Conjunctivitis: Eye Flu एक वायरल इंफेक्शन है, जो अपने आप ठीक हो सकता है। लेकिन आई फ्लू के दौरान इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। विस्तार से जाने यहां

आई फ्लू के मरीज भूलकर भी ना करें ये 1 गलती, वरना जा सकती है आंखों की रोशनी

HIGHLIGHTS

बरसात के मौसम में आई फ्लू के मामले ज्यादा बढ़ जाता हैं।

स्टेरॉयड ड्रॉप्स डालने से आंखों की रोशनी जाने का खतरा पैदा हो सकता है।

आई फ्लू के दौरान कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से आंखों को नुकसान हो सकता है।


What Should You Avoid With Eye Flu: कई लोगों को मानसून का मौसम बड़ा पसंद आता हैं क्योंकि यह उमस भरी गर्मी और तेज धूप से राहत दिलाता है। लेकिन इस दौरान कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इस बार मानसून में भारी बारिश होने की वजह से आँखों की एक खतरनाक बीमारी को काफी फैला दिया है। इस बीमारी का नाम है - ‘EYE FLU’ यापिंक आईया 'Conjunctivitis' यह बीमारी आंखों को बुरी तरह प्रभावित करती है। 

उमस भरी गर्मी एवं जलभराव की वजह से आई फ्लू (कंजेक्टिवाइटिस) तेजी से फैल रहा है। अस्पतालों में आई फ्लू के मरीजों की लाइन लगी हुई है, 10 में से 3 लोग इस बीमारी से संक्रमित हो रहे हैं। हर उम्र के लोग आंखों के इस इंफेक्शन का शिकार हो रहे हैं। आंखों में होने वाला ये संक्रमण बारिश में पैदा होने वाले बैक्टीरिया और वायरल की वजह से हो सकता है। इस मौसम में गंदगी और उमस की वजह बैक्टीरिया आंखों तक पहुंचकर उन्हें प्रभावित करता है।


आई फ्लू या का कंजक्टिवाइटिस क्या है?

Mistakes To Avoid In Eye Flu: आई फ्लू के मरीज भूलकर भी ना करें ये 1 गलती, वरना जा सकती है आंखों की रोशनी

आई फ्लू को बोलचाल की भाषा में आंख आना भी कहा जाता है। कंजक्टिवाइटिस में आंखों का सफेद हिस्सा पूरी तरह से लाल हो जाता है और उसमें सूजन पैदा हो जाती है। आंखों से पानी निकलने लगता है और आंखों की पुतली को इधर-उधर करने में दिक्कत होती है। कंजक्टिवाइटिस में आंखों से सफेद चिपचिपा पदार्थ भी निकलता है। यह इंफेक्शन आमतौर पर 5-7 दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है और आंखों के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं होता है। यह आंखों की दर्दनाक बीमारी है लेकिन इससे आंखें कमजोर होने या अंधेपन का कोई खतरा नहीं होता है।


"अक्सर देखा जाता है कि आई फ्लू होने पर पीड़ित बाजार से कोई भी आई ड्रॉप लेकर आंखों में डाल लेते हैं। ऐसा करना आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे आंखें खराब होने और रोशनी कमजोर होने का खतरा रहता है। यह बात एम्स (AIIMS) के डॉक्टरों ने कही है।"


Mistakes To Avoid In Eye Flu

वैसे तो आमतौर पर ये अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन आजकल आई फ्लू को जल्दी ठीक करने में लोग कई गलतियां कर रहे हैं, जो उनकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। सोशल मीडिया पर वायरल कई वीडियोज में आई फ्लू को ठीक करने के आई ड्रॉप्स और घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आंखें डैमेज हो सकती हैं। लोगों को खुद कोई भी ड्रॉप, दवा या घरेलू नुस्खा नहीं अपनाना चाहिए। इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है जिसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। आई फ्लू होने पर इसका इलाज सिर्फ आंखों के डॉक्टर से ही कराना चाहिए।

तो ऐसे में आइए जानते हैं कि आई फ्लू से पीड़ित लोगों को कौन-कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए। 


आई फ्लू के मरीज ना करें ये गलतियां

Mistakes To Avoid In Eye Flu

1. कॉन्टेक्ट लेंस: यदि आपको Conjunctivitis यानी आई फ्लू है तो इस दौरान आप कॉन्टेक्ट लेंस नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इससे आंखों में गंभीर इन्फेक्शन फैल सकता है जो आंखों की रोशनी को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इस दौरान कोशिश करें कि डॉक्टर से परामर्श लिए बिना या संक्रमण पूरी तरह ठीक होने से पहले कॉन्टेक्ट लेंस ना लगाएं।

2. स्टेरॉयड ड्रॉप्स: आई फ्लू के कई मरीज बिना डॉक्टर से सलाह लिए स्टेरॉयड ड्रॉप्स या कोई दवा अपनी आंखों में डाल देते हैं, जिसकी वजह से उनकी तकलीफ और बढ़ जाती है। ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। लंबे समय तक स्टेरॉयड ड्राप्स यूज करने से आंखों का प्रेशर बढ़ सकता है और उससे नर्व डैमेज हो सकती है। ऐसी कंडीशन में आंखों की रोशनी जा सकती है। इसीलिए स्टेरॉयड ड्रॉप्स या किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

3. एंटीबायोटिक ड्रॉप्स: एंटीबायोटिक ड्रॉप्स डालने से आई फ्लू से कोई राहत नहीं मिलती है। कई बार डॉक्टर आई फ्लू के मरीजों की कंडीशन देखकर एंटीबायोटिक ड्रॉप डालने की सलाह देते हैं। लेकिन यह आई फ्लू को खत्म करने के लिए नहीं दिया जाता है। यह इसलिए दिया जाता है कि आंख में आई फ्लू के अलावा कोई दूसरा इंफेक्शन ना हो। एंटीबायोटिक ड्रॉप्स डालने से आंखों को कोई गंभीर नुकसान नहीं होता, लेकिन बैक्टीरियल रजिस्टेंस पैदा हो सकता है।

Mistakes To Avoid In Eye Flu: आई फ्लू के मरीज भूलकर भी ना करें ये 1 गलती, वरना जा सकती है आंखों की रोशनी

4. वायरल नुस्खे: आई फ्लू को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के नुस्खे बताए जा रहे हैं। जैसे कि सोशल मीडिया पर आई फ्लू को ठीक करने के लिए चूना, नमक समेत कई चीजें पानी में मिलाकर आंखें धोने के वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं। इन वीडियोज को देखकर कभी भी उन नुस्खों को नहीं आजमाना चाहिए। चूना या किसी भी तरह का केमिकल्स आंखों के लिए बेहद खतरनाक होता हैं। इनके इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है और गंभीर आई इंजरी करवानी पड़ सकती है। तो ऐसे में याद रखें कि इंटरनेट पर दिए गए किसी भी इलाज को भूल से भी ना आजमाएं।

5. एंटीवायरल या एंटीबायोटिक दवाईयाँ: एंटीवायरल या एंटीबायोटिक दवाइयों का आई फ्लू पर कोई असर नहीं होता है। एंटीवायरल ऑइंटमेंट आंखों में डालने से भी आई फ्लू का इंफेक्शन ठीक नहीं हो सकता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इन दवाओं का सेवन कर रहा है, तो उससे आंखों के साथ ओवरऑल हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है। आई फ्लू वायरल इंफेक्शन है, जो सेल्फ लिमिटिंग होता है और कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है।

दोस्तों मानसून के मौसम में आई फ्लू के दौरान इन बातों का ध्यान जरूर रखें। इसके साथ ही मैं आपको ये जरूर कहूँगी कि खुद से इलाज करने से अच्छा है की आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले। खुश रहें, स्वस्थ रहे और सुरक्षित रहें। आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram पर शेयर जरूर करें। साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए ऐसे ही जुड़े आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के संग।



Disclaimer: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।









Tags: Eyes Flu, Health, Lifestyle, Conjunctivitis, Eye Flu During Monsoon Season, Eyes, Eye Flu Cause, Eye Flu Spread, bacterial eye flu, eye flu patients increased, viral eye flu, conjunctivitis problem, Eye infection, Itching, Ophthalmologist, red eyes, symptoms of conjunctivitis, treatment of conjunctivitis, Health, Health news, Trending news, आई फ्लू









99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours