How To Drink Water In Summer: गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचना है तो पानी में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें। न बरतें लापरवाही, गर्मी से करेंगी शरीर का बचाव

How To Avoid Dehydration In Summer: गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी में मिलाकर पिएं 5 चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

Better Water Absorption Home Remedies: गर्मी के मौसम में लू लगने और शरीर में पानी की कमी होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। डिहाइड्रेशन जैसी तमाम दूसरी समस्याओं से लोगों परेशान होना आम सी बात हो जाती है लेकिन थोड़ी सी सावधानी आपको इन परेशानियों से बचा सकती है। बॉडी के सही फंक्शन के लिए पानी बहुत आवश्यक न्यूट्रिएंट है। यह बॉडी पार्ट्स को रेगुलेट करने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है। नॉर्मल पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, न्यूट्रिशन मौजूद होता है और ये नेचुरली हमारे शरीर में तत्वों की कमी को पूरा करते हैं।

आजकल दूषित पानी की वजह से हर घर में RO वॉटर फिल्टर का इस्तेमाल हो रहा है। हालांकि ये हमें कई बीमारियों से बचाते हैं, लेकिन फिल्टर की वजह से पानी के सारे नेचुरल मिनरल्स गायब हो जाते हैं। ऐसे में शरीर में पानी को सोखने की क्षमता भी घट जाती है और ये आसानी से पसीना और पेशाब के रूप में शरीर के बाहर निकल जाते हैं। हालांकि यह अच्छी बात है कि आप इन मिनरल्स की कमी को भोजन के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

शरीर में होने वाली पानी की कमी को डिहाइड्रेशन कहा जाता है। खासतौर पर गर्मी में शरीर तेजी से डिहाइड्रेट होता है। तो ऐसे में डीहाड्रेशन से बचने के लिए सामान्य तौर पर रोज 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में आप शरीर में पानी के बेहतर अवशोषण को बनाए रखने के लिए क्या कर सकते हैं और साथ ही हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मी से बचने के कुछ आसान सुझाव-


बेहतर हाइड्रेशन के लिए इस तरह पिएं पानी


पार्सले (Parsley)

गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी में मिलाकर पिएं 5 चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

एक जग पानी में आप कुछ पत्तियां पार्सले की डालकर इसे उबाल लें। अब इसे ठंडाकर आप एक बोतल में रखें और इस पानी का सेवन करें। यह आपको दिनभर एनर्जी देने का काम करेगा। आप चाहे तो इसमें मिंट की पत्तियां भी डाल सकते हैं। 


चीया सीड (Chia Seed)

गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी में मिलाकर पिएं 5 चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

यदि पानी में चीया सीड मिलाकर आप इसका सेवन करती है तो ये शरीर को बेहतर तरीके से हाइड्रेट करने में मदद करता है और साथ ही यह शरीर में प्रोटीन की कमी को भी दूर करता है। इस तरह आप रोज सुबह इसका सेवन कर सकते हैं।


सौंफ अजवाइन (Fennel Caraway)

How To Avoid Dehydration In Summer

एक जग पानी में एक चम्मच सौंफ और एक चम्मच अजवाइन डालकर इसे अच्छी तरह उबाल ले और फिर इसे ठंडा कर के पिए। यह गर्मी में आपको लू लगने और पेट में गैस बनने की समस्या से भी बचाएगा।


खीरा और मिंट (Cucumber & Mint leaves)

How To Avoid Dehydration In Summer: गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी में मिलाकर पिएं 5 चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

आप एक बोतल में पानी भर लें और इसमें खीरा के कुछ टुकड़े व मिंट की कुछ पत्तियों को डालकर 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें। अब आप दिनभर इसका सेवन करें। ये आपको हाइड्रेट रखने में काफी मदद करेगा।


नींबू (Lemon)

How To Avoid Dehydration In Summer: गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी में मिलाकर पिएं 5 चीजें, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन का शिकार

आपको गर्मी के मौसम में नींबू का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। नींबू में विटामिन-सी होता है जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रख कर, हमें सेहतमंद और तंदुरुस्त बनाए रखता है। यदि आप नमक की बजाय नींबू को पानी में मिलाकर पियें तो यह सेहत को अधिक फायदा पहुंचाएगा। खासतौर पर उन लोगों को जिनको नमक कम खाने की हिदायत दी जाती है वे लोग नींबू पानी का खूब सेवन करें। यह आपके शरीर को डीटॉक्स करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। 

तो दोस्तों इन गर्मियों में आप खुद को इन तरीकों से हाइड्रेट रख सकते है। इसके साथ ही मैं यह भी कहूँगी कि कुछ भी नया अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर ले। आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें। साथ ही हमें कमेंट करके भी जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए ऐसे ही जुड़े आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के संग।


(Disclaimer: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।)






Tags: Health, Lifestyle, Summer, Healthy drinks, Healthy drinks for summer, dehydration, lifestyle news, Health Tips, Health News





____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours