Ganesh Chaturthi 2023: गणपति बप्पा की विशेष कृपा पाना चाहते है तो पूजा की थाली में जरूर शामिल करें भगवान गणेश की ये प्रिय चीजें। यहां जाने वो खासचीजे

Ganesh Chaturthi 2023

Ganesh Chaturthi Puja: देशभर में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) की धूम देखने को मिल रही है। खासतौर पर महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक जैसे राज्यों में गणेश उत्सव की अलग ही धूम दखने को मिलती है। यहां बड़े-बड़े पंडाल लगाए जाते हैं और मूर्तियां स्थापित की जाती है। लोग दूर-दूर से बप्पा के दर्शन करने पहुंचते हैं। मंदिरों में सुबह से ही बप्पा के दर्शन और आशीर्वाद के लिए लोग पहुंच रहे हैं। आम से लेकर खास सभी लोग इस वक्त बप्पा के आगमन से खुश हैं। हर तरफ बप्पा के जयकारों की गूंज है।

गणेश उत्सव हर साल भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होता है जिसका समापन अनंत चतुर्दशी के दिन बप्पा की विदाई के साथ होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इसी वजह से हर साल पूरे देश भर में गणेश उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व 1 या 2 दिन नहीं बल्कि 10 दिनों तक चलता है। इस दौरान लोग 3 दिन, 5 दिन , 7 दिन या 10 दिनों के लिए गणपति की स्थापना कर उनका विधि-विधान से पूजा-पाठ करते हैं। इस बार गणेश उत्सव 19 सितंबर से शुरु हो गया है और इसका समापन 28 सितंबर अनंत चतुर्दशी को होगा।

इस दिन लोग नाचते-झूमते हुए बप्पा (Ganesh Chaturthi) को अपने घरों और मंदिर-पंडालों में लेकर आते है। फिर गणेश भगवान की प्रतिमा की स्थापना कर उनकी पूजा-अर्चना करते हैं। 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव के दौरान भक्त सुबह शाम बप्पा की पूजा अर्चना करते हैं और उनके मनपसंद भोजन का भोग लगाते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान गणेश की विधि-विधान के साथ पूजा करने से सारे कष्ट दूर होते हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है, साथ ही कारोबार में उन्नति होती है।  

कहते हैं कि चतुर्थी तिथि पर भगवान गणेश की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से ज्ञान और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। गणेश पूजा के दौरान पूजा की थाली में कई चीजें शामिल की जाती हैं। बताया जाता है कि गणपति पूजन की थाली में शामिल की जाने वाली ये सामग्री अलग-अलग बातों की प्रतीक हैं। ऐसी मान्यता तो यह भी है कि अगर ये जरूर चीजें भगवान गणेश को अर्पित ना की जाए तो उनकी पूजा अधूरी रह जाती है। तो आइए जानते है कौन सी है वो चीजें जिन्हें पूजा में शामिल करने से गणपति जी प्रसन्न होते हैं।


इन 7 चीजों के बगैर अधूरी है गणपति की पूजा


सिंदूर

Ganesh Chaturthi 2023: क्यों अधूरी है इस चीज के बिना गणेश जी की पूजा? जानिए यहां

हिंदू धर्म में लाल सिंदूर का विशेष महत्व होता है। लगभग सभी देवी-देवताओं की पूजा के लिए लाल सिंदूर का इस्तेमाल किया जाता है। वही बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि बप्पा की पूजा में सिंदूर जरूर शामिल करना चाहिए। पुराणों के अनुसार, भगवान गणेश ने अपने बाल्यावस्था में सिंदूर नाम के एक राक्षस का संहार किया था और उसका वध करने के बाद से गणेश जी ने असुर के खून को अपने शरीर पर लगा लिया। जिसके कारण उनको पूजा के समय सिंदूर चढ़ाना जरूरी माना जाता है। वहीं सिंदूर मंगल का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में पूजा करते समय गणेश जी को सिंदूर चढ़ाएं तथा उनके माथे पर तिलक भी लगाएं। उसके बाद खुद भी सिंदूर का तिलक लगाएं। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।


दुर्वा

Ganesh Chaturthi 2023: क्यों अधूरी है इस चीज के बिना गणेश जी की पूजा? जानिए यहां

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को दूर्वा घास यानि दूब अतिप्रिय है। ऐसे में गणपति पूजन करते समय आपको पूजन सामग्री में दूर्वा जरूर शामिल करनी चाहिए। दूर्वा के बिना भगवान गणेश की पूजा अधूरी मानी जाती है। भगवान गणेश को आप कम से कम 5, 7, 11 या 21 दूर्वा अर्पित करें। इससे गणपति बप्पा प्रसन्न होंगे और आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे। साथ ही घर में धन की वर्षा होती है।


मोदक और लड्डू

Ganesh Chaturthi 2023: क्यों अधूरी है इस चीज के बिना गणेश जी की पूजा? जानिए यहां

गौरी पुत्र श्री गणेश को मोदक और मोतीचूर के लड्डू बेहद प्रिय है। लड्डू और मोदक के बिना गणपति बप्पा की पूजा अधूरी मानी जाती है। इसीलिए इस दिन के लिए घर-घर में मोदक और मोतीचूर के लड्डू तैयार किए जाते हैं। आम तौर पर चावल के आटे से बने मोदक गणेश जी को चढ़ाए जाते हैं। ऐसे में गणेश पूजा को सफल बनाने के लिए मोदक और बूंदी के लड्डू का भोग जरुर लगाएं। गणेश उत्सव के पहले दिन बप्पा को मोदक का भोग लगाना उत्तम माना जाता है। इससे बप्पा प्रसन्न होंगे और आपकी हर मनोकामना पूर्ण करेंगे।


हल्दी

Ganesh Chaturthi 2023

गणपति बप्पा को कच्ची हल्दी जरुर अर्पण करें। बाद में इस हल्दी को घर की तिजोरी में रख दें। इससे भगवान गणेश की पूजा सफल होती है। गणेश चतुर्थी की पूजन सामग्री में हल्दी शामिल करना ना भूलें। कहा जाता है की बप्पा पर हल्दी चढ़ाने से बरकत होती है और घर में खुशहाली रहती है।


लाल फूल

Ganesh Chaturthi 2023: क्यों अधूरी है इस चीज के बिना गणेश जी की पूजा? जानिए यहां

बिना फूल अर्पित किए कोई भी पूजा अधूरी होती है और इसलिए गणेश जी की पूजा में भी फूल जरूर शामिल करें। गणपति बप्पा को लाल और पीले रंग के फूल अतिप्रिय हैं। गणपति पूजा के दौरान बप्पा को लाल या पीले रंग फूल जरूर चढ़ाएं। अगर आप बप्पा को लाल गुड़हल का फूल अर्पित करते हैं जो की उन्हें बेहद प्रिय है तो वह अति प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।


फल

Ganesh Chaturthi 2023: क्यों अधूरी है इस चीज के बिना गणेश जी की पूजा? जानिए यहां

गणपति पूजन में फलों की अहम विशेषता है। आप उन्हें कई तरह के फल अर्पित कर सकते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणपति जी को फलों में केला सबसे ज्यादा पसंद है और इसका भोग लगाने से वह प्रसन्न होते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि गणेश जी को हमेशा जोड़े में केला चढ़ाना चाहिए।


गन्ना

Ganesh Chaturthi 2023: क्यों अधूरी है इस चीज के बिना गणेश जी की पूजा? जानिए यहां

गणेश जी की पूजा में गन्ने को भी जरूर अर्पित कीजिए। यदि आपने अपने घर पर गणपतिजी की स्थापना की है तो पूजा में गन्ना जरूर अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी को गन्ना अर्पित करने से आपके जीवन में भी मिठास घुली रहती है।

तो आप भी गणपति पूजन में इन खास चीजों को जरूर शामिल करें। इससे गणेश पूजा का विशेष फल मिलता है और घर-परिवार में बरकत बनी रहती है। इसके साथ ही मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)







Tags: Ganesh chaturthi, Ganesh Chaturthi 2023, Ganpati puja thali, Ganesh Chaturthi celebration, Ganesh Chaturthi Puja Vidhi, Ganesh Puja Vidhi, Ganesh Chaturthi 2023 Shubh Muhurat, Vinayak Chaturthi, Ganpati Bappa Favorites, Ganesh Utsav, Ganesha, Ganesh festival, India






99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours