लोहड़ी के बाद पूरे भारत में मकर सक्रांति2024 (Makar Sankranti 2024) इस साल 15 जनवरी को मनाई जा रही है। आइये जानते है किस राशि के अनुसार करें दान-पुण्य


मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य


हिंदू धर्म में मकर संक्रांति एक प्रमुख पर्व है। लोहड़ी के बाद पूरे भारत में मकर सक्रांति 2024 (Makar Sankranti 2024) मनाई जाती है। ज्योतिष के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है| सूर्य के एक राशि से दूसरी में प्रवेश करने को संक्रांति कहते हैं| दरअसल मकर संक्रांति में 'मकर' शब्द मकर राशि को इंगित करता है जबकि 'संक्रांति' का अर्थ संक्रमण अर्थात प्रवेश करना है| चूंकि सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, इसलिए इस समय को 'मकर संक्रांति' कहा जाता है| मकर संक्रान्ति पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायण भी कहा जाता है| इस दिन गंगा स्नान कर व्रत, कथा, दान और भगवान सूर्यदेव की उपासना करने का विशेष महत्त्व है|


भारत के विभिन्न क्षेत्रों में इस त्यौहार को स्थानीय मान्यताओं के अनुसार मनाया जाता है। हर वर्ष सामान्यत: मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है। इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है, जबकि उत्तरी गोलार्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इसी दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इस साल मकर सक्रांति 15 जनवरी को मनाई जा रही है।

ज्यादातर हिंदू त्यौहारों की गणना चंद्रमा पर आधारित पंचांग के द्वारा की जाती है लेकिन मकर संक्रांति पर्व सूर्य पर आधारित पंचांग की गणना से मनाया जाता है। मकर संक्रांति में दान-पुण्य करने से कई गुना फल की प्राप्ति होती है। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी दान करने का विशेष महत्व होता है। इसके साथ ही अलग-अलग राज्यों में इस दिन कई तरह की चीजें दान की जाती है। जैसा कि निम्न श्लोक से स्पष्ट होता है-


माघे मासे महादेव: यो दास्यति घृतकंबलम।
स भुक्त्वा सकलान भोगान अंते मोक्षं प्राप्यति।


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन लोग कुंडली में ग्रह मजबूत करने के लिए उपाय करते हैं। आज इस लेख के द्वारा, मैं आपको इस दिन राशि अनुसार किस वस्तु का दान करने से व्यक्ति को पुण्य फल की प्राप्ति के साथ उसका 100 गुना वापस मिलता है, के बारे में जानकारी दे रहीं हूँ। तो आइए जानते हैं अपनी राशि के हिसाब से मकर संक्रांति के दिन कौन-से करने चाहिए उपाय--


राशि के अनुसार करें दान-पुण्य: 

1. मेष

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

इस राशि के लोगो को जल में पीले पुष्प, हल्दी, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। आप तिल, मूंगफली के दाने और गुड़ का दान का अवश्य करें। ऐसा करने से आपको आर्थिक समृद्धि की प्राप्ति होगी। उच्च पद की प्राप्ति की संभावना है।


2. वृष

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में सफेद चंदन, दुग्ध, श्वेत पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस राशि को मिश्री का दान करना चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवन में सुख और समृद्धि आने की मान्यता है। बड़ी जिम्मेदारी मिलने तथा महत्वपूर्ण योजनाएं प्रारंभ होने के भी योग बनेंगे।


3. मिथुन

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में तिल, दूर्वा तथा पुष्प मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस दिन आपको हरे रंग की मूंग की दाल और चावल का दान करना शुभ होता है। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की समस्याएं खत्म हो जाती हैं। गाय को हरा चारा दें। किसी जरूरत मंद को कंबल का दान करें। इन चीजों का दान निश्चित ही आपको ऐश्वर्य की प्राप्ति और सफल जीवन का वरदान देगा।


4. कर्क

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में दुग्ध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। कर्क राशि वालों को चावलों और सफेद तिल का दान अवश्य करना चाहिए। चावल-मिश्री-तिल का दान दें। कहते हैं कि ऐसा करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है और कलह-संघर्ष, व्यवधानों पर विराम लगेगा। आप चाहे तो मकर संक्रांति के दिन दूध का दान भी कर सकते हैं। 


5. सिंह

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में कुमकुम तथा रक्त पुष्प, तिल डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। मकर संक्रांति के दिन इस राशि वालों को गेहूं का दान करना चाहिए। इसके साथ ही तिल, गुड़, सोना (अपने सामर्थ्य के अनुसार) दान में दें। किसी गरीब को इस दिन काले कंबल का दान आपके लिए लाभकारी होगा।कहते हैं कि ऐसा करने से मान-सम्मान में वृद्धि होने की मान्यता है। किसी बड़ी उपलब्धि की प्राप्ति हो सकती है। 


6. कन्या

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में तिल, दूर्वा, पुष्प डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन इस राशि वालों को खिचड़ी, कंबल एवं हरे कपड़े का दान करें और हरे रंग का चारा जानवरों को खिलाना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और शुभ समाचार प्राप्त होने की संभावना है।


7. तुला

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

सफेद चंदन, दुग्‍ध, चावल, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन कन्याओं को खीर का दान करना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति को सुख-संपदा की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन किसी भी सफ़ेद चीज का दान करेंगी तो आपके लिए फलदायी होगा। 


8. वृश्चिक

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में कुमकुम, रक्तपुष्प तथा तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। मकर संक्रांति के दिन वृश्चिक राशि वालों को गुड़ और चना बंदरों को खिलाना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से शत्रुओं का नाश होता है। साथ ही इस दिन दिन गुड़ के साथ खिचड़ी, लाल कपड़ा एवं तिल का दानकरेंगे तो ये आपके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा।


9. धनु

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में हल्दी, केसर, पीले पुष्प तथा तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस राशि वालों को मकर संक्रांति के दिन किसी मंदिर में चने का दान करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और सुखों की प्राप्ति होती है। संक्रांति के दिन धनु राशि के जातक पीला कपड़ा, खड़ी हल्दी और चने की पीली दाल का करेंगी तो आपके लिए विशेष रूप से फलदायी होगा। 


10. मकर

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में काले-नीले पुष्प, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। मकर राशि के लोग इस दिन काले कंबल, काले तिल एवं सरसों का तेल दान करेंगे तो फलदायक होगा। कहते हैं कि ऐसा करने से नौकरी में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही गरीब तथा विकलांगों को भोजन दान करें। 


11. कुंभ

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

जल में नीले-काले पुष्प, काले उड़द, सरसों का तेल-तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। मकर संक्रांति के दिन कुंभ राशि वालों को काली उड़द की दाल दान करना शुभ होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से बिजनेस संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आपके लिए काली उड़द, काला कपड़ा एवं काले तिल का दान करना श्रेयस्कर होगा।


12. मीन

मकर संक्रांति राशि के अनुसार करें दान-पुण्य

हल्दी, केसर, पीत पुष्प, तिल मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें। इस राशि वालों को हल्दी और बेसन से बनी चीजों का दान करना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन आपको रेशमी कपड़ा, चने की दाल, चावल एवं तिल का भी दान करने की सलाह दी जाती है। कहते हैं कि ऐसा करने से व्यक्ति की लाइफ में पैसे संबंधी दिक्कतें दूर हो जाती हैं और साथ ही आपके जीवन में धन लाभ के साथ समृद्धि के योग बनेंगे। 






Tags: 2024 ka makar sankranti, makar sankranti / pongal 2024makar sankranti 2024 date and time, makar sankranti 2024 date in india calendar, makar sankranti 2024 drik panchang, makar sankranti 2024 hindi, makar sankranti 2024 hindu calendar, makar sankranti 2024 in andhra pradesh, makar sankranti 2024 in gujarat, makar sankranti 2024 in karnataka, makar sankranti 2024 panchang, uttarayan 2024 gujarat, राशि अनुसार क्या करें दान, मकर संक्रांति के दिन, संक्रांति का पुण्य स्नान, उत्तरायण 2024मकर राशि में प्रवेश, मकर संक्रांति का फल, मकर संक्रांति 2024 में कब पड़ रही है, मकर संक्रांति 2024 में कितनी तारीख की है, मकर संक्रांति 2024 राशि के अनुसार करें दान




____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours