व्रत चाहे नवरात्र का हो या कोई अन्य, व्रत के दिनों में हल्दी खाएं या नहीं, इसे लेकर कई लोगों के मन में संशय रहता है। हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो व्रत के दिनों में हल्दी का इस्तेमाल करते हैं। तो क्या व्रत में हल्दी खानी चाहिए या नहीं? आखिर इसका क्या कारण है?




व्रत के दिनों में लोग पूजा-अर्चना करते है और उपवास भी रखते हैं। उपवास के दिनों में कई ऐसे पदार्थ हैं जो नहीं खाये जाते, इन्हीं में से एक है हल्दी। व्रत के दिन खाए जाने वाले किसी भी खाद्य पदार्थ में हल्दी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाता है।


व्रत में लोग सादा और हल्का-फुल्का व्रत वाला फलाहारी खाना ही खाते हैं। व्रतधारी फल और दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन गेहूं का आटा खाने में शामिल नहीं करते हैं। वहीं मसालों में जीरा, काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है। पर एक मसाला जिसे लोग आमतौर पर नवरात्रि या व्रत के दौरान खाने से परहेज करते हैं वह है हल्दी।


हिंदु धर्म (सनातन) में भोजन को तीन श्रेण‍ियों में बांटा गया है: राजसिक भोजन, तामसिक भोजन और सात्विक भोजन। व्रतों में राजसिक और तामसिक भोजन से दूर रहकर सिर्फ सात्विक भोजन खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हैं। 



हल्दी को भी एक सात्विक भोजन की श्रेणी में ही रखा जाता है, लेकिन इसके कड़वे स्वाद और शरीर के अंदर गर्मी पैदा करने की प्रवृत्ति के कारण इसे व्रत के खान-पान में शामिल नहीं किया जाता है।


हालांकि उपवास के दिनों में हल्दी खाने या न खाने को लेकर लोगों के अपने विचार हैं। कई ऐसे लोग भी हैं जो व्रत के दिनों में हल्दी खाते हैं। क्यूंकि इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखते हैं और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं। 


हल्दी भारतीय भोजन का मुख्य मसाला है और हर खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी के अलावा कुछ ऐसे मसाले भी हैं जिनका व्रतों के दिनों में बिल्कुल भी प्रयोग नहीं किया जाता। जैसे हींग, सरसों, मेथी दाना, गरम मसाला और धनिया क्योंकि इन्हें सात्विक यानी शुद्ध भोज्य पदार्थ नहीं माना जाता।











Tags: navratri me haldi khani chaiye ya nahi chahiye, navratri mei kya nahi khana chaiye in hindi, navratri mein kya khana chahiye kya nahi, vrat me haldi khane chahiye ya nahi, जानिए क्यों नहीं खाते व्रत में हल्दी facebook, जानिए क्यों नहीं खाते व्रत में हल्दी in hindi, न जाने क्यों नहीं खाते व्रत में हल्दी, नवरात्र में क्या नहीं खाना चाहिए, नवरात्रि के दिनों में क्या खाना चाहिए, नवरात्रि में क्या नहीं खाना चाहिए





















____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours