Sawan Pradosh Vrat 2023: भोलेनाथ और माता पार्वती की कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत के दिन उनकी पूजा और व्रत रखने से जातक के सारे कष्ट दूर होते हैं।

Sawan Pradosh Vrat 2023

हाइलाइट्स

हिंदू धर्म में सावन मास का प्रदोष व्रत का बड़ा महत्व होता है।

प्रदोष व्रत के दिन शिवजी व माता पार्वती की पूजा होती है।

प्रदोष व्रत के दिन व्रत रखने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।


Pradosh Vrat 2023: हिन्दू धर्म में सावन में आने वाले प्रदोष व्रत की महिमा का उल्लेख धर्म शास्त्रों में प्राप्त होता है। इस समय भगवान शिव तथा देवी पार्वती का पूजन करना सभी सुखों को प्रदान करने वाला होता है। वैसे तो साल में प्रत्येक महीने में दो प्रदोष व्रत पड़ते है, एक शुक्ल पक्ष में और दूसरा कृष्ण पक्ष में पड़ता है। लेकिन सावन माह में पड़ने वाले प्रदोष व्रत का महत्व और अधिक बढ़ जाता है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन का प्रदोष व्रत करने से पूजा का दोगुना फल मिलता है। यह व्रत करने से जीवन में सुख-सौभाग्य की वृद्धि होती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन माह के प्रदोष व्रत के दिन मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान भोले की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह का आखिरी प्रदोष व्रत 28 अगस्त यानि सोमवार के दिन रखा जाएगा। अबकी बार अधिक मास होने की वजह से सावन 2 माह का है, जिसमें 4 प्रदोष व्रत का फल सनातन धर्म को मानने वाले लोगों को प्राप्त हो रहा है।

ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस व्रत को पूरे विधि-विधान और तन, मन, धन से करता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। यह व्रत करने से सौ गाय दान करने के बराबर फल प्राप्त होता है। इतना ही नहीं इस दिन गरीब असहाय लोगों को दान देने से मनोवांछित फल की भी प्राप्ति होती है। सावन का महीना और प्रदोष व्रत दोनों ही भगवान शंकर को समर्पित है। अगर आप भी इस दिन अपनी राशि के अनुसार गरीब असहाय लोगों की मदद अथवा दान करते हैं तो भगवान भोले अति प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल की प्राप्ति देते हैं। तो चलिए जानते है प्रदोष व्रत के दिन अपनी राशिअनुसार किस चीज का दान करें।


प्रदोष व्रत के दिन राशि के अनुसार करें दान -

Sawan Pradosh Vrat 2023: सावन के आखिरी प्रदोष व्रत के दिन करें राशि के अनुसार दान, जल्द प्रसन्न होंगे महादेव

मेष राशि: प्रदोष व्रत के दिन मेष राशि के जातकों को गरीब असहाय लोगों की मदद अवश्य करनी चाहिए। इस दिन उन्हें छाता का जरूर दान करना चाहिए।

वृषभ राशि: इस राशि के लोगों को प्रदोष व्रत के दिन कपड़े का दान अवश्य करना चाहिए।

मिथुन राशि: प्रदोष व्रत के दिन मिथुन राशि के लोगों को सरसों के तेल को दान जरूर करना चाहिए।

कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों को इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को कपड़े दान करना चाहिए।

सिंह राशि: प्रदोष व्रत के दिन सिंह राशि के जातकों को वस्त्र और अन्य जरुरी सामान का दान करना चाहिए।

कन्या राशि: इस दिन कन्या राशि के जातकों के लिए गरीबों को कंबल दान करना चाहिए।

तुला राशि: प्रदोष व्रत के दिन तुला राशि के लोगों को गरीब और असहाय लोगों को भोजन अवश्य कराना चाहिए।

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि के लोगो को प्रदोष व्रत के दिन गरीबों को बर्तन दान करने चाहिए। 

धनु राशि: धनु राशि के जातकों को इस दिन गरीबों को छाते दान देना चाहिए।

मीन राशि: प्रदोष व्रत के दिन मीन राशि के जातकों को गरीबों को वस्त्र का दान करना चाहिए।

कुंभ राशि: प्रदोष व्रत के दिन कुंभ राशि के लोगों को विधि विधान से भगवान भोलेनाथ की पूजा आराधना करनी चाहिए।

मकर राशि: मकर राशि की लोगों को प्रदोष व्रत के दिन कपड़ों का दान करना चाहिए।


Sawan Pradosh Vrat 2023: सावन के आखिरी प्रदोष व्रत के दिन करें राशि के अनुसार दान, जल्द प्रसन्न होंगे महादेव

अगर आप भी प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा पाना चाहते हैं, तो राशि के अनुसार इन चीजों का दान अवश्य करें। इसके साथ ही मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


Disclaimer – इस लेख में उपलब्ध जानकारियाँ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दी गयी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है। किसी भी जानकारी या मान्यता का परिपालन करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सम्पर्क करें।





Tags: Pradosh Vrat, Sawan 2023, Sawan Pradosh Vrat 2023, Pradosh Dates, Sawan, Astrology Upay, sawan pradosh vrat 2023 date, sawan pradosh vrat 2023 list, sawan pradosh vrat kab hai, 2023 august sawan pradosh vrat, Astro tips









99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours