हर घर में देवी-देवताओं के लिए एक अलग निर्धारित स्थान होता है। घर में मंदिर होने से घर में सुख, शांति और समृद्धि होती है। घर में मंदिर रखते वक्त कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं जिससे सभी कार्य शुभ प्रकार से हो सकें। आइये जानते है कौन सी है वो 15 चीजें जिन्हे हमें कभी भी अपने घर के मंदिर में नहीं रखना चाहिए।




भारत वर्ष में धर्म को लेकर अत्यधिक श्रद्धा हैं और धर्म से संबद्ध रखने वाली सभी वस्तुओ का भी हमारे जीवन में बहुत महत्व हैं। धर्म में आस्था रखने वाले हर घर में मंदिर अवश्य होता है। हर घर में देवी-देवताओं के लिए एक अलग निर्धारित स्थान होता है। लोग अपनी सुविधानुसार घर में बड़े या छोटे मंदिर बनाते है। कदाचित ही कोई ऐसा हिंदू परिवार हो जिनके घर में मंदिर या पूजा स्थल ना हो।



मान्यता है कि घर में मंदिर होने से घर में सुख, शांति और समृद्धि होती है। सुबह की शुरुआत घर में अगर पूजा-पाठ से हो तो पूरा दिन अच्छा निकलता है। जिस घर में मंदिर होता है, वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। पूजा करने से सभी तरह के कष्ट कम होते हैं साथ ही इससे मन को भी शांति मिलती है। यही वजह है कि घरों में मंदिर का प्रमुख स्थान होता है |


यहां हम आपको यह बताना चाहेंगे कि घर में मंदिर रखते वक्त कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं जिससे सभी कार्य शुभ प्रकार से हो सकें। तो जानिए ऐसी ही 15 बातों के बारे में जिनका ध्यान आपको घर में मंदिर स्थापित करते वक्त अवश्य रखना चाहिए --


1. घर के मंदिर में आप गणेश जी की मूर्ति रखते है, तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मंदिर में गणेश जी की एक, तीन या पांच मूर्तियां  नहीं रखनी चाहिए। यानि विषम संख्या में गणेश जी की मूर्ति की  स्थापना करें इसे अशुभ माना जाता है| ऐसा करने से आपके घर में अशांति सकती है। दो मूर्तियों का एक साथ रखना शुभ माना गया है।



2. घर के मंदिर में हनुमान जी की खड़ी हुई मूर्ति ना रख कर हमेशा बैठी हुई मुद्रा में हनुमान जी की मूर्ति रखनी चाहिए क्यूंकि बजरंग बली रुद्र (शिव) के ही अवतार हैं इसीलिए शिवलिंग की ही तरह इनकी भी एक मूर्ति रखनी चाहिए| साथ ही ध्यान रखें कि कभी भी अपने बेडरूम में हनुमान जी की फोटो या मूर्ति ना रखें।




3. यदि आप अपने मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो यह ध्यान रखें कि शिवलिंग अपने अंगूठे से बड़े आकार का ना हो। यानि बहुत छोटा शिवलिंग रखना चाहिए। क्यूंकि शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है इसलिए घर के मंदिर में छोटा-सा शिवलिंग रखना शुभ होता है।

4. यह ध्यान रखें कि दुर्गामां की मूर्ति विषम संख्या, विशेष कर तीन में ना रखें। अर्थात आप दुर्गा माँ की दो फोटो या मूर्ति रखें। क्योंकि विषम संख्या में मूर्ति या फोटो रखना अशुभ माना जाता है|



5. हमेशा कमल या सिंहासन पर विराजित लक्ष्मीजी की मूर्ति या तस्वीर ही मंदिर या घर में रखनी चाहिए। कभी भी खड़ी हुई लक्ष्मीजी की मूर्ति या तस्वीर की स्थापना घर में नहीं करनी चाहिए। 


6. हमेशा लक्ष्मीजी को गणेशजी के दाहिनी तरफ विराजित करना चाहिए क्योंकि गणेशजी को लक्ष्मीजी का मानसपुत्र कहा गया है और शास्त्रों में बायां स्थान पत्नी का बताया गया है।





7. घर के मंदिर में इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर में एक से ज्यादा शंख न हो। ऐसा होने पर एक शंख मंदिर से हटा दे। इसके साथ ही शंख को कपड़े में लपेटकर पूजा स्थल में आसन पर रखना चाहिए।


8. आप के जीवन में हमेशा एक नई सुबह की शुरुआत हो इसके लिए मंदिर में पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए पूजा के बीच में दीपक बुझना नही चाहिए। कभी भी पूजा में टूटे दीपक का उपयोग ना करें, हमेशा नये दीपक से पूजा करें। जिससे आपको पूजा का पूरा फल प्राप्त हो।


9. कभी भी पूजा करते वक्त टूटे चावल ना चढ़ाएं, हल्दी में भीगे हुए साबुत चावलों को चढ़ाना ही बेहतर होगा क्योंकि यह शुभ होता हैं।


10. कभी भी पूजा में बासी फूल, पत्ते नहीं चढ़ाना चाहिए। स्वच्छ और ताजे जल, फल, फूल और पत्तियों का ही उपयोग करें। इसके साथ ही देवी-देवताओं को फल, फूल और पत्तियां अर्पित करने से पहले उनको साफ पानी से अवश्य धोना चाहिए। यदि कोई फूल सूंघा हुआ है या खराब है तो वह भगवान को ना चढ़ाएं। इस संबंध में यह बात ध्यान रखने योग्य है कि तुलसी के पत्ते 11 दिनों तक और गंगाजल कभी बासी नहीं माने जाते हैं। अत: तुलसी की पत्तियों पर हर रोज जल छिड़क कर पुन: भगवान को अर्पित किया जा सकता है। इनका उपयोग कभी भी किया जा सकता है।



11. वास्तु शास्त्र के मुताबिक राहु-केतु की मूर्ति, नटराज की मूर्ति, शनि देव की मूर्ति और भैरव जी की मूर्ति को घर के मंदिर में रखना अशुभ माना गया है।




12. मंदिर पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए। इससे वहां के लोगों पर अशुभ असर पड़ता है। मंदिर हमेशा ईशान कोण में ही बनाये। यदि यह सम्भव न हो तो घर में मंदिर पूर्व अथवा उत्तर दिशा में भी बनाया जा सकता है। उत्तर और पूर्व दिशा भी शुभ मानी जाती है। इन दिशाओं में मंदिर होने पर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं। घर में मंदिर बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की पूजा करते समय पूजा करने वाले व्यक्ति का मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहे।





13. घर के मंदिर में देवी-देवताओं की रौद्र रूपों और ज्यादा बड़ी मूर्तियों को नहीं रखना चाहिेए। हमेशा देवी-देवताओं की सौम्य रूप वाली मूर्ति या फोटो को रखें |



14. शास्त्रों के अनुसार घर में कभी भी खंडित मूर्तिया नही रखनी चाहिेए, क्योंकि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। जिसको अशुभ माना जाता है। इसलिए घर में खंडित मूर्ति की पूजा करना मना है।



15. घर के मंदिर में कभी भी मृत पूर्वजों या परिजनों की फोटो नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। इसलिए अगर आप उनकी तस्वीरें रखना चाहतें हैं तो इन तस्वीरों को भगवान के साथ ना रख कर हमेशा उनके नीचे रखें।



आप अपने मंदिर में ऊपर लिखित बातों का ध्यान रखें जिससे आपके घर में सुख-समृद्धि बने रहें और आप हमेशा  प्रसन्न रहें। मंदिर  ही घर में एक ऐसा स्थान होता हैं जहां परिवार के सभी सदस्य इकठ्ठा होकर एक साथ पूजा करते हैं।





















Tags: घर के मंदिर में ना रखें ये 15 चीजें, घर के मंदिर में ना रखें ये चीजें












____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours