Ganesh Chaturthi Special - ना मेवा ना मावा बनाइये बेसन से मुहं में घुल जाने वाले टेस्टी मोदक

Besan Modak Recipe - A Delicious Sweet

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम एक बढ़िया सी स्वाद से भरपूर रेसिपी लेकर आपके सामने आये है। इस स्वादिष्ठ रेसिपी का नाम है - बेसन के मोदक (Besan Modak Recipe) गणेशोत्सव का त्यौहार ना ही सिर्फ महाराष्ट्र या गुजरात में बल्कि पूरे देश में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। पूरे 10 दिनों तक चलने वाला ये उत्सव मुख्य रूप से गणपति को समर्पित है, जोकि हर साल भाद्रपद की शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है।

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) का यह पर्व भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने का सबसे अच्छा समय होता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान् गणेश खाने के बहुत ज्यादा शौक़ीन हैं और मुख्य रूप से मोदक तो भगवान गणेश जी की सबसे ज्यादा पसंदीदा मिठाई है। इसलिए उनके भक्त इस अवसर पर उन्हें अलग-अलग तरह के भोग लगाते है ताकि उनकी कृपादृष्टि उनके भक्तों पर बनी रहे।

गणेशोत्सव के दौरान भगवान गणेश को कई तरह के मोदक भोग में अर्पित किये जाते हैं। अगर आप भी गणपति को घर के बने मोदक का भोग लगाकर प्रसन्न करना चाहती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेसन से बनने वाले मोदक की आसान रेसिपी।

तो चलिए दोस्तों बनाते है बेसन के स्वादिष्ठ मोदक -

आवश्यक सामग्री-

बेसन 1 कप

शक्कर ½ कप (पीसी हुई)

घी ¼ कप

इलायची पाउडर ½ छोटा चम्मच

ड्राई फ्रूट्स बारीक़ कटे हुए भूनें


 बेसन के मोदक बनाने की विधि

एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने रख दीजिये।  

उसमे घी गर्म होने के लिए डाल दीजिये।

जब घी गर्म हो जाये तब उसमे बेसन डालिये।

गैस की आंच धीमी रखिये और घी में बेसन को करछी से लगातार अच्छी तरह चलाते हुए सुनहरा होने तक भून लीजिये।

जब बेसन का रंग हल्का ब्राउन होने लगे और उसमे से अच्छी खुशबु आने लगे तब उसमे ½ छोटा चम्मच पानी के छींटे डालिये।

पानी डालने पर बेसन में से झाग आने लगेंगे और बेसन में दाने बन जाएंगे।

बेसन को तब तक भूनिये जब तक की उसमे झाग आना बंद ना हो जाये।

झाग ख़त्म होने पर बेसन भुन कर तैयार है। अब गैस को बंद कर दीजिये।

भुने हुए बेसन के मिश्रण को किसी दूसरे बर्तन में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिये।

बेसन के हल्का ठंडा होने पर अब इलायची पाउडर, पिसी शक्कर और बारीक़ कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को भुने हुए बेसन में डाल कर अच्छे से मिला लीजिये। 

मोदक बनाने के लिए आपका मिश्रण तैयार है।

यदि आपके पास मोदक का सांचा है तो इस सांचे में थोड़ा घी लगाकर इसमें पर्याप्त मात्रा में मिश्रण भर लें और फिर साचे को बंद कर दीजिये।

बेसन मोदक की आकृति ले चुका होगा।

30 सेकण्ड्स के बाद साचे को खोलकर मोदक को बाहर निकाल लीजिये।

ऐसे ही एक-एक करके बाकि मिश्रण से सारे मोदक बना लीजिए।

गणपति बप्पा के भोग के लिए बेसन मोदक बनकर तैयार हो चुके हैं।

Besan Modak Recipe - A Delicious Sweet


बेसन मोदक रेसिपी टिप्स (Tips For Besan Modak Recipe)

मोदक तैयार हैं यदि आप चाहें तो गार्निशिंग के लिए इनमें ऊपर से नारियल के बुरादे या पिस्ता की कतरन या केसर के धागे भी लगा सकती हैं

 ध्यान रखिये कि गैस का फ्लेम धीमा रहे। यदि तेज फ्लेम पर बेसन भुनेगें तो बेसन कढ़ाई में नीचे से जलने लगेगा और इसका स्वाद खराब हो जाएगा।

⇒ यदि आपके पास मोदक का सांचा नहीं है तो आप इसे हाथों से ही मोदक का आकार दे सकती हैं और इसकी डिज़ाइन तैयार करने के लिए कांटे का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी इच्छानुसार इसको कोई भी आकार दें सकती हैं।

मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको बेसन मोदक की यह रेसिपी जरूर पसंद आई होगी। आप भी इस रेसिपी को बनाये और कमेंट करके हमें जरूर बताये की कैसी लगी लगी आपको यह रेसिपी और आपके मोदक कैसे बने।








Tags: besan ke modak banane ki recipe, besan modak recipe - a delicious sweet recipe in hindi, besan modak recipe and ingredients, besan modak recipe and procedure, besan modak recipe quora, besan modak recipe ranveer brar, besan modak recipe tarla dalal, besan modak recipe youtube in hindi, easy modak recipe in hindi, modak besan ladoo, modak recipe with besan, बेसन के मोदक बनाने की रेसिपी, बेसन के मोदक बनाने की विधि, बेसन मोदक रेसिपी












____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours