Chaitra Navratri 2023 Auspicious Things: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घर में कुछ खास चीजें लाने से मां का आगमन होता है और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है

Chaitra Navratri 2023 Shopping: चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये 8 शुभ चीजें, भरे रहेंगे धन के भंडार

मुख्य बातें

22 मार्च दिन बुधवार से चैत्र नवरात्रि आरंभ हो रही है।

चैत्र नवरात्रि से पहले इन शुभ चीजों को लाने से माँ प्रसन्न होती है।

30 मार्च को राम नवमी के साथ चैत्र नवरात्रि की समाप्ति हो रही है।


Chaitra Navratri 2023 Par Ghar Mein Rakhe Ye Cheezen: चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि और हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 22 मार्च, दिन बुधवार से शरू हो रही है और 30 मार्च, दिन गुरुवार को राम नवमी के साथ ही समाप्त हो रही है। चैत्र नवरात्रि से अगले नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। इसके साथ ही नवरात्रि से जुड़ी कई विशेष बातों और खास नियमों का ध्यान रखना भी आवश्यक होता है।

चैत्र नवरात्रि से पहले अपने घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करने के साथ साथ घर में शुभता बढ़ाने वाली कुछ विशेष चीजों में से अगर कोई एक भी चीज आप अपने घर ले आते है तो यह आपके लिए सौभाग्य के द्वार खोल देता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको माता रानी को प्रसन्न करने के लिए कुछ ऐसे चीजों की खरीददारी के लिए बता रहे हैं, जिसे नवरात्रि पर घर पर लाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। तो आइए जानते हैं इन शुभ चीजों के बारे में-

नवरात्रि शुरू होने से पहले घर ले आये ये 8 शुभ चीजें


सोने या चांदी का सिक्का

Chaitra Navratri 2023 Shopping

नवरात्रि के दौरान घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना भी बेहद शुभ माना जाता है। सिक्के पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश का चित्र बना हुआ हो तो ये और भी ज्यादा मंगलकारी होता है। इसे लेकर अपने घर के मंदिर में स्थापित कर दें और पूजा करें। कहते हैं इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है और घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।


कलश

Chaitra Navratri 2023 Shopping: चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये 8 शुभ चीजें, भरे रहेंगे धन के भंडार
हिंदू धर्म में सभी शुभ और मांगलिक कार्यों में कलश का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में आप नवरात्रि में माता रानी की आराधना शुरू करने से पहले बाजार से कलश लाकर स्थापित करें। ऐसा करने से घर के सौभाग्य में वृद्धि होती है।


पीतल का हाथी

Chaitra Navratri 2023 Shopping

घर में अगर पीतल का एक छोटा सा हाथी लाया जाये तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। कहा जाता है की हाथी को शुभता, शक्ति, एकता और हिम्मत का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि नवरात्रि में पीतल का हाथी घर लाने से सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है और घर की नकारात्मकता खत्म होती है। घर में परिवार के बीच एकता बनी रहती है। इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि उसकी सूंड ऊपर की तरफ हो। इससे भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का वास रहता है।


गोमती चक्र

चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये 8 शुभ चीजें

गोमती चक्र को धन वैभव का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में आप इसे नवरात्रि के दौरान घर लाकर माता रानी के पूजा वाले स्थान पर रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपको रुपये पैसे की कमी नहीं होगी।


श्रीयंत्र

Chaitra Navratri 2023 Shopping: चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये 8 शुभ चीजें, भरे रहेंगे धन के भंडार

मान्यता है कि मां लक्ष्मी को श्रीयंत्र बहुत प्रिय होता है। श्री का अर्थ है लक्ष्मी और यंत्र का अर्थ है उपकरण। ऐसे में नवरात्रि के पहले दिन श्रीयंत्र खरीदकर लाने और उसकी स्थापना करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और कभी धन की कमी नहीं होती है। सोने से बना श्रीयंत्र हमेशा प्रभावशाली रहता है, जबकि चांदी के श्रीयंत्र का शुभ प्रभाव 11 साल तक रहता है। वहीं, तांबे से बने श्रीयंत्र की शक्ति दो साल की होती है। आप अपनी क्षमतानुसार कोई भी श्रीयंत्र घर लेकर सकते हैं।


सोलह श्रृंगार

Chaitra Navratri 2023 Shopping: चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये 8 शुभ चीजें, भरे रहेंगे धन के भंडार

नवरात्रि से पहले घर में सोलह श्रृंगार का सामान लेकर आना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस सामग्री को घर के मंदिर में स्थापित करने से मां दुर्गा की कृपा सदैव बनी रहती है। मां दुर्गा पर 9 दिनों तक इसे चढ़ा रहने दें और उसके बाद उसे आप पहन सकती हैं। मान्यता है कि इससे सुहागिनों को देवी से अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है और पति को दीर्घायु का वरदान प्राप्त होता है। इस बात का ध्यान रहे कि श्रृंगार के सामान को किसी अन्य महिला को दें। इसके साथ ही घर में माता रानी की कृपा बनी रहती है।


कमल पर विराजमान देवी की तस्वीर

घर में धन-समृद्धि लाने के लिए नवरात्रि के दौरान देवी लक्ष्मी का ऐसा चित्रपट लाएं जिसमें वे कमल पर विराजमान हों और साथ ही उनके हाथों से धन की वर्षा हो रही हों। इससे आपके घर में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है।


शंखपुष्पी की जड़

Chaitra Navratri 2023 Shopping: चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये 8 शुभ चीजें, भरे रहेंगे धन के भंडार

मां दुर्गा के नौ दिन बहुत पवित्र होते हैं, पहले दिन शुभ मुहूर्त में शंखपुष्पी पौधे की जड़ घर ले आएं और इसे चांदी के डिब्बे रखकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। ऐसा करने से कभी रुपये पैसे में कमी नहीं महसूस होती है।

दोस्तों ये है वो चीजें जिन्हें चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाने से शुभता का आगमन होता है। साथ ही माँ दुर्गा प्रसन्न होती और जीवन में खुशियों का संचार होता है। इसके साथ ही मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)




Tags: Chaitra Navratri 2023, Chaitra Navratri, Navratri 2023, Durga puja 2023, Expert tips, Astrology, Chaitra Navratri 2023 Date, Chaitra Navratri 2023 Auspicious Things,  Astrology Significance,  Astrology Upay, Navratri, Astro tips, NAVRATRI SHOPPING, NAVRATRI 5 SHUBH THINGS, NAVRATRI 5 THING BRING AT HOME, CHAITRA NAVRATRI 2023 GHATSTHAPANA MUHURAT, CHAITRA NAVRATRI 2023 SHUBH YOGA, CHAITRA NAVRATRI SHUBH CHEEZEIN, CHAITRA NAVRATRI 2023 SHUBH MUHURT, चैत्र नवरात्रि 2023, चैत्र नवरात्रि शुभ चीजें, चैत्र नवरात्रि, नवरात्रि2023, नवरात्रि






____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours