प्रेगनेंसी के दौरान अगर महिलाएं अपना एवं अपने बच्चे का खास ख्याल रखना चाहती हैं तो सर्दियों में इनका सेवन जरूर करें। आइए जानते हैं इन आहार के बारेमें-

Healthy Winter Food During Pregnancy: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें, नहीं होगी परेशानी

मुख्य बातें

सर्दियों में दही का सेवन है फायदेमंद

सर्दियों में खाएं मेथी के पत्ते

सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखें

प्रेग्नेंट महिलाओं को सर्दियों में खानी चाहिए फलियां


Healthy Winter Food During Pregnancy: हर महिला के लिए गर्भावस्था एक बेहद ही खास और सुखद पल होता है, जिसमें उसे अपना और अपने होनेवाले बच्चे का बहुत ध्यान रखना होता है। एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए हर चीज परफेक्ट होनी चाहिए, ताकि होने वाला बच्चा भी हेल्दी हो। जरा सी लापरवाही बरतने से बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास पर असर पड़ता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो उनके स्वास्थ्य और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होती है।

सर्दी का मौसम गर्भवती महिलाओं के लिए गर्मी के मौसम के मुकाबले ज्यादा अच्छा रहता है। सर्दियों में सबसे अच्छे ताजे फल और हरी सब्जियां आती हैं जो पोषण से भरपूर होती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान एक अच्छी डाइट (Pregnancy Diet) लेने की सलाह दी जाती है। जिससे बच्चे को ज्यादा से ज्यादा सभी जरूरी पोषण तत्व मिल सके। अगर आप पोषक तत्वों के साथ प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर डाइट ले रही हैं, तो ये आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है।

Healthy Winter Food During Pregnancy

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि सर्दी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकती हैं जिसके सेवन से बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास सही से होता रहें। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

सर्दियों में प्रेगनेंसी के दौरान किन चीजों का करें सेवन


ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये चीजें

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर के गुण होते हैं। क्योंकि ड्राई फ्रूट के अंदर कई जरूरी पोषक तत्व जैसे फाइबर, कैल्शियम, अमीनो एसिड, जिंक, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। सर्दियों में प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बादाम, अखरोट, खजूर व् अन्य ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इन्हें खाने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है और साथ ही सर्दियों के मौसम में होने वाले फ्लू और सर्दी-जुखाम से बचाव होता है। यह गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।


दही खाएं (Curd)

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें, नहीं होगी परेशानी

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं दही का सेवन अवश्य करें। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करती है। इससे बच्चे का शारीरिक विकास सही से होता है| इसके अलावा, दही में गुड बैक्टीरिया होता है। इससे हाजमा दुरुस्त रहता है। दही खाने से गर्भावस्था के दौरान होने वाली कब्ज की समस्या दूर होती है। इसलिए सर्दियों के महीनों में गर्भवती महिला को दही का सेवन जरूर करना चाहिए।


हरी मटर (Green Peas For Pregnancy)

Healthy Winter Food During Pregnancy: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें, नहीं होगी परेशानी

सर्दियों के मौसम में हरी मटर हर सब्जी में जान डाल देती है। गर्भवती महिलाएं अपने आहार में हरी मटर को भी जरूर शामिल करें। इसमें आवश्यक पोषक तत्व फोलिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान बच्चों में होने वाली मस्तिष्क और रीढ़ की समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। इसके अलावा, मटर स्तनपान के लिए भी फायदेमंद साबित होती है।


मेथी (Methi For Pregnancy)

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें, नहीं होगी परेशानी

मेथी के पत्ते सबसे बहुमुखी और स्वास्थ्यप्रद हरी सब्जी हैं। सर्दियों में मेथी के पत्ते खाना काफी लोगों को पसंद होता है। मेथी के अनगिनत फायदे होते हैं। इसमें आयरन अच्छी मात्रा में होता होता है। गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी होती है। इससे एनीमिया रोग का खतरा बढ़ जाता है। एनीमिया रोग से बचाव के लिए सर्दियों में मेथी के साग जरूर खाएं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। इसके लिए सर्दियों में मेथी के साग का सेवन अवश्य करें।


फलियां (Legumes For Pregnancy)

Healthy Winter Food During Pregnancy: सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें

बींस, मसूर, मटर, छोले, सोयाबीन और मूंगफली फलियों का सबसे अहम हिस्सा है। प्रेगनेंसी के दौरान शरीर को इन सभी पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है। फलियों में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फोलेट और कैल्शियम के गुण होते हैं। इसलिए प्रेगनेंसी में फलियां डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए।


पानी (Water)

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें, नहीं होगी परेशानी

सर्दियों के मौसम में पानी पीने की इच्छा बहुत कम होती है लेकिन गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला पानी का भरपूर सेवन करें। ताकि शरीर को हाइड्रेट रहने में मदद मिल सके क्योंकि यदि महिला के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके कारण महिला के साथ शिशु को भी दिक्कत होने का खतरा बढ़ जाता है। प्रेग्नेंट महिला खासतौर पर पानी का भरपूर सेवन करने के साथ फलों, फलों के रस, नारियल पानी आदि को भी भरपूर मात्रा में लें।


शकरकंद (Sweet Potato For Pregnancy)

Healthy Winter Food During Pregnancy

सर्दियों और शकरकंद का रिश्ता काफी अनोखा है। सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए गर्भवती महिलाएं शकरकंद का सेवन कर सकती हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसमें आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- भी पाया जाता है, जो त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद होने के साथ साथ बच्चे के विकास के लिए भी जरुरी होता है।


सर्दियों में गर्भवती महिला खान पान से जुडी याद रखें यह बातें-

 सर्दियों में भूलकर भी बासी और ठंडा खाना खाएं, क्योंकि ऐसा करने से गर्भवती महिला के साथ शिशु पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

⏩ घर में और बाहर जाने से पहले भी आप पूरे कपडे पहने, और बाहर निकलने से पहले अपने हाथ, पैर, कान, मुँह आदि को अच्छे से ढक कर निकलें, इससे ठण्ड से बचाव करने में मदद मिलती हैं।

⏩ ठंडी चीजों का सेवन जैसे की दही, संतरा आदि का सेवन रात में करने से बचना चाहिए।

⏩ ड्राई स्किन की समस्या से बचने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें, साथ ही हमेशा स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाकर रखें।

⏩ ज्यादा तला भुना, मसालेदार खाना खाने की इच्छा सर्दियों के मौसम में अधिक होती है लेकिन प्रेग्नेंट महिला को अपनी इस आदत पर कण्ट्रोल रखना चाहिए और इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए प्रेगनेंट महिलाएं खाएं ये 7 चीजें

⏩ इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखे।

⏩ सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला की ज्यादा मीठा खाने की इच्छा भी हो सकती है लेकिन प्रेग्नेंट महिला को मीठा ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसके कारण महिला को दिक्कत हो सकती है।

⏩ जरुरत से ज्यादा किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

⏩ भरपूर नींद लें, दिन में थोड़ी देर आराम जरूर करें।

⏩ खुश रहें और तनाव लें।

⏩ कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि ऊपर बताये गए इन टिप्स से गर्भवती महिला को उनकी सेहत में और शिशु के बेहतर विकास में जरूर मदद मिलेंगी। इसके अलावा ध्यान रखें कि जितनी जरुरत है उतना ही खाएं जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नहीं करें। आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें कंमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इन्हें अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।








Tags: Healthy Diet, Healthy Food During Pregnancy, Healthy Food Pregnancy, Pregnancy Care Tips, Pregnancy Care Tips In Hindi, Winter Diet For Pregnant Women, Diet For Pregnancy, Pregnancy Diet, Food For Pregnancy, Curd For Pregnant Women, Beans For Pregnant Women, Fenugreek For Pregnant Women, Women Health, Pregnancy Diet In Winter, pregnancy diet plan, Winter pregnancy care







____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours