Shardiya Navratri 2023 Falahari: जानिए मखाने के बेशुमार फायदों के बारे में और करें इसे अपने आहार में शामिल। रहें बीमारियों से दूर

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में खाते हैं मखाने तो जान लें इसके 8 फायदे

Makhane ke fayde: मखाना जिसे फॉक्स-नट के नाम से भी जानते है। भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में मखाने का इस्तेमाल सूखे मेवे में किया जाता है। क्योंकि मखाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक का एक समृद्ध स्रोत है। जबकि इसमें सैचुरेटेड फैट, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल जैसे तत्व बहुत ही कम होते है। मखाना में फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। मखाना कमल के पौधे का बीज है जिसका इस्तेमाल मिठाई और नमकीन बनाने में भी किया जाता है। इसमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व होने के कारण इसे एक औषधीय के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

भारत में प्राचीन काल से ही किसी भी व्रत एवं धार्मिक त्योहारों में मखाने का इस्तेमाल होता रहता है। नवरात्रि में ज्यादातर महिलाएं इसे खाना पसंद करती हैं क्योंकि एक तो इससे पेट भर जाता है दूसरा आपको कई तरह के पोषक तत् भी मिल जाते हैं। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। लेकिन क्या आपने कभी मखाने खाने के फायदों के बारे में सुना है? अगर नहीं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मखाने खाने के फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहे है ताकि आप भी इसे अपने आहार में शामिल कर लें। आइये जानते है -


मखाने के फायदे (Benefits of Makhana)

1. 

नवरात्रि के व्रत में खाते हैं मखाने तो जान लें इसके 8 फायदे

मखाने का सेवन मधुमेह रोगियों (diabetes) के लिए भी अच्छा है। यह मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने में सहायक साबित हो सकता है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर की मात्रा कम हो जाती है।

2. 

व्रत में खाते हैं मखाने तो जान लें इसके 8 फायदे

मखाना केवल शुगर के मरीज के लिए ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों में भी फायदेमंद है। इनके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है। मखाने में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम ब्लड, ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। मैग्नीशियम और फोलेट की पोषण संबंधी सामग्री कोरोनरी हार्ट डिजीज और अन्य हार्ट संबंधी प्रॉब्लम् से जुड़े जोखिम को कम करती है।

3. 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में खाते हैं मखाने तो जान लें इसके 8 फायदे

मखाना एक एंटी एजिंग फूड (anti-ageing food) है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कुछ अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं जो त्वचा (skin) के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। यह फ्री रेडिकल् से लड़ता है और एंटी एजिंग प्रोसेस को धीमा करता है। इससे आपके चेहरे की चमक बनी रहती है और चेहरे पर झुर्रियां और झाईं नजर नहीं आती है।


4. 

मखाने के 8 फायदे

मखाने के सेवन से तनाव दूर होता है और अनिद्रा (insomnia) की समस्या भी दूर रहती है। इसमें शान्ति के गुण पाएं जाते हैं जो बेचैनी घबराहट को भी कम करने में लाभदायक हैं। यह एक प्राकृतिक शामक है जो अनिंद्रा को दूर रखता है। इसका सेवन करने से आपकी नर्वस को आराम मिलता है और आपको बेहतर नींद आती है। यह ब्लड वेसल् की प्रसार प्रक्रिया में भी मदद करते हैं और अच्छा महसूस करवाने में मदद करते हैं। आप रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करें और खुद फर्क महसूस करें।


5. 

Health Benefits Of Foxnuts

मखाने का उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि यह ड्राई फ्रूट प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन और जिंक का अच्छा स्रोत है और इसमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम में बहुत कम मात्रा में होती है। नियमित रूप से एक कटोरे मखाने को स्नैक के तौर पर खाने से वजन कम हो सकता है।


6. 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में खाते हैं मखाने तो जान लें इसके 8 फायदे

मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इनका सेवन जोड़ों के दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। जो लोग 40 की उम्र पार कर चुके हैं खासकर महिलाओं, उन्हें इस ड्राई फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। वहीं, इसका सेवन गर्भवती महिला (pregnancy) भी कर सकती है लेकिन एक बार डॉक्टर से सलाह लेने के बाद।


7. 

Chaitra Navratri 2023 के व्रत में खाते हैं मखाने तो जान लें इसके 8 फायदे

लूज मोशन होने पर आप कच्चे मखाने का सेवन कर सकते है। इसे खाने के बाद सच में लूज मोशन ठीक हो जाते हैं। मखाने में एक ऐसा गुण होता है जो लूज मोशन को ठीक करने में मदद करता है। घी में भुने हुए मखाने खाने से दस्त में लाभ मिलता है। अगर आप लंबे समय तक दस्त से पीड़ित हैं, तो मखाना खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एस्ट्रीजन गुण भी होते हैं जिससे यह दस्त से राहत देता है और भूख में सुधार करने के लिए फायदेमंद माना जाता है।


8. 

Health Benefits Of Foxnuts

पोटेशियम से भरपूर और कम मात्रा में सोडियम होने के कारण यह हाई ब्लडप्रेशर से परेशान लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है। माना जाता है कि मखाने के नियमित इस्तेमाल से इस गंभीर समस्या से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। इसमें पाया जाने वाला एल्कलॉइड हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। इसलिए, बीपी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए मखाने का सेवन किया जा सकता है।

तो दोस्तों ये है मखाने खाने के फायदे जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके अपनी सेहत को ओर भी तंदुरुस्त कर सकते है। प्रतिदिन मखाने का 25 ग्राम लेने से बॉडी निरोग रहती है। परन्तु एक बात मैं यहाँ जरूर कहूँगी कि अगर आप उपरोक्त किसी भी बीमारी से ग्रस्त है तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉ से जरूर परामर्श करें। आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(FAQ) अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. मखाना की तासीर कैसी होती है?

     मखाना की तासीर गरम होती है।

2. क्या व्रत या उपवास में मखाना खा सकते हैं?

     हां, भारत में कई स्थानों पर मखाने को व्रत के भोजन के रूप में लिया जाता है।

3. क्या मखाना और कमल के बीज एक ही हैं?

     जी हाँ कमल के बीज और मखाना एक ही हैं। 


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)





Tags: Makhana beneftis, Shardiya Navratri 2023, Navratri special, navratri, vrat, falahari, navratri falahari, Fox Nut Eating Benefits In Hindi, health benefits, Fox nuts benefits, lifestyle, मखाने के फायदे मखाने, औषधीय गुण, मखाने, नवरात्रि स्पेशल  





____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours