Ways To Use Sour Curd: दही हो गया है ज्यादा खट्टा तो फेंकने के बजाय खट्टे दही से बनाइये ये स्वादिष्ट चीज़ें, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Way To Use Sour Curd: खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दोगुना हो जायेगा हर Dish का स्वाद

How To Use Sour Curd: दही हमारे आहार का एक जरूरी हिस्सा है। यह भोजन को और भी ज्यादा पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाने का काम करता है। दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा दही में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है। कुछ लोगों का भोजन इसके बिना पूरा ही नहीं होता। ऐसे में ज्यादातर घरों में दही मौजूद रहता है। इसे कई तरह की सब्जी, दाल और करी के साथ खाया जा सकता है।

गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करने से शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है और ये डाइजेशन में भी हेल्प करता है। वैसे तो दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन कई बार दही रखे-रखे कुछ ज्यादा खट्टा भी हो जाता है, जिसका सेवन करना लोग पसंद नहीं करते हैं। इस वजह से लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन अगर यह खट्टा भी हो तो यह प्रयोग करने योग्य और हेल्दी है।

आज के इस आर्टिकल में  हम आपको बता रहें हैं कि खट्टे दही का इस्तेमाल आप किन किन स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने में कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो व्यंजन -


खट्टे दही से बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन- Make Delicious Dishes With Sour Curd 


खट्टे दही के भटूरे

Sour Curd Uses: खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दोगुना हो जायेगा हर Dish का स्वाद

अगर आप छोले के साथ तुरन्त भटूरे बनाना चाहते हैं तो मैदा को खट्टे दही से  गूँथने से आपका काम बहुत आसान हो जाएगा। भटूरे के लिए मैदा गूँथते समय मैदे में खट्टा दही, खाने का सोडा, थोड़ी सी शक्कर और नमक डालकर भटूरे का आटा गूंथ लीजिए। इस तरह गूँथने से भटूरे का आटा जल्दी फरमेंट हो जाएगा और आप फूले- फूले, मुलायम, हल्की खटास वाले टेस्टी भटूरे बना सकेगें।


ढोकला के बैटर में मिक्स करें

Sour Curd Uses

ढोकला सुबह का एक बेहतरीन और हेल्दी नाश्ता होता है। ढोकले को स्पंजी बनाने के लिए ढोकला बैटर में दही मिलाया जाता है। ऐसे में आप इसका बैटर तैयार करने के लिए अगर खट्टे दही का इस्तेमाल करते हैं तो खट्टे दही और बेसन के मिश्रण से बने ढोकले का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।


खट्टे दही से बनाएं टेस्टी चटनी

Sour Curd Uses: खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दोगुना हो जायेगा हर Dish का स्वाद

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए चटनी का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं। ऐसे में आप खट्टे दही का इस्तेमाल चटनी के लिए भी कर सकते हैं। आप चटनी में नींबू या खटाई की जगह खट्टे दही का प्रयोग करें। चटनी को तैयार करने के बाद आखिर में आप दही को इसमें मिक्स कर दें।

चाहें तो लहसुन और मिर्च के पेस्ट में दही मिला करके भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।


कढ़ी में खट्टे दही का तड़का

खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

कढ़ी एक लोकप्रिय व्यंजन है जो पूरे भारत में कई तरह से बनायी जाती है। पालक कढ़ी, कढ़ी पकोड़ा, आलू कढ़ी इस टेस्टी डिश के कुछ प्रकार हैं। कढ़ी आमतौर पर दही के साथ बेसन या फिर मूंग के दाल का इस्तेंमाल करके तैयार की जाती है, दोनों का स्वाद समान रूप से लाजवाब होता है। लेकिन कढ़ी बनाने के लिए दही एक महत्वपूर्ण सामग्री है और कढ़ी की अनूठी विशेषता इसका खट्टा स्वाद है जो इसे खट्टे दही से मिलती है। कढ़ी को आप चपाती के साथ परोस सकते हैं, लेकिन कढ़ी चावल का कॉम्बिनेशन एक पॉपुलर डिश है और इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है।


डोसा बनाने में इस्तेमाल करें

Ways To Use Sour Curd

अगर आप घर पर इंस्टेंट स्वादिष्ट डोसा बनाना चाहते हैं, तो आप इसे बनाने के लिए खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जब आप सूजी, आटा, मैदा या फिर भीगे हुए चावल और पोहे को पीसकर डोसा का बैटर बनाएं, तब इस बैटर में खट्टा दही मिला दें, फिर कुछ देर के लिए रख दे। खट्टा दही डोसा के इस बैटर को फरमेंट करने में मदद करेगा और आप इंस्टेंट डोसा बना पाएंगे। इस बैटर से डोसा क्रिस्पी और बहुत ही टेस्टी बनता है। 


खट्टे दही से बनाइए स्पंजी केक

Sour Curd Uses

खट्टे दही का इस्तेमाल आप स्पंजी चॉकलेट या वैनिला या किसी भी फ्लेवर का केक बनाने में कर सकते हैं। खट्टे दही और खाने का सोडा साथ में गज़ब का काम करते हैं और केक को एकदम स्पंजी बनाने में मदद करते हैं। हां आपको बाकी सामग्री के साथ शक्कर थोड़ी ज्यादा डालनी होगी।


उत्तपम बनाने में इस्तेमाल करें

Sour Curd Uses: खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दोगुना हो जायेगा हर Dish का स्वाद

उत्तपम बनाने के लिए भी आप खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सूजी में खट्टा दही मिक्स करके उसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस मिक्सचर में अपनी मनपसंद सब्जियों को मिला ले और फिर इस मिक्सचर को बनायें। ये खाने में टेस्टी होने के साथ ही बहुत हेल्दी भी होता है।


खट्टे दही से बनाइए अप्पे

Sour Curd Uses: खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, दोगुना हो जायेगा हर Dish का स्वाद

खट्टे दही का बहुत बढ़िया इस्तेमाल अप्पे बनाने में होता है। आप सूजी और खट्टे दही के मेल से स्वादिष्ट अप्पे बना सकते हैं। पकने के बाद अप्पे में तेज़ नहीं बल्कि हल्की खटास आएगी और वो बहुत अच्छी लगेगी।


चीला बनाएं

Sour Curd Uses: खट्टे दही का इन तरीकों से करें इस्तेमाल

खट्टी दही का इस्तेमाल आप चीला बनाने में कर सकते हैं। चीला एक आइडियल डिश है जिसे आप नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए ले सकते हैं। यह वजन पर नजर रखने वालों की सबसे पसंदीदा डिश में से एक है क्योंकि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। चीला को अलग-अलग प्रकार के आटे जैसे- बेसन, ज्वार, सूजी, रागी, राजगिरा आदि के इस्तेमाल से तैयार किया जा सकता है। चीले का घोल बनाने के लिए पानी की जगह खट्टी दही का इस्तेमाल कीजिए।

दोस्तों, अगर आप भी व्यंजन बनाते समय उपरोक्त तरीकों का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी महसूस करेंगे कि खट्टी दही डालने से उपरोक्त सभी व्यंजन कितने सॉफ्ट और स्वादिष्ट हो जाते है। आपको यह रेसिपी पसंद आयी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, Instagram पर शेयर जरूर करें। साथ ही हमें कमेंट करके भी जरूर बताये। बाकी ऐसे ही मजेदार रेसिपी पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।










Tags: Sour Curd, Sour Curd Uses, Food, Sour Curd Benefits, sour curd dhokla, sour curd recipes, Ways To Use Sour, Curd Dishes With Sour Curd, healthy and tasty breakfast, curd dishes, curd, Curd Uses,  khatte Dahi Ke upyog, Curd benefits, cooking tips, Tips and Tricks, Food, lifestyle news, Sour curd recipe, Lifestyle, healthy lifestyle








99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours