Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन तुलसी के कुछ उपायों को करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है।

Nirjala Ekadashi Tulsi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी के उपाय, धन की कमी होगी दूर

Nirjala Ekadashi 2023 Upay: हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व होता है। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली निर्जला एकादशी को साल की सभी एकादशियों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस साल 31 मई के दिन निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा। निर्जला एकादशी का व्रत भीम ने भी रखा था। इसलिए इसे भीम एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा उपासना की जाती है। इस दिन लोग पूरे दिन निर्जला व्रत का पालन करते हैं। कहा जाता है कि इस एकादशी के व्रत से भगवान विष्णु शीघ्र प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। ऐसे में यदि आप भी निर्जला एकादशी के दिन व्रत करने के साथ तुलसी के पौधे के कुछ उपाय करेंगी तो आपके जीवन में चली रही सभी समस्याएं दूर होने लगेगी।

मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर किए गए तुलसी के कुछ उपायों से विष्णु भगवान के साथ ही माता लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही आपके जीवन में खुशहाली और धन की प्राप्ति होती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको तुलसी के पौधे के कुछ आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिसे आप निर्जला एकादशी पर करके भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी को भी प्रसन्न कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं निर्जला एकादशी पर तुलसी से जुड़ी कुछ आसान उपाय-


निर्जला एकादशी के दिन करें तुलसी के उपाय

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है, इसलिए पूजा-पाठ में तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल निश्चित रूप से किया जाता है। ऐसे में निर्जला एकादशी के दिन तुलसी से जुड़े कुछ उपाय करने से साधक को विशेष लाभ मिल सकता है।

Nirjala Ekadashi Tulsi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी के उपाय, धन की कमी होगी दूर

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंजीरी और चरणामृत का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही इस भोग में तुलसी के कुछ पत्ते डाल दें। इससे भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। विष्णु भगवान के भोग में तुलसी दल मिलाना अत्यंत लाभकारी माना जाता है। तुलसी पत्र मिश्रित चरणामृत ग्रहण करने से व्यक्ति को आरोग्यता, बल एवं बुद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही आपके जीवन में सदैव सुख समृद्धि बनी रहती है।

Nirjala Ekadashi Tulsi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी के उपाय, धन की कमी होगी दूर

विष्णु भगवान को तुलसी बेहद प्रिय है। निर्जला एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में शाम के समय घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इसके बाद विष्णु भगवान के मंत्र का जाप करते हुए 11 बार तुलसी के पौधे की परिक्रमा करनी चाहिए। इस उपाय से घर में यदि कलेश रहता है तो वह समाप्त हो जाता है और सुख शांति और खुशहाली बनी रहती है। ध्यान रखें तुलसी की परिक्रमा हमेशा सही दिशा में ही करनी चाहिए, तुलसी के पौधे की उल्टी दिशा में परिक्रमा करना अशुभ माना जाता है।

Nirjala Ekadashi Tulsi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी के उपाय, धन की कमी होगी दूर

दांपत्य जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए और आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए निर्जला एकादशी व्रत के दिन तुलसी माता को लाल चुनरी चढ़ाएं। लाल रंग को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इस उपाय को करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहती है जो आपके दाम्पत्य जीवन के लिए शुभ माना जाता है।

निर्जला एकादशी पर करें तुलसी के उपाय, धन की कमी होगी दूर

निर्जला एकादशी के दिन मां तुलसी की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है। कहा जाता है कि इस  दिन भगवान विष्णु के साथ-साथ तुलसी जी की भी पूजा करना विशेष रूप से फलदायी होता है। निर्जला एकादशी के दिन तुलसी माता का पूर्ण श्रृंगार करके उनकी पूजा और आरती करनी चाहिए। अगर किसी के काम नहीं बन रहे हैं तो इस दिन तुलसी के सामने दीपक जलाकर तुलसी माता की आरती करें। लेकिन आपको ध्यान रखना है कि निर्जला एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को जल ना दें क्योंकि माना जाता है कि इस दिन माता तुलसी भी विष्णु जी के लिए निर्जला व्रत करती हैं।

Nirjala Ekadashi Tulsi Upay 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी के उपाय, धन की कमी होगी दूर

निर्जला एकादशी के दिन प्रातः जल्दी उठकर स्नान के बाद भगवान विष्णु के मंत्र ' नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें। इस मंत्र का जाप करते हुए यदि आप माता तुलसी की पूजा करती हैं की खुशहाली सदैव बनी रहती है। इस दिन आप विष्णु जी को भोग लगाने के साथ तुलसी के पौधे में भी भोग अर्पित करें जिससे आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।

दोस्तों निर्जला एकादशी के दिन अगर आप भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ तुलसी के ये उपाय आजमाएंगी तो आपके घर में सुख समृद्धि सदैव बनी रहेगी। आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे कि Facebook, Instagram पर शेयर जरूर करें। साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकलस को पढ़ने के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियाँ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दी गयी सूचनाओं और मान्यताओं पर आधारित है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)




Tags: lord vishnu, Nirjala Ekadashi, Nirjala ekadashi 2023, Nirjala Ekadashi 2023 Date, Maa Laxami Upay, Tulsi Plant, Tulsi Upay, Tulsi Ke Upay, Tulsi Ji Ke Upay, Tulsi Ji Puja, Nirjala Ekadashi 2023 Shubh Muhurat, Nirjala Ekadashi 2023 Kab Hai, Nirjala Ekadashi Puja Upay, Nirjala Ekadashi 2023 Tithi, Dharam Astha, Astro tips, Expert tips, Astrology Upay, Astrology, निर्जला एकादशी 2023, निर्जला एकादशी, निर्जला एकादशी 2023 तिथि, निर्जला एकादशी 2023 शुभ मुहूर्त, तुलसी के उपाय, निर्जला एकादशी के उपाय





____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours