Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में यदि आपको भी आते हैं पितरों से जुड़े ऐसे सपने, तो जानिए क्या चाहते हैं वे आपसे

Pitru Paksha : क्या आपके सपने में भी आते हैं पूर्वज? जानें किस बात का देते हैं संकेत

मुख्य बातें

सपने में पितरों के आने की होती है कुछ खास वजह

पितृ सपने में आकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं

सपने में आकर इन बातों का इशारा देते हैं पितृ


Pitru Paksha 2023: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का विशेष महत्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष का आरंभ हो जाता है, जिसका समापन आश्विन मास की अमावस्या तिथि पर होता है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष के दिनों में हमारे पूर्वज पितृ लोक से धरती पर विचरण करते हैं। इन 15 दिनों तक चलने वाले पितृपक्ष के बीच में लोग पितरों के प्रति श्रद्धा और आस्था जताते हुए पितरों का श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान और दान-धर्म जैसे धार्मिक अनुष्ठान करते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से हमारे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और पूर्वज हमें आशीर्वाद देते  हैं।

सपने हमें भविष्य के बारे में होने वाली घटनाओं से अवगत कराते हैं। अक्सर आपने पूर्वजों के सपने में आने की बात जरूर सुनी होगी। मान्यता है कि पितृ पक्ष में पूर्वजों का सपने में आना शुभ होता है और इसके पीछे बड़ी वजह होती है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर सपने में पितृ आते हैं तो वे हमें भविष्य में होने वाली अच्छी और बुरी घटनाओं का संकेत देत हैं। इन संकेतो को अनदेखा नहीं करना चाहिए। इसका कोई कोई मतलब जरूर होता है। उन संकेतो का मतलब समझकर जल्द से जल्द उचित उपाय कर लेना चाहिए। तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि पितृपक्ष के दौरान सपने में पितरों के दिखाई देने का क्या मतलब होता है-


सपने में आने वाले पितरों के हाव-भाव से जानें, वे क्या कहना चाहते हैं

Pitru Paksha : क्या आपके सपने में भी आते हैं पूर्वज? जानें किस बात का देते हैं संकेत

1. यदि सपने में पूर्वज आपकी ओर हाथ बढ़ा रहे हैं तो इसका मतलब है कि वो आपके जीवन में चल रही समस्याओं को खत्म करना चाहते हैं। इस तरह का सपना बहुत शुभ माना जाता है।

2. यदि सपने में आपको पितृ नाराज दिखाई दे रहे हैं तो इसे गंभीरता लेने की जरूरत है। इसका अर्थ है कि किसी बात को लेकर पितृ आपसे नाराज चल रहे हैं। ऐसी स्थिति में पितरों को शांत करने के लिए जरूरी उपाय करवाना अनिवार्य है।

3. यदि सपने में पितृ आपको मिठाई खाते या मिठाए बांटते नजर रहे हैं तो इसे एक शुभ संकेत समझिए। इसका मतलब है कि आपको जल्दी ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला है। नौकरी-करियर से जुड़ी कोई खुशखबरी भी आपको मिल सकती है।

4. यदि सपने में पितृ आपको बाल संवारते या कंघी करते नजर आते हैं तो समझ लीजिए आप पर जो मुसीबत आने वाली थी, पितरों ने उससे आपको बचा लिया है।

5. यदि सपने में आपको अपने पितृ रोते हुए नजर रहे हैं तो इसे एक अशुभ संकेत समझें। इसका मतलब होता है कि आप पर जल्दी ही कोई बड़ी मुसीबत आने वाली है। सपने में पितृ रोकर आपको उस घटना से अवगत कराना चाहते हैं। इसलिए इन सब परेशानियों से बचने के लिए पिंड दान और तर्पण करें।

6. यदि सपने में आपको पूर्वज शांत मुद्रा में दिखाई दें तो ये इस बात का संकेत है कि वे आपसे संतुष्ट हैं और जल्दी ही आपको किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है।

7. यदि आपके सपने में पूर्वज प्रसन्न मुद्रा में या आशीर्वाद देते हुए दिखाई देते हैं, तो इसका मतलब आपके पूर्वज आपसे खुश हैं और आपके श्राद्ध को उन्होंने स्वीकार कर लिया है।पितरों का आशीर्वाद मिलने से वे जीवन में बड़ी उपलब्धियां भी हासिल कर सकते हैं.

8. यदि सपने में आप अपने पूर्वजों को भटकता हुआ देख रहे या किसी विरानी में खोने का सपना देखें तो इसका मतलब है उन्हें मुक्ति की आस है और उनके लिए आपको विधिवत मुक्ति के लिए पूजा करानी चाहिए।

9. अगर आपको सपने में पूर्वज सिर पर हाथ फेरते हुए दिखाई देते हैं तो यह भी एक शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आप पर जो मुसीबत आने वाली थी, पितरों ने आपको उससे बचा लिया है।

10. गरुड़ पुराण के अनुसार, यदि आपको सपने में बार-बार पितर दिखाई देते हैं तो इसका मतलब उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई है। सपने के जरिए वे आपको कुछ बताना चाहते हैं। ऐसे में आपको अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पाठ करवाना चाहिए। साथ ही उनके नाम से दान करना चाहिए।

11. घर में अगर कोई महिला गर्भवती है और उस महिला को बार बार सपने में पूर्वज दिखाई दे रहे हैं तो यह इस बात का संकेत है कि वह आपके घर में दोबारा जन्म ले सकते हैं। इसके अलावा अगर घर के किसी के भी सदस्य को बच्चे के रूप में दिखाई दें तो इसका मतलब है कि वह जल्द ही लौटकर अपने घर में आने वाले हैं।

हर साल पितृपक्ष में लोगों को तिथिनुसार पितरों का श्राद्ध करना चाहिये। पितृपक्ष में पितरों का तर्पण और पिंडदान करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं और उनकी आत्मा को शांति मिलती है।


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है www.99advice.com किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।)






Tags: 2023 me pitru paksha, about pitru paksha in hindi, crow in pitru paksha, daan in pitru paksha, death in pitru paksha good or bad, pitru paksha 2023 amavasya,  pitru paksha 2023 dates and time, pitru paksha 2023 dos and don'ts, pitru paksha 2023 drik panchang, pitru paksha 2023 hindu calendar, pitru paksha 2023 importance, pitru paksha 2023 is good or bad, pitru paksha 2023 me kya karna chahiye, pitru paksha 2023 me kya nahi karna chahiye, pitru paksha 2023 puja vidhi, pitru paksha 2023 rituals, pitru paksha 2023 पूर्वज किस बात का देते हैं संकेत pdf, pitru paksha kab hai, pitru paksha ke upay in hindi, sharad pitru paksha 2023, things not to do in pitru paksha, पितृ पक्ष उपाय








____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours