नमकपारो को त्यौहार के अलावा भी बना सकते है। यह एकदम कुरकुरे होते है।

नमकपारे खस्ता होने के साथ-साथ कुरकुरे भी होते है। इसका आटा बनाते समय इसमें घी डाला जाता  है, जो इसे खस्ता बनाता है। इसमें घी की मात्रा सही होनी चाहिए वर्ना यह खस्ता नहीं बनेगा। हमने मैदे में थोड़ी सी सूजी डाली है जिससे यह एकदम कुरकुरे बनेंगे।






आप इसे त्यौहार के अलावा भी बना सकते है। चाय के साथ इनका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। तो अब इस स्वाद के लिए बाहर क्यों जाएँ, आज आप इस नमकीन को घर पर ही बनाएँ और जब भी मन करे तब चाय के साथ इन नमकपारो का भरपूर आनंद लें। यह एक जल्दी से बननेवाला नाश्ता है। इसे बड़ी मात्रा में बनाये, डिब्बे में भरकर रखे और मज़े से चाय के साथ खाये।


रेसिपी क्विज़ीन: भारतीय पकवान

समय: 30-40 मिनट

मील टाइप: वेज


आवश्यक सामग्री:

मैदा  400 ग्राम
सूजी / रवा 100 ग्राम
अजवाइन– 1 चम्मच
नमकस्वादानुसार
रिफाइंड ऑयल / वनस्पति घी (इच्छानुसार)


नमकपारे बनाने का तरीका:



सबसे पहले एक थाल में मैदा और सूजी को छान कर मिला लें फिर इसमें थोडा घी डाल कर मिलाएं घी को मैदे में अच्छे से मिला कर हथेली में रगड़े।

– मिलाने के बाद आप देखेगे कि मोयन कि वजह से मुट्ठी में भरने पर मैदा का लड्डू जैसा बंध जाता है, यह इस बात की पहचान है कि मोयन (घी/ तेल) एकदम ठीक मात्रा में है।  अजवाइन, नमक और घी/ तेल डाल दीजिए।


अब अजवाइन और नमक डाल कर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लीजिए।


फिर ज़रूरत के अनुसार हल्का गुनगुना पानी डालकर सख़्त आटा गूँथ लीजिए और हल्के गीले कपड़े से ढक कर 20 मिनट के लिए रख दीजिये, जिससे सूजी फूल जाए।

 20 मिनिट बाद, आप देखेंगें कि आटा सैट हो गया है। इसे मसलकर थोड़ा सा चिकना कर लीजिए अब इसको 5 बराबर भागों में बाट लें और गोल-गोल लोई बना लीजिए।

एक लोई को चकले पर रखिए और बेलन के द्वारा थोड़ी सी मोटी पूरी बेलकर तैयार कर लीजिए।

बेली हुई पूरी को चाकू की मदद से आधा-पौना इंच चौड़ी पट्टियों में काट लीजिए और फिर बेड़ा करके लगभग डेढ़ इंच के टुकड़े काट लें (आप इन्हें बड़े या छोटे अपनी पसंदानुसार आकार के बना सकते हैं।)

अब एक कड़ाही में घी गरम करें और मध्यम से धीमी आँच पर सभी नमकपारे गुलाबी होने तक तलें। इस प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट का समय लगता है।

फिर एक प्लेट में किचन पेपर बिछाकर तले हुए नमकपारो को निकाल लीजिए।

अब नमकपारो को ठंडा करके किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लीजिए।



ध्यान देने वाली बातें:

- आटा गूंदने के लिए गुनगुना पानी और हल्का गर्म घी लें।

- नमक पारे को धीमी आंच में ही तलें, नहीं तो यह ऊपर से सुनहरे हो जाएंगे लेकिन अंदर से कच्चे रहेंगे।

- नमक पारे में खस्तापन लाने के लिए मोयन के लिए तेल या घी बहुत जरूरी है, लेकिन घी या तेल की मात्रा जरूरत से ज्यादा न रखें।


–  तलने के लिए हमेशा कम से कम घी से कड़ाही भरें। तला हुआ घी दोबारा कम से कम इस्तेमाल करना पड़े, तो यह स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा है। 













tags: namak pare recipe in hindi, a recipe for namak pare, recipe for namakpare english, recipe for namakpare free download



____








  • Download 99Advice app
  • 99advice.com provides you all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
    Share To:

    Sumegha Bhatnagar

    Post A Comment:

    0 comments so far,add yours