Karwa Chauth Vrat ke Upay: करवा चौथ पर करें ये अचूक टोटके पति कभी नहीं छोड़ेगा आपका साथ, वैवाहिक जीवन में आएगी खुशियाँ ही खुशियाँ

करवा चौथ के दिन कर लें ये 6 टोटके, दाम्पत्य जीवन में बनी रहेगी मिठास

Karwa Chauth 2023 Totke: पति की लंबी उम्र की कामना के लिए कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इस साल 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का व्रत मनाया जायेगा। इस बार करवाचौथ पर काफी शुभ संयोग बन रहा है, जो कि सुहागिनों के लिए काफी फलदायी होगा।इस दिन सभी सुहागिन स्त्रियां पूरे दिन निर्जवा व्रत रहती हैं और रात में चन्द्रमा को अर्घ्य देकर अपना व्रत खोलती हैं।

मान्यता है कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाने वाला करवा चौथ व्रत जहां पत्नियां पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं। वहीं यह व्रत पति-पत्नी के बीच प्रेम भी बढ़ाता है। इस दिन कुछ उपाय करने से पति-पत्नी के बीच जीवन में कभी कड़वाहट नहीं आती। ये उपाय बड़े काम के हैं। जैसे अगर पति का किसी और के प्रति आकर्षण हो तो ये उपाय वह भी खत् कर देते हैं। साथ ही पति पत्नी के प्यार भरे रिश्ते को बुरी नजर से भी बचाते हैं। साथ ही इन उपायों को  करने से  सभी प्रकार के दुख आर्थिक दिक्कतों  से भी राहत मिलती है। या यूं कहें इस दिन महिलाओं के द्वारा कुछ खास उपाय करने से उनका वैवाहिक जीवन और बेहतर हो सकता है।

तो आइए जानते हैं वह कौन से टोटके या उपाय हैं जो करवाचौथ में करने से पति पत्नी के बीच हुए मनमुटाव दूर हो जाते हैं।

करवा चौथ के दिन करें ये 6 टोटके

करवा चौथ के दिन कर लें ये 6 टोटके, दाम्पत्य जीवन में बनी रहेगी मिठास

गोमती चक्र का टोटका

करवा चौथ का व्रत पत्नियां पति की दीर्धायु के लिए रखती हैं, लेकिन अगर पति-पत्नी के बीच पहले जैसा प्रेम नहीं बचा तो इस दिन 11 गोमती चक्र को लाल रंग की सिंदूर के डिब्बे में रखकर कहीं छुपा दें, जहां पर किसी की नजर पड़े। ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होकर दांपत्य जीवन में प्रेम जगाते हैं। मान्यता है इस टोटके से दांपत्य जीवन की कड़वाहट खत्म हो जाती है।

हल्दी की पांच गांठ मंदिर में चढ़ाएं

कहा जाता है कि करवा चौथ के दिन ऊं श्री गणधिपतये नम: का जाप करने से और लाल कपड़े में पांच हल्दी की गांठें रखकर भगवान गणेश को अर्पित करने से अल्प समय में भगवान गणेश की कृपा से आर्थिक तंगी दूर होती हैं और धन आगमन के योग बनते हैं। साथ ही पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है। 

करवा चौथ के दिन कर लें ये 6 टोटके, दाम्पत्य जीवन में बनी रहेगी मिठास

 दूर्वा का उपाय

वैवाहिक जीवन में मधुरता लाने के लिए या अपनी कोई भी मनोकामना पूरी करने के लिए करवा चौथ के दिन गौरी पुत्र गजानन को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर अर्पित करें। साथ ही ओम गण गणपतए नमः मंत्र का जाप करें। मान्यता है इससे पति-पत्नी में कभी वियोग की भावना पैदा नहीं होगी। ऐसा करने से गणेश जी की आप पर कृपा बनी रहेगी।

घी-गुड़ का भोग लगाये

यदि कर्ज के बोझ से परेशान है या आमदनी नहीं बढ़ रही तो करवा चौथ के दिन गणपति जी को घी-गुड़ का भोग लगाकर अपनी समस्या के निवारण की प्रार्थना करें। अब ये गुड़ किसी गाय को खिला दें। मान्यता है इससे मां लक्ष्मी का वास होगा और धन के भंडार भर जाएंगे।

करवा चौथ के दिन कर लें ये 6 टोटके, दाम्पत्य जीवन में बनी रहेगी मिठास

गाय की सेवा करें

अगर वैवाहिक जीवन में मतभेद है, तो करवा चौथ के दिन 5 बेसन के लड्डू, 5 केला, आटा-शक्कर के बने 5 पेडे़, 5 केले और 250 ग्राम चने की भीगी दाल गाय को अवश्य खिलाएं। ऐसा करने से पति पत्नी के बीच हमेशा एक दूसरे के प्रति सहयोग का रिश्ता बना रहता है।

रिश्ते में प्यार की कमी हो तो

अगर आप चाहती हैं कि आपका पति आपसे हमेशा प्यार करें और आपको कभी धोखा दें तो करवाचौथ के दिन एक लाल कागज पर सुनहरे पेन से अपने पति का नाम लिखें। अब इस कागज को  एक लाल कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम पीली सरसों के साथ रख दें और इस पोटली को छिपाकर रख दें। एक साल बाद  इसे नदी में प्रवाहित कर दें। इससे आपका पति हमेशा आपकी बात मानेगा।

करवा चौथ के दिन कर लें ये 6 टोटके, दाम्पत्य जीवन में बनी रहेगी मिठास




Tags: karva chauth ke achuk upay, karva chauth ke upay bataye, karva chauth ka gharelu upay, karva chauth festival, happy karwa chauth 2023, drik panchang karwa chauth 2023, karva chauth vrat upay, karwa chauth 2023, karwa chauth 2023 date, karwa chauth 2023 करवा चौथ के दिन कर लें ये टोटके बताओ, karwa chauth upay drik panchang, karwa chauth upay easy, करवा चौथ के उपाय, करवा चौथ के उपाय इन हिंदी, करवा चौथ के टोटके, करवा चौथ के दिन क्या करना चाहिए, करवा चौथ के दिन टोटके 2023, करवा चौथ के दिन टोटके in hindi, करवा चौथ के दिन टोटके pinterest, करवा चौथ के दिन टोटके और उपाय, करवा चौथ के दिन टोटके बताइए, करवा चौथ के दिन पति पत्नी को क्या करना चाहिए, करवा चौथ पर उपाय, करवा चौथ पर क्या करें क्या ना करें




____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours