Bada Mangal: भगवान हनुमान जी को ये 5 चीजें अर्पित करने से वो जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर दिल खोलकर कृपा बरसाते हैं।


Bada Mangal 2023: हिंदू धर्म में हर दिन किसी किसी देवी-देवताओं को समर्पित होता है। मंगलवार का दिन पवन पुत्र हनुमान जी के लिए समर्पित माना गया है। इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती है। ज्येष्ठ माह में आने वाले मंगलवार पवनपुत्र हनुमान जी को समर्पित होते है। इसलिए इस माह में पड़ने वाले मंगलवार के दिन ज्यादा शुभ माने जाते हैं। यह सभी मंगलवार बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल के नाम से जाने जाते हैं।

ऐसी मान्यता है कि कलियुग में बजरंगबली ही एकमात्र ऐसे देवता हैं, जिन्हें सच्चे मन से मुश्किल वक्त में याद करने पर बजरंगबली अपने भक्तों की रक्षा और सहायता अवश्य करते हैं। हनुमान चालीसा में भी लिखा है- “संकट कटे मिटे सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलबीरा। अगर आप विकट परिस्थितियों में हैं तो आप हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें, बजरंगबली अति शीघ्र समस्या का समाधान करेंगे। कहते हैं हनुमान जी का जन्म तो दिवाली के एक दिन पहले यानी नरक चतुदर्शी के दिन हुआ था लेकिन उन्हें अमरत्व का वरदान ज्येष्ठ मास के पहले मंगलवार को मिला था। इसी कारण ज्येष्ठ माह के मंगल को बड़ा मंगल और बूढ़वा मंगल कहते हैं।

ज्येष्ठ माह के मंगलवार के दिन महावीर बजरंगबली को कुछ चीजें अर्पित की जाएं तो राम भक्त हनुमान शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं। भक्त के जीवन में आए तमाम क्लेश और संकट दूर हो जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहें है जिन्हें राम भक्त हनुमान जी को अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न होते है। आइए जानते है कौन सी है वो चीजें -


भगवान हनुमान जी को अर्पित करें 5 चीजें

Bada Mangal: कल आखिरी बड़े मंगलवार पर हनुमान जी को करना है प्रसन्न....तो जरूर चढ़ाएं ये 5 चीजें, बनेंगे बिगड़े काम!

 धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार के दिन महावीर बजरंगबली को तुलसी का पत्ता चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से धन संबंधी दिक्कतों का समाधान मिलता है और आर्थिक लाभ प्राप्त होता है।

➤ हर मंगलवार के दिन बजरंगबली को लाल या केसरिया रंग का ध्वज चढ़ाना लाभकारी होता है। ऐसा करने जीवन में रही सभी प्रकार की समस्याएं जल्द ही दूर होती हैं। साथ ही हर कार्य में तरक्की मिलती है।

 नारंगी रंग का सिंदूर चढ़ाने से भगवान हनुमान जल्द प्रसन्न हो जाते हैं क्योंकि यह उन्हें अतिप्रिय होता है। ऐसा करने से भगवान अपने भक्तों पर दिल खोलकर कृपा बरसाते हैं। मंगलवार के दिन अगर आप हनुमानजी के मंदिर में जाकर पवन पुत्र को नारंगी रंग का सिंदूर अर्पित करते हैं तो ग्रह दोष से मुक्ति मिलेगी। दुर्घटनाओं से रक्षा होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है। ध्यान रहे कि महिलाओं को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए। महिलाएं श्री हनुमान को लाल रंग का फूल चढ़ा सकती हैं, इसे उत्तम माना जाता है।

 हनुमान जी को लड्डू बहुत पसंद है। आमतौर पर उन्हें बेसन और बूंदी दोनों तरह के लड्डू का भोग लगाया जाता है। यदि कोई दंपति संतान प्राप्ति की इच्छा रखता है तो उसे हर मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा के पाठ के साथ लड्डू अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से इच्छा अनुसार लाभ मिलेगा।

 अगर आप किसी समस्या में फंसे हुए है और आपको उसका समाधान नहीं मिल रहा है तो मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर जाकर बजरंगबली को लाल रंग के वस्त्र चढ़ाएं। ऐसा करने से बजरंगबली जल्द ही प्रसन्न होकर आप पर अपनी कृपा बरसाएंगे और आपके जीवन में आरहे संकटों को दूर कर देंगे।

दोस्तों अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए मंगलवार के दिन आप भी भगवान हनुमान जी को ये चीजें जरूर अर्पित करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। इसके साथ ही मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram पर भी शेयर जरूर करें। बाकी अन्य आर्टिकलस को पड़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)




Tags: Lord Hanuman, Bajrangbali, Tuesday,  Flag, Tulsi Leaves, Lord Ram, Dharma Aastha, Lord Hanuman,






____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours