chaitra Navratri Paan Ke Patte Ke Upay: चैत्र नवरात्रि में जरूर करें पान के पत्ते के ये उपाय, अधूरी इच्छा जल्द होगी पूरी

⛧ अपने जीवन से जुड़े वैवाहिक कष्ट दूर करने के लिए आप नवरात्रि के 9 दिनों में पड़ने वाले मंगलवार और शनिवार को पान के पत्ते की चिकनी तरफ सिंदूर से जय श्रीराम लिखकर मंदिर में जाकर हनुमानजी के हाथ पर रख दें। इस उपाय को करने से आपके सभी वैवाहिक कष् दूर होते हैं। पान अर्पित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पान के पत्ते को कभी भी हनुमान जी के चरणों में ना चढ़ाएं।

तो दोस्तों ये है नवरात्रि में किये जाने वाले पान के पत्ते के उपाय जिनके करने से हर समस्या से मिलेगा छुटकारा और आपके जीवन में सुख समृद्धि का होगा वास। उम्मीद करती हूँ आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। इसे अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जरूर शेयर करें। साथ ही हमें कमेंट करके भी जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)






Tags: Shardiya Navratri 2023, betel leaves remedy, Navratri 2023 Totke, Chaitra Navratri, Paan Ke Upay, Navratri festival, navratri puja,  navratri sthapna, navratri totke, Paan ke totke in hindi, Betel leaf, Mahastami Upay, Astro tips, astrology





____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours