नवरात्रि में अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान करें इन चीजों का सेवन रहें सेहतमंद

Chaitra Navratri 2021: चैत्र नवरात्रि व्रत में खाएंगे ये चीजें तो बचेंगे डिहाइड्रेशन से


नवरात्रि व्रत में खाएंगे ये चीजें तो बचेंगे डिहाइड्रेशन से


मां दुर्गा की आराधना का पावन पर्व, चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं। नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। इन दिनों में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। नवरात्रि के साथ ही गर्मियों का मौसम भी शुरू हो गया है और ऐसे में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है।

वास्तव में पूरे नौ दिन तक व्रत रखना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। व्रत के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे लोग बीमार भी हो जाते हैं। ऐसे में ये बहुत आवश्यक हो जाता है कि व्रत में कुछ ऐसे फल और सब्जियों का सेवन किया जाए जिसमेँ पानी की प्रचुर मात्रा हो और व्रत के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो।

अगर आप भी व्रत रख रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि फलहार में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिये जिन्हें खाने से शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाया जा सके। आइए जानते हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें व्रत में खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा --

सिंघाड़े



सिंघाड़े को एक फल के रूप में जाना जाता है लेकिन कई लोग सिंघाड़े के आटे की पूरी और सिंघांडे की सब्जी बनाकर भी खाते हैं। सिंघांडे में विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे कई तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। ये शरीर से पानी की कमी को दूर करने के साथ साथ शरीर को एनर्जी से भरता है और डायबिटीज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है।


कच्चा केला




कच्चा केला फाइबर से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ वजन भी कम करने में मदद करता है। नवरात्रि में आप कच्चे केले का हलवा, टिक्की या कोफ्ते बनाकर खा सकते हैं। कच्चे केले के व्यंजन स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौष्टिक भी होते हैं।


लौकी



लौकी में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है। इसलिए कई लोग व्रत के समय इसका सेवन करते हैं। नवरात्रि के व्रतों में आप लौकी की सब्जी या हलवा बनाकर  खा सकते हैं या फिर आप इसके जूस का सेवन कर सकते हैं। गर्मी में लौकी खाने से शरीर ठंडा रहता है वहीँ लौकी आपको कब्ज और गैस की समस्या से भी दूर रखती है।


शकरकंद



शकरकंद के सेवन से शरीर से डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है। शकरकंद में पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसको इम्यूनिटी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है।


फल



व्रत में लोगों को फलों का सेवन करना चाहिए। यदि फल खाने का मन करे तो फलों की चाट बनाकर खा सकते हैं या फिर इनके शेक्स, स्मूदीज, जूस बना कर पी सकते हैं। ताजे फलों के सेवन से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा। इसके अलावा आप खीरा, ककड़ी, खरबूजा, तरबूज को भी व्रत में खा सकते हैं। आप चाहे तो नारियल पानी का भी व्रत में सेवन कर सकते है। इनके सेवन से आपके शरीर को पोषण मिलता है। आप  नवरात्रि  के व्रत में शकरकंद की सब्जी, हलवा या सलाद बनाकर खा सकते हैं।




 






Tags: best navratri fasting recipes, chaitra navratri 2021, chaitra navratri and hindu new year wishes, chaitra navratri bhog, chaitra navratri fasting food, chaitra navratri me kya khana chahiye, chaitra navratri vrat food list, chaitra navratri vrat food recipes, diet during navratri fasting, fasting in navratri, food allowed during navratri fasting, food for navratri fasting in hindi, fruits to eat during navratri fasting, full detail about navratri fasting in hindi, healthy food to eat during navratri fasting, navratri fast ka khana, navratri fast what can you eat, navratri fasting food list in hindi, navratri fasting food list recipe, navratri fasting food recipes in hindi, navratri juice fasting, navratri vrat me kya khaye, चैत्र नवरात्रि व्रत में खाएं क्या, चैत्र नवरात्रि व्रत में खाएं ये चीजें हिंदी








____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours