अक्सर एक्सरसाइज करते वक्त लोग कर बैठते हैं ये 6 गलतियां जिसकी वजह से उनका वज़न घटने की बजाए बढ़ने लगता है। जानिए कौन सी है वो गलतियां-

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

आजकाल के लाइफस्टाइल में लोग खुद को काफी फिट रखने की कोशिश कर रहें है। और फिटनेस की जब बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में जिम का ही ख्याल आता है। कई लोग वज़न कम करने के लिए जिम जाते हैं और से एक्सरसाइज़ करते हैं और साथ ही डाइट फॉलो भी करते है। लेकिन तब भी उनका वज़न कम नहीं हो पता हैऔर इसी चक्कर में कई लोग वेट लॉस जर्नी छोड़ देते हैं। अक्सर हम यह भूल जाते हैं कि वज़न कम करने के लिए भी यही दो चीज़ें महत्वपूर्ण नहीं हैं, बल्कि आप पूरे दिन में क्या करते हैं वो भी बहुत मायने रखता है।

दोस्तों अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते है कि सिर्फ जिम जाने और डाइट प्लान फॉलो करने से आपका वज़न कम हो जाएगा तो आप गलत हैं। आज के इस आर्टिकल में हम उन्हीं गलतियों के बारे में ज़िक्र करेंगे जो अक्सर लोग करते आये है। वो कुछ ऐसी गलतियां करने लगते हैं जो उनकी वेट लॉस जर्नी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं।

तो चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ वर्कआउट के बाद की जाने वाली गलतियों के बारे में-

हाइड्रेशन की कमी

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

एक्सरसाइज करने के बाद आपकी मासपेशियों को सही हाइड्रेशन की भी ज़रूरत होती है क्योंकि एक्सरसाइज करने के बाद हमारे शरीर के इलैक्ट्रोलाइट्स और ग्लाइसोजन नष्ट हो जाते हैं। इसीलिए पानी पीना बहुत जरुरी है जिससे कि हमारी हड्डियों में सही से चिकनाई और नमी बनी रह सके। WHO के अनुसार दिन में 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। एक्सरसाइज में निकले पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए अगर हो सके तो आप पानी के साथ कभी कभी नारियल पानी भी जरूर पीएं।

जिम के बाद स्ट्रेच करना

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

काफी देर जिम में एक्सरसाइज़ करने के बाद हमारी मसल स्टिफ हो जाती हैं। खासकर तब जब काफी समय के बाद आप कोई फिजिकल एक्टिविटी करने की कोशिश कर रही हो। तो ऐसे में अगर एक्सरसाइज करने के बाद आप अपनी बॉडी को सही से स्ट्रेच नहीं कर रही हैं तो आपकी मांसपेशियों में अकड़न सकती है। इसलिए इन्हें सही से रिलैक्स करना बहुत ज़रूरी है।

वर्कआउट करने के बाद सोएं नहीं

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

वर्कआउट करने के बाद हर किसी को थोड़ी थकान महसूस होती है। इसलिये हमेशा वर्कआउट के बाद कुछ समय के लिए आराम करना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आप वर्कआउट की थकान की वजह से सो जाएं। क्योकि वेट लॉस जर्नी के समय में अपने आपको पूरा दिन एक्टिव रहने की ज़रूरत होती है जिससे आपको किसी भी तरह की अकड़न महसूस हो और आपकी मासपेशियों का लचीलापन बना रह सके।

पोस्ट वर्कआउट डाइट

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद अपनी डाइट स्किप करते हैं तो यह एक बहुत बड़ी गलती है जो लोग अक्सर कर देते हैं। ऐसा करने से अपनी वेट लॉस जर्नी में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शरीर को एनर्जी देने के लिए पोस्ट वर्कआउट डाइट में लीन प्रोटीन और कॉम्पलेक्स कार्ब्स वाली चीजों को अवश्य शामिल करना चाहिए जिससे हड्डियों को रिकवर होने में मदद मिल सके। एक्सरसाइज करने के बाद आपको अधिक मात्रा में कैलोरी और शुगर वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए।

वर्कआउट सेशन के बाद आराम नहीं करना

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

हमेशा वर्कआउट करने के बाद आपको कुछ मिनट आराम करना चाहिए। अगर वर्कआउट करने में आपको कोई भी प्रॉब्लम हो रही है तो उसी समय वर्कआउटरोक करना रोक दें। क्योकि व्यायाम करते समय हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है। इसे सामान्य अवस्था में आने में थोड़ा समय लगता है। एक्सरसाइज करते  समय आप ट्रेडमिल की स्पीड कुछ देर के लिए स्लो कर दें और इसके अलावा अगर आप दौड़ रहे हैं तो कुछ समय के लिए दौड़ना रोक कर आप टहलें। आपके लिए कितना दौड़ना सही है ये आपके उपर निर्भर करता है। 

वेट लॉस जर्नी का ट्रैक रखना

वर्कआउट के बाद भूल कर भी न करें ये 6 गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

अक्सर कई लोग जिम जाने के साथ साथ सारे डाइट प्लान्स को भी फॉलो करते हैं, लेकिन अपनी वेट लॉस जर्नी के रिकॉर्ड का ध्यान नहीं रखते हैं। अगर आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को ट्रैक नहीं कर रहें हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती है। क्योकि आप दिन भर में कितनी कैलोरी कंस्यूम कर रहे हैं, इसका ट्रैक रखना आवश्यक होता है। इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपने कितना वेट कम किया है जिससे आप वेट लॉस करने की सही दिशा में काम कर सकें।

दोस्तों, हमें उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा, कमेंट करके हमें जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकल के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।

 



Tags: exercisebest health tips in hindi, exercise tips in hindi,  health fitness tips hindi, health tips exercise mistakes and answers, health tips exercise mistakes for students, health tips hindi mein, natural health tips in hindi, weight loss tips in hindi exercise, एक्सरसाइज के बाद, वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए, वर्कआउट टिप्स, Health, health news, Health Tips, workout tips, yoga exercise, Exercise tips, Workout








____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours