How To Identify Covid or Flu: फ्लू और कोविड का उपचार एक समान लग रहा हो लेकिन जरा सी लापरवाही आपके कोविड के लक्षणों को बिगाड़ सकती है।

Flu है या Covid? पहचानें इन 5 मामूली अंतरो से

Covid or Flu How to Identify: अक्सर देखा गया है कि बदलते मौसम के समय लोगों को खांसी, सर्दी या फ्लू की शिकायत होने लगती है। बीते तीन साल में कोविड की वजह से फ्लू का डर थोड़ा कम हो गया था। हालांकि दोनों बीमारियां अलग हैं, लेकिन इनके कई लक्षण एक जैसे ही हैं। इससे लोग समझने में भी गलती कर रहे हैं कि उन्हें हकीकत हुआ क्या है? कोरोना या फिर फ्लू?

Covid और Flu के लक्षण लगभग एक जैसे हैं। अभी तक मिले मामलों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान, गले में खराश, नाक बहना, खांसी, बुखार, गले में कफ जमना, दस्त, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण देखे गए हैं। यही वजह है कि मरीज इन दोनों वायरस के लक्षणों को लेकर कंफ्यूज हैं।

भले ही आपको कोविड और फ्लू के लक्षण और उपचार एक समान लग रहा हो लेकिन आपकी जरा सी लापरवाही आपके कोविड के लक्षणों को बिगाड़ सकती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप इन दोनों के बीच के अंतर को पहचानें। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इन्हीं अंतरो के बारे में बताने जा रहें है ताकि आप सही से अपना उपचार कर सके। तो आइए आपको बताते हैं कैसे करें फ्लू और कोविड के बीच अंतर की पहचान।


ऐसे अलग है फ्लू, कोविड से

1. थकान

Flu है या Covid? पहचानें इन 5 मामूली अंतरो से

फ्लू में भी थकान होना मामूली है। आपको नींद आने जैसी भावना का एहसास होता है। जब फ्लू होता है तब हफ्ते भर ऐसा रहता है लेकिन जब कोविड होता है तब थकान आपको बहुत ज्यादा रहती है। आमतौर पर देखें तो फ्लू होने पर आपकी थकान 7 दिन तक बनी रहती है। लेकिन फ्लू के ठीक होने के बाद भी अगर वैसी की वैसी ही थकान बनी हुई है तो आपको कोविड टेस्ट कराने की जरूरत है।


2. खांसी

फ्लू और कोविड दोनों में ही खांसी होती है। कोरोना या कोविड की खांसी हल्की या गंभीर हो सकती है, जो समय के साथ ठीक हो सकती है। लेकिन फ्लू से होने वाली खांसी पूरा एक महीना परेशां कर सकती है, साथ यह इतनी तेज होती है कि सिरदर्द और छाती में दर्द होता है। 


3. ठंड लगकर बुखार आना

5 Tips to Identify Covid or Flu

फ्लू और कोविड दोनों में ही ठंड लगकर बुखार आता है। फ्लू में लोगों को आमतौर पर 100 डिग्री से ज्यादा बुखार रहता है जो चार से आठ दिनों तक रह सकता है। लेकिन कोरोना का बुखार बढ़ता-घटता है और आपको कम से कम 7 दिनों तक परेशान कर सकता है। इसके अलावा कोविड के कुछ मामलों में लोगों को बुखार नहीं भी होता है।


4. सांस लेने में तकलीफ

How To Identify Covid or Flu

डॉक्टर ने बताया कि फ्लू में आमतौर पर सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है। बुखार, ठंड लगना और खांसी दोनों में आम हैं लेकिन सांस की तकलीफ को फ्लू की तुलना में कोविड के मामले में अधिक अनुभव किया जा सकता है। डॉक्टर के अनुसार यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो इसका मतलब यह है कि आपके फेफड़ों तक हवा सही नहीं पहुंच रही है और ये कोविड रोगियों में बहुत आम होता है।


5. कैसे लगाएं पता

फ्लू और कोविड में अंतर का सबसे सही तरीका है टेस्ट करवाना। कोविड टेस्ट की मदद से आप शरीर में छिपे वायरस का पता लगा सकते हैं और आसानी से उपचार प्राप्त कर सकते हैं। वहीं फ्लू में घर पर भी इलाज संभव है और ये हफ्ते भर में ठीक हो जाता है। वहीं कोविड में लंबे वक्त तक लक्षण आपको परेशान कर सकते हैं।


Covid और Flu से बचने के लिए क्या करें?

♦ साफ-सफाई का ध्यान रखें।

♦ भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

♦ हमेशा मास्क पहनकर रहें।

♦ हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

♦ बाहर जाते वक्त हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

♦ संक्रमित लोगों से दूर रहें और मरीजो को अलग रखें।

♦ अगर कोई लक्षण है, तो बाहर जाने से बचें।

♦ घर के अंदर हवा का संचार बेहतर बनाकर रखें।

♦ हेल्दी डाइट ले और खूब पानी पिएं।

दोस्तों इन बातों का ध्यान रखकर आप आराम से पहचान सकती है की आपको फ्लू है या कोविड। मगर हम आपको ये जरूर कहेंगे कि खुद से इलाज करने से अच्छा है की आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले। खुश रहें, स्वस्थ रहे और सुरक्षित रहें। आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें। साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए ऐसे ही जुड़े आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के संग। 


Disclaimer: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours