बादाम का हलवा बहुत स्वादिष्ट होता है। नवरात्रि में अगर आप भी मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रख रही हैं, तो इस स्वादिष्ट हलवे से माँ को भोग जरूर लगाए।


Navratri Special: बादाम हलवा रेसिपी


हमारी भारतीय परम्परा में, बादाम का हलवा सभी तरह के भारतीय त्यौहारों में एक अहम स्थान रखता है। बादाम हलवा बहुत स्वादिष्ट होता है तथा इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैगनीशियम और विटामिन E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। बादाम का हलवा बहुत ताकत और ताजगी देने वाला होता है।

बादाम का हलवा एक ऐसी सौम्य एवं स्वादिष्ट परम्परा है, जिसे कोई भी छोड़ना पसंद नही करेगा। आप बादाम का हलवा त्यौहारों, ठंड के दिनों के अलावा सामान्य दिनों में जब भी चाहे बना और खा सकते हैं। हमेशा पसंद आने वाला यह खास व्यंजन, थोड़ा कैलोरी से भरपूर होता है इसलिए आप एक समय में कुछ चम्मच से ज़्यादा इसे नहीं खा पाऐंगे।

बादाम हलवा एक भारतीय मिठाई है जिसे त्यौहार या शादियों में बनाया जाता है। इस हलवे में बादाम को भिगो कर पीस लिया जाता है। इस मिश्रण को घी, दूध और केसर में पकाया जाता है। शारदीय नवरात्रि में अगर आप भी मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत रख रही हैं, तो आज मैं आपके साथ मां जगदम्बा को भोग लगाने के लिए बादाम हलवा बनाने की विधि शेयर कर रहीं हूँ। 

तो आइये बनाना शुरु करें बादाम हलवा


तैयारी का समय: 15 मिनट

पकाने का समय: 25-30 मिनट

भिगोने का समय: 8 घंटे


सामग्री:

बादाम- 200 ग्राम (एक कप)                       
दूध- एक कप
चीनी- 200 ग्राम (एक कप)
केसर के धागे- 10 -12
घी- 100-125 ग्राम (आधा कप से थोड़ा अधिक)
इलाइची- 3-4 (छील कर कूट लीजिये)
1 चम्मच पिस्ता (कटा हुआ), सजाने के लिए
1 चम्मच बादाम (कटा हुआ), सजाने के लिए









बादाम हलवा रेसिपी विधि:

1. बादाम हलवा बनाने के लिए सबसे पहले केसर के धागों को गरम दूध में भिगो कर 5 मिनिट के लिए अलग रख दीजिए। जिससे केसर अपना रंग दूध में छोड़ देगा।

2. इसके बाद पहले से भीगे हुए बादाम के छिलके उतारकर मिक्सी में थोड़ा सा दरदरा पीस लीजिये।

3. अब एक भारी तलेवाली कढ़ाही या नानस्टिक कढ़ाही में एक टेबल स्पून घी डाल कर गरम कीजिये और उसमें दरदरा पिसा हुआ बादाम पेस्ट डालिये। अब मिश्रण को कलछी से लगातार चलाते हुये धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनिये।

4. इसके बाद हलवे में चीनी मिलाएं और कुछ देर तक धीमी आग पर भूनिये।


Navratri Special: बादाम हलवा रेसिपी





5. अब बादाम हलवे में दूध और केसर दूध डालकर मिक्स कर दें और बचा हुआ घी डालकर धीमी आग पर हलवे के गाढा होने तक भूनते रहिये।

6. आप देखेगे कि बादाम हलवे मेँ से बहुत ही अच्छी सुगन्ध आने लगी है और वह कढ़ाही के किनारों से भी नहीं चिपक रहा है। स्वादिष्ट बादाम हलवा बन चुका है।

7. आँच से हटा कर, हलवे में इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये।

8. इसके बाद तैयार बादाम हलवे को बॉउल में निकालें और पहले से कटे हुए पिस्ते और बादाम से सजाकर गरमागरम बादाम हलवे का मां को भोग लगाएं। बादाम हलवे को खाने के बाद मीठे में भी परोस सकते हैं।








सुझाव-

➤ वैसे तो हलवे के लिए बादाम को पहले से भिगोना अच्छा रहता हैं परन्तु यदि जल्दी में हों तो आप 2 -3 घण्टे पहले गर्म पानी में भी भिगो सकते है।

➤ बादाम के हलवे के लिए बादाम को दरदरा पीसे, बादाम बहुत ज्यादा बारीक़ नहीं पीसना चाहिए। बादाम बारीक़ पीसने से हलवा खिला खिला नहीं बनेगा।

➤ वैसे तो बादाम का हलवा बनाने के लिए नॉन स्टिक पैन अच्छा रहता है क्योंकि बादाम चिपकता है। लेकिन आप भारी तलेवाली कढ़ाही का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

➤ हलवे को मध्यम व धीमी आंच पर लगातार हिलाते हुए पकायें अन्यथा हलवा नीचे चिपक सकता हैं। जिससे हलवे का स्वाद खराब हो जाएगा।

➤ आप चाहे, तो बादाम के हलवे में 1 पिंच फूड कलर डालकर भी हलवे को अच्छा रंग दे सकते हैं।

➤ बादाम का हलवा बिना केसर और फूड कलर के भी बना सकते हैं। 





Also Read: Lauki Paneer Kofta







Tags: badam halwa easy recipe, badam halwa home made recipe, indian sweets, badam halwa ki recipe, badam halwa recipe at home, badam halwa recipe in hindi, badam halwa recipe step by step, badam halwa recipe with almond flour, badam halwa recipe with almond meal, badam halwa recipe with milk, badam halwa simple recipe, badam ka halwa recipe hindi mai, बादाम हलवा रेसिपी, बादाम हलवा रेसिपी इन हिंदी, indian dessert












____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

  1. Look yummy...n recipe z also very easy...

    ReplyDelete