Makar Sankranti Til Chikki Recipe: मकर संक्रांति का त्यौहार स्पेशल बनाना चाहती हैं आप तो 15 मिनट में मीठे में बनाएं तिल की टेस्टी चिक्की, जानें रेसिपी

Til Chikki Easy Recipe
15 मिनट में बनाएं तिल की टेस्टी चिक्की

दोस्तों सर्दियों का मौसम और मकर संक्रांति का त्यौहार यानी पतंगबाजी के साथ साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का मजा। मकर संक्रांति के दिन खासतौर पर तिल से बनी चीजों का सेवन किया जाता है। अलग-अलग राज्यों में मकर संक्रांति के अवसर पर विभिन्न व्यंजनों को खाने का चलन है। कहीं खिचड़ी खाई जाती है तो कहीं तिल से बनीं चीजें (Til Recipe) तो कहीं दही-चूरा का सेवन किया जाता है।

मकर संक्रांति पर्व के दौरान खास तौर पर पारंपरिक तिल चक्की बनाई जाती है। गुड़ और तिल से तैयार होने वाली तिल चक्की स्वाद में तो शानदार है ही सेहत के लिए भी लाभदायक होती है। तिल चिक्की डाइजेशन को भी बेहतर रखने में मददगार होती है। तिल-गुड़ से बनाई जाने वाली स्वादिष्ट तिल चिक्की यानी गुड़ की पट्टी सभी को पसंद आती है। चिक्की को कई तरह से बनाया जा सकता है, गुड़ और मूंगफली से या गुड़ और तिल। हालांकि, गुड़ और मूंगफली का उपयोग करके बनाई जाने वाली चिक्की को ज्यादा बनाया जाता है। लेकिन मकर संक्रांति के मौके पर हम आपके लिए तिल की चिक्की की रेसिपी (Til Chikki Recipe) लेकर आए हैं। यह स्वाद में स्वादिष्ट और बनाने में भी आसान है। इसे आप जरूर ट्राई करें।तो आइए जानते हैं इसकी सिंपल रेसिपी-


प्रेप टाइम (Prep Time)

5 minutes

कुकिंग टाइम (Cooking Time)

15 minutes


सर्विंग (Serving)

10 लोग

कैलोरीज़ (Calories)

54

Til Recipe

तिल चिक्की बनाने के लिए सामग्री (Til Chikki Ingredients in Hindi)

तिल – 1 कप

गुड़ – 1 कप

देसी घी – 1 टी स्पून


तिल चिक्की बनाने की विधि (Til Chikki Easy Recipe in Hindi)

1. सबसे पहले गैस पर एक कढ़ाही रखें। अब इसमें तिल डालकर धीमी आंच पर भूनें। तिल को तब तक भूनना है जब तक कि उनका रंग हल्का गुलाबी होकर वे फूटने न लगें। इसे भूनने के लिए लगातार चलाते रहें, वरना ये जल सकता है। इसके बाद एक प्लेट में तिल कोनिकाल कर रख दें।

2. अब कड़ाही में 1 चम्मच देसी घी डाल कर गर्म करें। घी के पिघलने के बाद उसमें गुड़ या गुड़ का चूरा कर डाल कर मीडियम आंच पर पकने दें। गुड़ को पूरी तरह से पिघलने तक इसे करछी से चलाते हुए पकने दें। ध्यान रखें कि गुड़ को तब तक उबालना है जब तक कि वो शाइनी और गाढ़ा न हो जाए। ऐसा होने के बाद पिघले गुड़ में भुनी हुई तिल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। आप चाहें तो चिक्की के लिए गुड़ के बजाय चीनी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

3. अब एक बड़ी थाली लें। उसमें पॉलीथिन या घी फैलाते हुए लगा दें। इसके बाद इसमें तैयार किया गया मिश्रण डालकर चारों ओर समान अनुपात में फैला दें। इस बात का  ध्यान रखें कि मिश्रण को थाली में डालने में ज्यादा देरी न करें वरना इसे सैट करना मुश्किल हो सकता है। इसे जमाने के लिए थाली के बजाय बटर पेपर का भी यूज कर सकते हैं। आप चाहे तो ऊपर से एक पॉलीथिन शीट लगाकर बेलन से थोड़ी मोटाई रखते हुए इसे बेल लें। अब इसे अपनी मर्जी के मुताबिक डिजाइन में कट कर लें। इसके बाद ठंडा करने के लिए छोड़ दें और इसे एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रख दे। 

Makar Sankranti 2023 Special: पारंपरिक स्वादिष्ट तिल चिक्की के साथ बनाएं मकर संक्रांति खास, आसान है रेसिपी

4. लीजिए आपके लिए तैयार हैं मकर संक्रांति के खास मौके पर बनाई गई लाजवाब, स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर तिल-गुड़ की चिक्की। अब इसे खुद भी खाएं और अपने परिवार वालों को भी खिलाएं।

Tip: आप चाहे तो इसमें इलायची पाउडर, नारियल या नारियल पाउडर, बादाम, पिस्ता और काजू भी डाल सकते है।

दोस्तों, आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


 

Tags: Til Chikki, Til Chikki Recipe, Chikki Recipe, Makar Sankranti, Til Recipe, Makar Sankranti 2024 Recipe, sesame seeds recipe, Food, sesame seeds, Til Chikki Recipe in Hindi, Til Recipe in Hindi,Makar Sankranti Recipe,  Food Recipe, गुड़ और मूंगफली की चिक्की बनाने की विधि, गुड़ वाली तिल चिक्की, तिल चिक्की रेसपी, Lifestyle, Recipe In Hindi, Health






____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours