Relationship Mistakes: जानिए किन गलतियों की वजह से शादीशुदा जिंदगी में आ सकती है दिक्कत, टूट सकता है आपका रिश्ता। ऐसे रखें खास ख्याल इन बातों का।

Relationship Tips:  पति-पत्नी के रिश्ते को कमजोर करती है ये 5 गलतियां, जरूर दें ध्यान

हाइलाइट्स

शादीशुदा लाइफ में प्यार और भरोसा है बहुत जरुरी

कुछ गलतियां तोड़ देती है आपका रिश्ता

सभी रिश्तों के साथ अपने रिश्ते को प्राथमिकता जरूर दे


Relationship Advice: दोस्तों दो इंसानों के बीच में चाहे कैसा भी रिश्ता हो उस रिश्ते का मुख्य आधार होता है प्यार और विश्वास। ओर जिस भी रिश्ते में ये दो चीजें है वो रिश्ता हमेशा कायम रहता है। जहा प्यार है तो वहा रिश्ते में लड़ाई झगड़ा होना एक आम बात है। अक्सर दो लोगों के बीच में किसी ना किसी बात को लेकर कहा सुनी या झगड़ा होता रहता है लेकिन कई बार छोटी-छोटी बातें बड़े झगड़े का कारण बन जाती है और रिश्ता टूटने या तलाक की कगार  तक पहुंच जाता है जिसका हमें पता ही नहीं चलता। हालांकि इसके पीछे आप दोनों की कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते में कुछ गलतियों को करने से बचें तो आपका रिश्ता लंबे समय तक टिक सकता है।

हमारी ज़िंदगी में कुछ रिश्तें सबसे अहम होते है जिनकी हमको फ़िक्र रहती है। और दोस्तों शादी का बंधन भी उन्हीं रिश्तों में सबसे अहम और अटूट रिश्ता माना जाता है। पर आजकल के माहौल में इसे भी बचाकर रखना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। तो आज के अपने इस आर्टिकल में, मैं आपके साथ कुछ ऐसी ही बातों को शेयर करने जा रही हूँ जो रिश्तों को खत्म करने का काम करते है। तो आइये जानते है वो कौन सी गलतियां है जिन्हें नजरअंदाज करना हमारे रिलेशनशिप पर असर डालता है और बहुत कष्टदायक होता है।


शादीशुदा लाइफ में ना करें ये 5 गलतियां

 

अपने पार्टनर को धोखा देना

Relationship Tips:  पति-पत्नी के रिश्ते को कमजोर करती है ये 5 गलतियां

जब भी दो लोग एक रिश्ते या शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधते है तब उन दोनों को एक दूसरे के प्रति पूरा वफादार रहना चाहिए। लेकिन कभी किसी वजह से आप किसी तीसरे व्यक्ति की तरफ आकर्षित हो जाते है, उसे अपना वक्त देने लगते हैं या छुप कर उसे डेट करने लगते हैं। तब उसी पल से आपके रिश्तें में धोखे की शुरुआत होने लगती है। आपका पार्टनर यह बात कभी बर्दाश्त नहीं करेगा क्योंकि शादी के बाद हर पार्टनर अपने पार्टनर से वफादारी की उम्मीद करता है। तो ऐसे में आपका रिश्ता टूटने के कगार पर जाता है। इसलिए रिलेशनशिप में कभी भी एक दूसरे को धोखा देने की गलती ना करें।


एक दूसरे को वक्त ना देना

Relationship Tips

रिलेशनशिप का सबसे खास और अहम पार्ट होता है एक दूसरे को वक्त देना। एक दूसरे से प्यार के अलावा बातचीत करना भी बहुत जरूरी होता है। अक्सर इसी वजह से लोगों की रिलेशनशिप खत्म हो जाती है क्योंकि वह लोग एक दूसरे को प्यार तो करते मगर एक दूसरे को समय नहीं दे पाते। इसलिए अपने पार्टनर को समय जरूर दें। रोज एक दूसरे के साथ बैठ कर थोड़ा टाइम जरूर बिताये। ऐसा करने से आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा।


झूठ बोलना

Relationship Tips

झूठ बोलना या बातें छुपाना धीरे-धीरे शक का कारण बनता है और इसकी वजह से आपका रिश्ता खराब हो जाता है। कोई भी पार्टनर कभी ये नहीं चाहता है कि उसका साथी उसे झूठ बोले, कोई बात उससे छुपाये या उसे धोखे में रखे। अक्सर हम यह सोच कर झूठ बोल देते है की बाद में बात को बता देंगे या संभाल लेंगे। लेकिन कभी आपकी छुपाई हुई बात या बोला हुआ झूठ सबके सामने जाता है। तब आपका पार्टनर आपकी किसी बात पर यकीन नहीं कर पाता। ऐसे में आपके प्यार भरें रिश्ते में खटास आनी शुरू हो जाती है और आपका रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है।आप चाहकर भी अपने रिश्ते की मिठास को नहीं बचा पाते क्योंकि आप अपने पार्टनर का विश्वास खो चुके होते है। इसलिए हमेशा अपने पार्टनर से सच बोलें और किसी भी तरह की बात उससे ना छुपाएं।


बात टालने की आदत

Relationship Tips:  पति-पत्नी के रिश्ते को कमजोर करती है ये 5 गलतियां, जरूर दें ध्यान

दोस्तों परिवार में परेशानियां लगी रहती हैं तो ऐसे में उन्हें बात करके सुलझाना ज्यादा अच्छा होता है कि उन्हें टालना। अगर आपके पार्टनर को किसी तरह की कोई दिक्कत हो रही है तो आपको उससे खुल कर बात करनी चाहिए। उसकी परेशानी सुननी समझनी चाहिए और साथ ही उसको समझाने की कोशिश करनी चाहिए। आपकी बात टालने की आदत भी आगे चल कर रिश्ते को तोड़ने का कारण बन सकती हैं।


परिवार का अपमान करना

पति-पत्नी के रिश्ते को कमजोर करती है ये 5 गलतियां, जरूर दें ध्यान

पति-पत्नी या कपल को हमेशा ही एक दूसरे के परिवार का सम्मान करना चाहिए। क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपने परिवार का अपमान सहन नहीं कर पाता। हम अक्सर मज़ाक में परिवार के किसी सदस्य का मजाक उड़ा देते हैं। यह बात बहुत सारे पार्टनर्स को अच्छी नहीं लगती। चाहे मज़ाक हो या गुस्से में कहे हुए परिवार के लिए अपशब्द, कोई भी व्यक्ति सहन नहीं कर सकता। इन हरकतों की वजह से भी आपका रिश्ता टूटने की कगार पर सकता है। इसीलिए हमेशा एक दूसरे के परिवार का सम्मान करें कि अपमान।

दोस्तों ऊपर कही गयी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने रिश्तों की मिठास को बरकार रख सकते है और साथ ही अपने रिश्तें को टूटने से भी बचा सकते है। आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर जरूर शेयर करें। इसके साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।



Tags: Relationship Advice, Relationship, Marriage Problems, Marriage, relationship advice for men, relationship advice for women, marriage problem solution, marriage tips, Relationship Tips







____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours