Ganga Dussehra 2023: गंगा मां की असीम कृपा पाने के लिए अगर राशि के अनुसार दान किया जाए, तो व्यक्ति को जीवन में आने वाले संकटों से छुटकारा मिलता है।

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, मिलेगा मां गंगा का आशीर्वाद

Ganga Dussehra Daan: गंगा दशहरा का पावन पर्व हर साल ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार 30 मई को मनाया जा रहा है। धार्मिक मान्यता के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इस दिन देशभर में मां गंगा की कृपा पाने के लिए भक्तजन पवित्र नदी में स्नान करते है। इस दिन पूजा, जप, तप और दान करने का विधान है।  

मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गंगा मां का ध्यान करते हुए घर या गंगा नदी में स्नान करने से मनुष्य अपने पापों से मुक्त हो जाता है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। इस दिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार दान पुण्य करते हैं तो मोक्ष की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं मां गंगा का आशीर्वाद पाने के लिए गंगा दशहरा के दिन किस राशि के जातकों को क्या दान करना चाहिए।


गंगा दशहरा पर करें राशि अनुसार दान

मेष राशि: अगर आप गंगा दशहरा पर कुछ दान करने की सोच रहे हैं तो अपनी मेष राशि के अनुसार दान करें। इस दिन मेष राशि के जातक तिल और कपड़े का दान करें, आपको इसका शुभ परिणाम मिलेगा।

वृषभ राशि: वृषभ राशि वाले मां गंगा की कृपा पाने के लिए गंगा दशहरा पर गरीबों और जरूरमंद लोगों में अनाज का दान करें। आप चाहे तो गरीबों को भोजन भी करा सकते हैं।

मिथुन राशि: कहा जाता है पानी पिलाना दुनिया का सबसे भला काम है। इसलिए गंगा दशहरा पर मिथुन राशि के वालों को पानी का दान करना अति शुभ फलदायक रहेगा। आप चाहे तो प्याऊ लगवा सकते या राहगीरों को शरबत पिलावा सकते है।

कर्क राशि: इस राशि के जातकों को पीले फलों, जैसे- आम, पपीता, खरबूजे आदि मौसमी फलों का दान करना चाहिए। इससे जातक को मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सिंह राशि: इस राशि वालो को मां गंगा को प्रसन्न करने के लिए तांबे के बर्तन के साथ कुछ अनाज और फल का दान करना चाहिए। अगर आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है, तो कपड़े का दान करें। ऐसा करने से आपके अटके हुए कार्य पूरे होंगे और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा पर राशि अनुसार करें इन चीजों का दान, मिलेगा मां गंगा का आशीर्वाद

कन्या राशि: इस दिन कन्या राशि वालो को बेलपत्र का दान करना चाहिए। ऐसा करने से मां गंगा के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। इतना ही नहीं, व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी।

तुला राशि: किसी को अनाज देना सर्वोपरि एवं शुभ माना जाता है। तुला राशि के लोगों को सात अनाज दान करने चाहिए। गंगा दशहरा पर अनाज का दान करना शुभ माना जाता है। गरीबों में अनाज का दान करें।

वृश्चिक राशि: गंगा दशहरा के दिन इस राशि के जातकों को राहगीरों को पानी पिलाना और मौसमी फलों का दान करेंगे, तो शुभ फल मिलेंगे। साथ ही, जीवन में सकारात्मकता आएगी।

धनु राशि: इस राशि के जातक मां गंगा की कृपा-दृष्टि पाने के लिए काले तिल, जौ और चावल का दान करने से अच्छे फल की प्राप्ति होगी।

मकर राशि: इस राशि के लोगो को आज के दिन मिट्टी की चीजें, बर्तन, मटका आदि का दान करना विशेष लाभकारी बताया गया है। ऐसा करने से व्यक्ति की समस्याओं का समाधान होता है और उन्हें जल्द ही खुशखबरी प्राप्त होती है।

कुंभ राशि: खाना दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए गंगा दशहरा के दिन कुंभ राशि के लोगों को खाने-पीने की चीजों का दान करना चाहिए। ऐसा करने से कुंभ राशि के जातक पर मां की कृपा हमेशा बनी रहती है।

मीन राशि: यह बात हम सभी जानते हैं कि पानी पिलाना पुण्य का काम होता है। अगर आप की राशि मीन है तो इस दिन पानी का दान करें, प्यासों को पानी या शरबत पिलाएं। इससे आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियाँ दूर हो जाएंगी।

दोस्तों आप भी अपनी राशि अनुसार गंगा दशहरा के दिन ये चीजें दान कर सकते हैं। इन चीजों के दान से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे हैं। मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारी यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)






Tags: Ganga Dussehra, Ganga Dussehra 2023, Rashifal, Daan On Ganga Dussehra, rashifal 2023, Ganga, Ganga Aarti, Hindu festival, zodiac sign,  ganga river, Mythology, siddhi yog, Ravi yog, Ganga Dussehra Donate, Astro, Astro Tips, Astrology, गंगा दशहरा, गंगा दशहरा 2023, राशिफल, गंगा दशहरा पर दान, राशिफल 2023






____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours