होली- रंगपंचमी का मौका हो और भांग न पी जाए, यह तो जरा मुश्किल है। महाशिवरात्रि और होली के अवसर पर कई लोग जरूरत से ज्यादा भांग पी लेते हैं। तो उतारिये चुटकियों में भांग का नशा इन 8 उपाय से-

कैसे उतारें भांग का नशा - 8 उपाय 






रंगों के त्यौहार होली में लोग जमकर मस्ती करते हैं। इस दिन एक-दूसरे पर रंग फैकने से कोई मना भी नहीं करता। सारा परिवार और रिश्तेदार इस दिन एक साथ इक्ट्ठे होकर त्यौहार को मनाते हैं। मादक पदार्थों में केवल भांग ही ऐसी चीज है जिसका नशा 2 दिनों तक रहता है। महाशिवरात्रि और होली के अवसर पर कई लोग जरूरत से ज्यादा भांग पी लेते हैं। ऐसे में वे दो दिन तक मदहोशी की हालत में रहते हैं।



भांग एक प्रकार का पौधा है जिसकी पत्तियों को पीस कर भांग तैयार की जाती है। उत्तर भारत में इसका सेवन काफी तादाद में लोग करते हैं। भांग का इस्तेमाल स्वास्थ्य, हल्के नशे तथा दवाओं के लिए किया जाता है। भारतवर्ष में भांग के अपने आप पैदा हुए पौधे सभी जगह पाये जाते हैं। कुछ त्यौहारों के अवसरों पर तो समाजिक तौर पर बड़ी मात्रा में भांग पिसी और पी जाती है। इस तरह हम कह सकते हैं कि, भांग हमारी संस्कृति का हिस्सा है।



होली- रंगपंचमी का मौका हो और भांग न पी जाए, यह तो जरा मुश्किल है। बहुत से लोग व्यंजनों, गुझिया, ठंडाई जैसी खाने की चीजों में भांग मिलाकर सबको खिलाते है, पकवानों के साथ भांग का मजा कुछ और ही होता है। इस तरह भांग का सेवन करने पर नशा परवान चढ़ जाता है। भांग के बिना भले ही इस त्यौहार का रंग नहीं जमता हो, लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल तब हो सकती है जब भांग का नशा सिर चढ़ते-चढ़ते स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ जाए। भांग खाने से शरीर का नर्वस सिस्टम कंट्रोल में नहीं रहता है, ऐसे में बहुत अधिक हंसना, रोना, सोना आदि लक्षण होते हैं और लोग अपनी किसी भी गतिविधि को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं। भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो स्थिति अस्पताल में भर्ती होने जैसी भी हो सकती है।



ऐसे लोग जो भांग का नशा करते हैं इसके नशे को उतारने के उपाय भी खोजते होंगे तो उनके लिए हम आपको अपने इस लेख में भांग का नशा उतारने के घरेलू और अचूक उपाय बता रहे हैं। ये उपाय इस नशे को उतारने में आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे।



उपाय:

1. किसी भी नशे को कम करने के लिए खट्टी चीजें हमेशा से कारगर उपाय के रूप में काम आती रही हैं। खट्टे फल जैसे की संतरा, अंगूर, नींबू आदि, भांग के नशे वाले व्यक्ति को खिलाने चाहिए। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नशे देने वाले केमिकल्स को बेअसर करने की क्षमता रखते हैं। इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर ही नशा उतर जाता है। साथ में शरीर को खोई हुई ताकत भी मिल जाती है। इसके अलावा आप नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का पना बनाकर भी पिला सकते हैं। इन तरीकों से भांग का नशा कुछ ही समय में उतर जाएगा।


2. भांग के नशे पर काबू पाने के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है। नारियल पानी पीने से नशा तो कम होता ही है साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स तथा इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं जिससे नशे के कारण शरीर में पैदा हुई ड्राईनेस खत्म होती है और नशा उतर जाता है।


3. बगैर शक्कर या नमक डाले नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने से भांग का नशा उतर जाएगा। केवल नींबू चाटने से ज्यादा फायदा होता है।


4. अगर भांग पीने के बाद बहुत अधिक नशा होने से व्यक्ति बेहोशी में हो, तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके संबंधित व्यक्ति के दोनों कानों में एक-दो बूंद डालने से भी भांग का नशा उतर जाता है। इसका कोई साइडइफैक्ट भी नहीं होता।


5. अरहर की कच्ची दाल कर प्रयोग भी भांग का नशा उतारने में काफी मददगार है। इसके लिए अरहर की कच्ची दाल को पीसकर पानी के साथ संबंधित व्यक्ति को खिलाने या फिर इसे पानी के साथ पिलाने से नशा कम हो जाता है।


6. भांग का नशा उतारने के लिए कई लोग शुद्ध देसी घी के सेवन को भी भांग के इलाज के तौर पर प्रयोग करते हैं। इसके लिए शुद्ध देशी घी का अत्यधि‍क मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है, खाने के साथ शुद्ध देसी घी खिलाने से भी भांग का नशा उतरने में आसानी होती है।


7. जहां अदरक चाय का स्वाद बढ़ाने और शरीर को गर्मी देने के लिए सहायक होती है। वहीं भांग के नशे को उतारने में भी इसको इस्तेमाल में लिया जा सकता है। आधा इंच अदरक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने या चुटकी भर अदरक खिला देने से अच्छे से अच्छा नशा भी उतर जाता है।


8. चने के गुणों को हम सभी बखूबी जानते हैं। चना शरीर को स्वस्थ बनाता है पर शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि चना भांग का नशा उतारने का भी एक बढ़ि‍या विकल्प है। जब भांग का नशा आप पर हावी हो तब भुने हुए चने और संतरे का सेवन कर लें। यह भांग का नशा कम करने में आपकी मदद करेगा।




वैसे तो इन उपायों से भांग का नशा उतर ही जाएगा पर अगर कभी ऐसा हो कि इन सभी नुस्खों का नशे वाले व्यक्ति पर कोई असर नहीं दिखाई दे रहा हो तो ध्यान रहे कि डॉक्टर को दिखाने में देर ना करे।
















Tags: bhang ka nasha turant kaise utare, holi par kaise utare bhang ka nasha, kaise uatre bhang ka nasha - 8 tips in hindi, kaise uatre bhang ka nasha - 8 tips tricks, kaise uatre bhang ka nasha - 8 upay bataye, kaise uatre bhang ka nasha ke, kya kaise utare bhang ka nasha, कैसे उतारें भांग का नशा - 8 उपाय in hindi, कैसे उतारें भांग का नशा - 8 उपाय wikipedia, कैसे उतारें भांग का नशा - 8 उपाय youtube














____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours