Blue or Butterfly Pea Tea Benefits: नीली चाय में छुपा है आपके माइग्रेन, डायबिटीज और वेट कंट्रोल करने का राज, जानिए इसे बनाने और पीने का सही तरीका

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद
Blue Tea Health Benefits

हाइलाइट्स

अपराजिता के फूलों से तैयार की जाती है ब्लू टी

माइग्रेन के लिए फायदेमंद

साउथईस्ट एशियन देशों में सदियों से है बटरफ्लाई पी टी का प्रचलन

नींबू का रस मिला देने से इस ब्लू ड्रिंक का पीएच बदल जाता है


Blue Tea Health Benefits: दोस्तों पानी के बाद जिस पेय पदार्थ का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है वो चाय है। चाय पीने का चलन केवल भारत में ही नहीं सभी देशों में है। आपने कई तरह की प्रचलित चाय के बारे में सुना होगा और उन्हें पीया भी होगा जैसे की हर्बल, ग्रीन टी, ब्लैक टी, रेड टी आदि लेकिन, क्या आपने कभी नीली चाय के बारे में सुना है, पी है या कभी आपने देखी है आपने? 

दोस्तों बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें इस चाय के बारे में जानकारी हो या इसे कभी देखा हो। दरअसल नीली चाय यानी ब्‍लू टी (Blue tea) पीने का चलन पिछले कुछ सालों से काफी पॉपुलर हो रहा है। यह चाय दिखने में इतनी खूबसूरत है कि हर किसी को एक बार इसकी चुस्‍की लेने का मन कर ही जाता है। ये नीली चाय असल में ब्लू बटरफ्लाई (Blue Butterfly) यानी अपराजिता के नीले फूलों से बनती है, इसलिए इसका रंग नीला होता है। कई लोग इस फूल को शंखपुष्पी और बटरफ्लाई पी टी (Butterfly pea tea) के नाम से भी जानते हैं।

अपराजिता के फूल औषधिय रूप में प्रयोग होते हैं। प्राकृतिक चीजों से तैयार होने वाली इस चाय में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टिरियल और एंटी सेप्टिक के साथ दर्द खींचने के गुण भी होते हैं और यही कारण है कि ये चाय बेहद लाभकारी होती है। ये वो चाय है जो आपके वेट लॉस (Weight Loss) से लेकर डायबिटीज (Diabetes) और इम्युनिटी (Imunity) तक को बूस्ट करती है।ब्लू टी अपने एंटी-एजिंग के साथ मेटाबॉलिज्म पर भी काम करती है। अपराजिता के फूल से बनी इस चाय को सेहत के लिए अन्य चाय से ज्यादा बेस्ट माना गया है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस चाय के फायदों और इसका इस्‍तेमाल कैसे करें इन सब बातों के बारे में बतायेंगे। आइये इसके फायदे जानते है -

ब्लू चाय के हेल्थ बेनिफिट्स (Blue Tea Health Benefits)

11 Blue Tea Health Benefits

शुगर को करे नियंत्रित

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है जिससे आप डायबिटीज की समस्या से बचे रह सकते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए भी ये शुगर कंट्रोल करने में मददगार होती है। खास कर टाइप 1 डायबिटीज में इसके अच्छे परिणाम दिखते हैं। ये शरीर में ग्लूकोज चयापचय को नियंत्रित करने का काम करती है।

वजन को करें कम

11 Blue Tea Health Benefits

ब्लू टी वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होती है। यह पॉलीफेनोल्स से भरी होती है और ये मेटाबॉलिक रेट को हाई करने का काम करती है। दोस्तों जो लोग अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं उनके लिए ब्लू टी काफी प्रभावशाली है क्योंकि इसमें मौजूद कैटेचिन वजन को मेंटेन करता है। साथ ही यह बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को जलाने का काम करती है और बॉडी टोन में आती है। वजन घटाने के लिए अगर आप रोज सुबह खाली पेट सिर्फ एक कप ब्लू टी पीते है तो कुछ ही दिनों मे आप देखेंगे कि आपका वजन धीरे धीरे कम हो रहा है। अपराजिता के फूल फैट बर्न करने में काफी सहायक होते हैं। इसके रोजाना सेवन से भूख भी कम लगती है।

एजिंग रखे दूर

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

ब्लू टी में ग्रीन टी की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यही कारण है कि ये एंटी एजिंग के साथ इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। कैंसर में इस चाय को पीने से बहुत फायदे नजर आते हैं। अगर आप नियमित ब्लू टी का सेवन करें, तो इससे एजिंग के लक्षण कम हो सकते हैं। चेहरे पर होने वाले फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के निशान से भी छुटकारा मिल जाता है।

लिवर का रखें ध्यान

11 Blue Tea Health Benefits

ब्लू टी लिवर के मेटाबॉलिक रेट को सुधारने और पाचन प्रक्रिया को दूर करने के साथ फैटी लिवर को भी सही करने में कागर है।

कोलेस्‍ट्रॉल करती है कम

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

ब्लू चाय के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से काम करता है और दिल की कई बीमारियां दूर रहती हैं।

माइग्रेन के लिए फायदेमंद

Blue Tea Health Benefits

माइग्रेन के दर्द को कम करने में भी नीली चाय का बहुत योगदान होता है। इस चाय को पीने से दिमाग की नसों की सूजन कम होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से दर्द में आराम मिलता है।

बॉडी करें डिटॉक्स

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के साथ ही स्किन और बालों को भी खूबसूरत बनाता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी कारगर है।

 एनर्जी बूस्‍टर की तरह करता है काम

Blue Tea Health Benefits

ब्लू टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी बेहतरीन महक शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है। अगर आप दिन की शुरुआत एक कप ब्लू टी के साथ करें तो आप दिनभर थकान महसूस नहीं करेंगे।

एंग्जायटी और डिप्रेशन

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

अगर आप डिप्रेशन या एग्जायटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको ब्लू टी अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रखता है और तनाव को दूर रखने में मदद करता है। आपके मूड को बेहतर बनाने में भी काफी फायदेमंद है। यह बात कई अध्ययनों में भी पाई गई कि ब्लू टी मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को बेहतर बनाती है।

पीरियड्स में फायदेमंद

11 Blue Tea Health Benefits

जिन महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर नहीं होता और वे अनियमित पीडियड्स से परेशान रहती हैं उनके लिए भी यह चाय काफी काम की है। उन महिलाओं को रोजाना इस चाय का सेवन का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पीरियड्स की ये समस्‍या खत्‍म हो जाएगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

इस चाय के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। कम उम्र के बच्चों को अगर चश्मा लग गया है तो उन्‍हें भी यह पीनी चाहिए। इसके साथ ही ब्‍लू टी आंखों की थकान, जलन और सूजन को कम करने के काम भी आती है।

ब्लू टी बनाने की विधि

Blue Tea

ब्लू टी बनाने के लिए आप एक पैन में 1 कप पानी लें और इसे उबालें।

जब ये उबल जाए तो इसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल डालें और इसे अच्छी तरह से उबलने दें।

अब इस चाय में को प्याली में छान लें और स्वाद के अनुसार हल्का-सा शहद मिलाकर सर्व करें। अगर वेट लॉस करना चाहते हैं तो शहद को स्किप कर दें।

ब्लू टी कब और कैसे पीएं

* ब्लू टी में टैनिन होते हैं जो भोजन से आयरन के अवशोषण को रोकते हैं, इसलिए इसे खाने के कम से कम एक से दो घंटे पहले या बाद में पीना चाहिए।

* कोशिश करें कि इस चाय को मिट्टी से बने बर्तन में पीएं। अगर संभव हो तो आप इसे बोनचाइना के कप में पी सकते हैं। इसके अलावा किसी अन्य धातु में डालकर पीएं।

Blue Tea: फूलों से बनी नीली चाय जरूर ट्राई करें, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद

* इसमें नींबू का रस मिलाने पर ड्रिंक का पीएच बदल जाता है जिससे ये रॉयल ब्लू से बदलकर सुंदर गुलाबी रंग का हो जाता है।

* बाजार मे ये टी ऊलोंग या ब्लैक ड्रैगन टी के नाम से भी मिलती है।

* इस शानदार ब्लू टी को गर्म और ठंडे दोनों तरह के ड्रिंक की तरह बनाया जा सकता है। चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कॉकटेल का रंग बदलने के लिए किया जा सकता है।

Blue Tea Health Benefits

तो चलिए दोस्तों अपने दिन की शुरुआत करें ग्रीन और ब्लैक टी की तरह ब्लू टी संग और अपने स्वास्थ्य को और बेहतर बनाये। हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके बताना न भूले। अन्य सभी आर्टिकल्स के लिए ऐसे ही बने रहें आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।

Disclaimer-आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं। इन्हें आजमाने से पहले अपने या किसी पेशेवर चिकित्सक जरूर सलाह लें।


 


Tags: Blue tea, Health News, Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle, Home remedy, Herbal Teas, Butterfly Pea Tea, benefits of blue pea tea, migraine, weightloss, liver, benefits of blue tea for skin, blue butterfly pea flower powder health benefits, blue butterfly pea flower skin benefits, blue butterfly pea flower uses, blue or butterfly pea tea benefits and side effects in hindi, blue or butterfly pea tea benefits at home, blue or butterfly pea tea benefits in hindi, blue or butterfly pea tea benefits daily, blue or butterfly pea tea benefits empty stomach, blue or butterfly pea tea benefits eyesblue or butterfly pea tea benefits ke fayde, blue pea green tea benefits, aparajita phool ki chai, blue pea uses, blue tea benefits for weight loss, can i drink blue tea everyday, health benefits of blue pea flower tea, herbal blue tea

 

 

____

99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours