Temple Cleaning Tips: इन आसान से घरेलू टिप्स से करें घर के मंदिर की सफाई, लौट आएगी पहले जैसी रौनक, मां दुर्गा करेंगी हर इच्छा पूरी....

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

Temple Cleaning Tips: शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर 2022 से शुरू हो रही है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है। देवी पूजन और माता की चौकी की स्थापना करने से पहले घर को शुद्ध करना बहुत जरूरी होता है। नवरात्रि से पहले घर के मंदिर की सफाई करना बहुत जरूरी है। वैसे तो लोग समय समय पर अपने घर के मंदिर की सफाई करते है। मान्यता है कि स्वच्छ मंदिर में भगवान का वास होता है।

त्यौहारों के मौसम में साफ-सफाई का भी बेहद ध्यान दिया जाता है, सिर्फ घर ही नहीं मंदिर की सफाई करना भी जरुरी होता है। क्योंकि घर के मंदिर में अगरबत्ती या धूपबत्ती के टुकड़े, राख, घी की बाती के जलने या तेल के निशान गंदे दिखाई देते हैं। घर और मंदिर को एक दिन पहले ही साफ कर लेना चाहिए। ज्यादातर घरों में लकड़ी के मंदिर होते हैं, जिनकी सफाई करना एक बड़ा काम है। लेकिन आज हम आपको लकड़ी के मंदिर को साफ करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप मंदिर को बिल्कुल साफ कर पाएंगे।

मंदिर को करें खाली

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

वैसे तो रोज़ ही पूजा करने से पहले मंदिर को सूखे और साफ कपड़े से साफ करते हैं लेकिन हर थोड़े दिनों में मंदिर को अच्छे से जरूर साफ करना चाहिए। मंदिर को साफ करने से पहले मंदिर को पूरी तरह खाली कर लें, उसके बाद ही सफाई हो सकेगी। उसमें रखी हुई भगवान की मूर्ति और तस्वीर को बाहर निकाल लें। भगवान के साथ-साथ उसमें बिछे हुए लाल कपड़े को भी बाहर निकाल कर धो लें या नया कपड़ा उपयोग करें। पूजा के कमरे को भी साबुन के पानी से अच्छे से धोना चाहिए।

अच्छी तरह रगड़ें

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

खाली मंदिर को सैंड पेपर से अच्छी तरह रगड़ कर साफ करें। ऐसे में चिपचिपी राख और जलने के निशान निकल आएंगे।

धातु की मूर्ति और पूजा के बर्तन को ऐसे साफ करें

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

मंदिर में या घर में लगी भगवान की मूर्ति धातु या चांदी की बनी है तो उसे पीताम्बरी, थोड़ा नींबू और नमक या साफ टूथपेस्ट लगाकर साफ कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी मूर्तियां चमक उठेंगी और नई जैसी लगने लगेंगी। घर में अक्सर जोत और पूजा की थाली पीतल की हो होती है उसे भी आप नींबू और नमक का लगाकर साफ कर सकती है। पूजा की घंटी साफ करने के लिए इमली का गूदा इस्तेमाल करें। इससे घंटी चमक जाएगी।

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

पूजा करते वक्त मंदिर में लगे गुलाल या चंदन के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। सबसे पहले आप 2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को दाग वाली जगह पर स्प्रे करें और कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। करीब 5-10 मिनट बाद इसे क्लीनिंग ब्रश या कॉटन से रगड़कर साफ कर लें।

सिरके का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

लोग मंदिर में घी या तेल का दीपक जलाते हैं। ऐसे में कई बार तेल के चिकने दाग मंदिर में लग जाते हैं। इसके अलावा धूप के काले दाग भी मंदिर पर लग जाते हैं। इन्हें साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में पानी भरकर उसमें 2 चम्मच सिरका मिला लें। अब इस घोल को दाग पर स्प्रे करें और उसके बाद कॉटन या सूती कपड़े से रगड़ कर दाग को अच्छे से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा और नींबू का रस है कारगर

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

आप अपने मंदिर को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें 1 नींबू का रस मिला लें। फिर इस मिश्रण  को दाग वाले हिस्सों में लगाएं और उसके बाद सूती कपड़े  से अच्छे से उस जगह को रगड़ें। थोड़ी देर में मंदिर पर लगे दाग साफ हो जाएंगे।

ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल

ऐसे करें अपने मंदिर की सफाई, जानिए टिप्स....

मंदिर को चमकाने के लिए 1 कप ऑलिव ऑयल में 3 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्प्रे बॉटल में भर लें। फिर इसे अपने लकड़ी के मंदिर पर स्प्रे करते जाएं और कॉटन के कपड़े से साथ के साथ पोंछते जाएं। इससे आपका मंदिर पहले जैसा चमकने लगेगा।

इस बार त्यौहारों के सीजन्स में अपने घर की खास सफाई करें और इन तरीकों को अपनाकर अपने  मंदिर को साफ रखें। हम उम्मीद करते है आपको हमारा यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अपने विचारो को हमारे साथ जरूर साझा करें।



Tags: home cleaning tips in hindi, how to clean mandir, mandir cleaning tips and tricks in hindi, mandir cleaning tips hindi me, mandir cleaning tips in hindi, mandir cleaning tips interior, mandir cleaning tips latest, mandir cleaning tips lemon, mandir cleaning tips tricks, mandir cleaning tips vinegar, mandir ki safai kaise karen, temple cleaning tips at home kaise kare, temple cleaning tips at home quora, temple cleaning tips at home step by step, फर्नीचर क्लीनिंग टिप्स, मंदिर की सफाई







____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours