WhatsApp पर कम्युनिटी फीचर का ग्लोबली रोल आउट शुरू, ग्रुप में अब ऐड हो सकेंगे 1024 यूजर्स, और भी Updates का उठाएं फायदा

WhatsApp में हुई कम्यूनिटीज फीचर की एंट्री, ग्रुप में जुड़ेंगे 1024 मेंबर

हाइलाइट्स

वॉट्सऐप का कम्युनिटी फीचर ग्लोबली रोल आउट होना शुरू

Meta के CEO Mark Zuckerberg ने इंस्टाग्राम पोस्ट से इसकी घोषणा की

वॉट्सऐप ग्रुप में अब 1024 यूजर्स ऐड किए जा सकेंगे

इसके अलावा 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग

वीनतम सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए अपने व्हाट्सएप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट करें


WhatsApp Group Members: दोस्तों WhatsApp पूरी दुनिया में इस्तेमाल होने वाली सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। अपने यूजर्स का इंटरेस्ट बनाए रखने और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए WhatsApp निरंतर अपने इस क्षेत्र में काम करता जा रहा है। आज वॉट्सऐप कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी साझा की है। आखिरकार  कंपनी ने  आज उस शानदार फीचर को ग्लोबली रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जिसका यूजर्स को लंबे समय से इंतजार था।

वॉट्सऐप के इस नए फीचर का नाम है "Communities" Meta के CEO और Founder  मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने वॉट्सऐप कम्यूनिटीज के ग्लोबल रोलआउट का ऐलान किया है। उन्होंने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि वॉट्सऐप ग्रुप यूजर्स की संख्या को बढ़ाकर 1024 कर रही है मतलब अब ग्रुप में 1024 यूजर्स के साथ चैटिंग की जा सकती है। यह आने वाले कुछ महीनों में वॉट्सऐप के सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। वॉट्सऐप कम्यूनिटीज की मदद से यूजर एक साथ कई सारे ग्रुप्स से कनेक्ट हो सकते हैं। इसके अलावा भी वॉट्सऐप में 3 और नए फीचर्स की एंट्री हुई है। अब यूजर एक साथ 32 लोगों से वीडियो कॉल के जरिए कनेक्ट हो सकेंगे। इसके अलावा कंपनी ने वॉट्सऐप में पोल क्रिएट करने वाले फीचर को भी रिलीज कर दिया है।

मार्क जुकरबर्ग ने फीचर की लॉन्चिंग पर कहा, ‘आज हम वॉट्सऐप पर कम्युनिटीज लॉन्च कर रहे हैं। यह सब-ग्रुप, मल्टीपल थ्रेड्स और अनाउंसमेंट चैनलों आदि को एनेबल करके ग्रुप को बेहतर बनाता है। इसके अलावा हम पोल भी शुरू कर रहे हैं। साथ 32 यूजर्स को वीडियो कॉलिंग भी दे रहे हैं। सभी फीचर्स एंड टू एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं ताकि आपके मैसेज प्राइवेट रहें।

आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में विस्तार से-

32 लोग जुड़ सकेंगे वीडियो कॉल में 

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने ग्रुप लिमिट बढ़ाने के साथ ही ग्रुप वीडियो कॉलिंग की लिमिट भी बढ़ा दी गयी है। अब ग्रुप वीडियो कॉल में आप 32 लोगों को जोड़ सकते हैं। इसके पहले वीडियो कॉल में सिर्फ आठ लोगों को जोड़ने की सीमा थी। 

WhatsApp में हुई कम्यूनिटीज फीचर की एंट्री, ग्रुप में जुड़ेंगे 1024 मेंबर

व्हा्टसऐप ग्रुप में जोड़ सकेंगे 1024 सदस्य

इस साल मई में व्हाट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए एक अपडेट जारी किया था, जिससे ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप में 512 सदस्यों को जोड़ सकते थे।लेकिन कंपनी ने अब एक नई घोषणा की है, एडमिन अब अपने ग्रुप में अधिकतम 1024 सदस्य जोड़ सकता जो कि पिछली सीमा से दोगुना है। इन नए अपडेट को चेक करने के लिए आप अपने अकाउंट से पुराने ग्रुप में नए लोगों को एड कर सकते या फिर चाहे आप नया ग्रुप बना कर ऐड कर सकते हैं।


बातचीत ऑर्गनाइज़ करने के लिए ज़्यादा टूल

वॉट्सऐप के अनुसार सबसे ज्यादा फायदा इन कम्यूनिटीज का, उन यूजर्स को होगा जो आपस में गहरा संबंध रखते हैं। उदाहरण के तौर पर स्कूल और इससे जुड़े बिजनेस। इनमें काफी सारी चीजें कॉमन होती हैं। इस नये फीचर से इन लोगों को अपनी बातचीत को ऑर्गनाइज़ करने के लिए ज़्यादा टूल्स मिलेंगे। अपनी प्राइवेसी सुरक्षित रखने के लिए इन ग्रुप्स को कुछ ऐसे तरीकों की आवश्यकता होती है, जो सोशल मीडिया से अलग हों। इन सब में अहम बात है कि वॉट्सऐप कम्यूनिटीज की चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए आने वाले दिनों में कई और अपडेट लेकर आइएगा।

WhatsApp में हुई कम्यूनिटीज फीचर की एंट्री, ग्रुप में जुड़ेंगे 1024 मेंबर

ऐसे बनाएं WhatsApp कम्युनिटी 

- WhatsApp में चैट लिस्ट के ऊपर बने Menu पर क्लिक करें या फिर नई चैट आइकन पर क्लिक करें।

- कम्युनिटी का नाम और डिटेल्स डालने के बाद प्रोफ़ाइल फ़ोटो अपलोड करें। ध्यान रहे कि कम्युनिटी का नाम 24 अक्षरों से बड़ा नहीं हो सकता।

- ग्रीन कलर के ऐरो पर क्लिक करके पहले से मौजूद ग्रुप्स को शामिल करें या नया ग्रुप बनाएं।

एडमिन को मिलेंगे नए टूल

व्हाट्सऐप के कम्यूनिटीज फीचर को दुनियाभर में पेश कर दिया गया है। कम्युनिटीज़ बनाने और उसे मैनेज करने की सारी ज़िम्मेदारी एडमिन की होगी। एडमिन के पास यह अथॉरिटी होगी कि कौन से ग्रुप्स कम्युनिटी का हिस्सा होंगे और कौन से नहीं। इसके लिए वे नए ग्रुप्स बना सकते हैं या पहले से मौजूद ग्रुप्स को आपस में लिंक भी कर सकते हैं। इसके साथ ही एडमिन के पास यह पॉवर होगी कि वो किसी ग्रुप या मेंबर को हटा भी सकते है। इसके अलावा ग्रुप एडमिन किसी भी तरह कि आपत्तिजनक चैट्स या मीडिया को सभी मेंबर्स के लिए डिलीट कर सकते हैं। साथ ही  कंपनी ने दावा किया है कि इससे यूजर्स को हाई-लेवल की सिक्योरिटी और प्राइवेसी मिलेगी।


मिलेंगे कई विकल्प यूजर्स को

इन नए फीचर में जिस तरह एडमिन को नए टूल्स दिए गए है उसी तरह से यूज़र्स के लिए भी काफी कुछ है। वॉट्सऐप की मौजूदा सेटिंग्स में यूज़र्स यह चुन सकते हैं कि उन्हें कौन ग्रुप में शामिल कर सकता है और कौन नहीं। इसके साथ ही यूजर्स नई कम्युनिटी को नए सिरे से शुरू करने या मौजूदा ग्रुप को जोड़ सकेंगे। वॉट्सऐप में जल्द ही एक ऐसे फीचर की भी एंट्री होगी जिससे यूज़र के ग्रुप छोड़ने पर किसी को नोटिफ़िकेशन नहीं मिलेगा या  यूजर्स के पास दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने, अकाउंट को ब्लॉक करने के विकल्प भी होंगे। साथ ही कम्युनिटी में यूजर्स के नंबर भी हाइड रहेंगे। वॉट्सऐप के नए फीचर का उपयोग करने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स को अपनी चैट के टॉप पर और iOS पर सबसे नीचे नए दिए कम्युनिटी टैब पर टैप कर सकते हैं।


WhatsApp में हुई कम्यूनिटीज फीचर की एंट्री, ग्रुप में जुड़ेंगे 1024 मेंबर

व्हाट्सऐप इन-चैट पोल फीचर

व्हाट्सऐप ने ग्रुप को बेहतर और बड़ा बनाने के अलावा एक नई सुविधा भी पेश की है जो कि यूजर्स को ग्रुप चैट के अंदर पोल बनाने में सक्षम बनाएगी। इस फीचर की मदद से, यूजर्स एक सवाल के साथ एक बार में 12 तरह के जवाब जोड़ सकते हैं। साथ ही रिजल्ट देखने के लिए 'व्यूस वोट्स' का भी ऑप्शन दिया गया है। हालांकि, व्हाट्सएप ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि यह फीचर कैसे दिखाई देगा और इसकी कार्यक्षमता क्या है। और ना ही यह स्पष्ट नहीं है कि यह व्यक्तिगत चैट में भी उपलब्ध होगा या नहीं।

इमोजी रिएक्शन, लार्ज फाइल शेयरिंग और ऐडमिन डिलीट जैसे खास फीचर्स को भी अब किसी भी ग्रुप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि, ये सब टूल्स यूजर्स को कम्यूनिटीज में ज्यादा काम आएंगे। इन नवीनतम सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए अपने WhatsApp को Play store या App store से अपडेट करें।





Tags: whatsapp communities feature, Whatsapp, Tech news, WhatsApp Features, how whatsapp communication works, whatsapp communities rollout globally, whatsapp communities rollout globally for android, whatsapp communities rollout globally in hindi, whatsapp communities rollout globally in india, whatsapp communities rollout globally launched, whatsapp communities rollout groups, whatsapp communities rollout ios, whatsapp communities rollout iphone, whatsapp communities update, whatsapp community features, whatsapp community guidelines, Tech News in hindi








____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Welcome to my blog! Here, I delve into the worlds of travel, fashion, relationships, spirituality, mythology, food, technology, and health. Explore stunning destinations, stay trendy with fashion insights, navigate the intricacies of relationships, ponder spiritual matters, unravel ancient myths, savor culinary delights, stay updated on tech innovations, and prioritize your well-being with health tips and many more fun topics!! Join me as we explore these diverse topics together!

Post A Comment:

0 comments so far,add yours