Navratri 2023: जानिए देवी माँ के 9 वाहनों का अर्थ-

क्या है देवी माँ के 9 वाहनों का अर्थ



हिन्दू धर्म में माता दुर्गा अथवा पार्वती के नौ रूपों को नवदुर्गा कहा जाता है। मां दुर्गा के इन नौं रुपों को पापों का विनाश करने वाली कहा जाता है। पुराणों के अनुसार सभी हिंदू देवी-देवताओं के वाहन अलग अलग है। वास्तव में ये सभी कल्पना न होकर संबंधित देवी-देवता की शक्ति का परिचय देते हैं।


धार्मिक पुराणों के अनुसार, प्रत्येक देवी के अलग अलग वाहन, अस्त्र शस्त्र हैं लेकिन यह सब एक हैं। ऎसा नहीं है कि मां दुर्गा सिंह की ही सवारी करती है, बल्कि इसका अर्थ यह है कि जो लोग मां की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करते हैं, वह वास्तव में सिंह के समान ही शक्तिशाली होते हैं और किसी भी तरह के संकट का सामना बड़ी ही सहजता से कर सकते हैं। इसी तरह प्रत्येक देवी के वाहनों का भी विशेष अर्थ है जो निम्न प्रकार से हैं:--



1. सिंह - 


देवी दुर्गा का वाहन सिंह बल का प्रतीक है माता दुर्गा के उपासक शक्तिशाली होते है और शत्रुओ का सामना करने में समर्थ होते है। 



2. हंस -

देवी सरस्वती का वाहन हंस है मोती युगना उसकी विशेषता है इन गुणों को अपनाकर ब्रह्म पद पाया जाता है। 



3. व्याघ्र -


यह स्फूर्ति व निरंतर कर्म करने का प्रतीक है अतः माता देवी कुछ विशिष्ट रूपों में बाघ की सवारी करती है। 



4. वर्षभ -

 

बैल ब्रह्मचर्य व संयम का प्रतीक है यह बल व सकारात्म ऊर्जा की प्राप्ति करता है इसलिए न केवल भगवती शैलपुत्री अपितु भगवान शिव नंदी की ही सवारी करते है। 



5. गरुड़ -


भगवती लक्ष्मी जब भगवान नारायण के साथ विचरण करती है तो वे विष्णु वाहन गरुड़ पर विराजमान होती है गरुड़ त्याग व वैराग्य के प्रतीक है इन्हें पक्षीयो का राजा माना जाता है। 


6. मयूर -


भगवान कार्तिकेय की  परम शक्ति कार्तिकेय मोर पर विराजित है मोर सौन्दर्य, लावण्य, स्नेह, व योग शक्ति का प्रतीक है। 



7. उल्लू -


माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू आध्यात्मिक दृष्टि से अंधता का प्रतीक है सांसारिक जीवन में लक्ष्मी यानि धन दौलत के पीछे भागने वाला इंसान आत्मज्ञान रूपी सूर्य को नहीं देख पाता है। 



8. गदर्भ -


यह तमोगुण का प्रतीक है इसलिए भगवती कालरात्रि ने इसे अपने वाहन के रूप में चुना है माता शीतला का वाहन भी गधा ही होता है। 




9. हाथी-


देवी विभिन्न रूपों में हाथी पर विराजमान होती है अनेक लोकदेवीया हाथी पर बैठती है तंत्र शास्त्र के अनुसार देवी का एक नाम गजलक्ष्मी भी है। 


🌹🌹।। जय माता दी ।। 🌹🌹








Tags: Navratri 2023, Maa Durga, Spiritual Importance of Animals shown in Devi Durga, देवी माँ के 9 वाहनों का अर्थ, नवरात्रि 2023, नवरात्रि पूजा, दुर्गा पूजा, माँ दुर्गा, Hindu Festival, Durga pooja, Indian festival,  Religion  spiritual, devotional, hindu







____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours