गुझिया का स्वाद होली के रंगों के साथ... पूरे भारत देश में गुझिया नाम का पारंपरिक पकवान बहुत ही ज्यादा चर्चित रहता है| दूसरे शब्दों में हम यह कह सकते है कि जिस तरह होली के त्यौहार में रंगों का बहुत महत्व है उसी तरह से पकवानों में गुझिया का अपना एक अहम् स्थान है। आखिर होली खेलने आए मेहमान भी तो इसी स्वीट डिश के खाने का इंतज़ार कर रहे होते हैं।

नमस्कार दोस्तों, सबसे पहले www.99advice.com के सभी मित्रोँ को हमारी ओर से होली की हार्दिक शुभकामनाये| होली के त्यौहार पर पूरे भारत देश में गुझिया नाम का पकवान बहुत ज्यादा चर्चित रहता है| एक तरह से हम ऐसा कह सकते हैं कि जिस तरह से होली को रंगों का त्यौहार कहा जाता है ठीक उसी तरह से उत्तरी भारत में होली को गुझिया का त्यौहार भी कहा जाता है।



होली के त्यौहार पर घर में गुझिया न बने ऐसा हो ही नहीं सकता। आखिर होली खेलने आए मेहमान भी तो इसी स्वीट डिश के खाने का इंतज़ार कर रहे होते हैं। होली पर गुझिया खासतौर पर घर में बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए पहले भरावन तैयार किया जाता है और उसके बाद मैदे की पूरी में भरकर फ्राई करते हैं।

आज के इस लेख में मै आपके साथ गुझिया बनाने की विधि शेयर कर रही हूँ, तो चलिए शुरू करे-  
रेसिपी क्विज़ीन: भारतीय पकवान

समय: 1 से 1.5 घंटे

मील टाइप: वेज

आवश्यक सामग्री:

भरावन के लिए:

खोया- 500 ग्राम
पिसी चीनी- 350 ग्राम
सूखा नारियल- 50 ग्राम (कदुकस किया हुआ)
चिरौंजी- 1 टेबल स्पून
इलायची पाउडर- आधा छोटा चम्मच
किशमिश 2 टेबलस्पून

बाहर की परत के लिए:

मैदा- 500 ग्राम
घी- 75 ग्राम
तलने के लिए घी
गुझिया बनाने का सांचा

विधि:


- खोया अच्छी तरह मैश कर लें और धीमी आंच पर कड़ाही में भून लें।

- जब यह हल्के गुलाबी रंग का हो जाए तो आंच से उतार कर ठंडा कर लें।

- भरावन की बाकी सारी सामग्री को इस खोये में अच्छी तरह मिला लें।

- गुझिया का खोल (बाहर की परत) बनाने के लिए मैदा छान लें। इसमें गर्म घी मिलाएं।

- घी को मैदे में अच्छे से मिला कर हथेली में रगड़े।

- मिलाने के बाद आप देखेगे कि मोयन कि वजह से मुट्ठी में भरने पर मैदा का लड्डू जैसा बंध जाता है, यह इस बात की पहचान है कि मोयन ( घी/ तेल) एकदम ठीक मात्रा में है।

- फिर जरूरत के हिसाब से पानी डालते हएु सख्त आटा गूँथ लें। थोड़ी देर के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें। 

- इस तैयार आटे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को गोल आकार देने के बाद छोटी पूरी में बेल लें।

- गुझिया बनाने का सांचा लें और इसमें दोनों तरफ हल्का तेल लगा दे। अब बेली हुई रोटी को इस सांचे में रखें और एक चाय चम्मच के तैयार की गई भरावन की सामग्री को इसमें भर दें।

- सांचा बंद करें करें और जो भी हिस्सा बाहर रह जाए, उसे हटा दें।

- इसी तरह सारे आटे से गुझिया तैयार करें और एक हल्के गीले कपड़े से ढक कर रखते जाएं।

- कड़ाही में घी गर्म करें और मध्यम आंच पर एक बार में 4-5 गुझिया तल लें। जब गुझिया हल्की सुनहरी होने लगे तो कड़ाही में से निकाल लें।

- जब सारी गुझिया ठंडी हो जाएं तो एयर टाइट कंटेनर में बंद कर दें।

ध्यान दें:

अच्छी गुझिया बनाने के लिए पूरी को ध्यान से बेलें। यह न ज्यादा मोटी हो न ज्यादा पतली। भरावन की सामग्री भी अधि‍क न डालें। ऐसा करने से तलते समय गुझिया फट सकती हैं।













Tags: best recipe of gujiya, different types of gujiya recipe, gujiya veg recipe of india, hindi recipe of gujiya, easy recipe of gujiya, recipe for gujiya with coconut, recipe of baked gujiya, recipe for gujiya with suji, recipe of chasni gujiya, recipe of gujiya, recipe of gujiya at home, recipe of gujiya with khoya, recipe of gujiya for holi, recipe of gujiya with milkmaid





____












  • Download 99Advice app
  • 99advice.com provides you all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
    Share To:

    Sumegha Bhatnagar

    Post A Comment:

    0 comments so far,add yours