Mother's Day Special Trips: Mother's Day के खास मौके पर मां को कराएं इन खूबसूरत जगहों की सैर, खुशियां और प्यार से भर जाएगा आपका रिश्ता।

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day


Mother's Day 2024: माँ एक शब्द नहीं सुकून भरा एहसास है जिसको बोलते ही हमारे सामने हमारी माँ की छवि जाती है। मां को धरती पर भगवान का रूप कहा जाता है। हर व्यक्ति के जीवन में मां की अलग अहमियत होती है। माँ का अपने बच्चों से रिश्ता दुनिया में सबसे प्यारा और अटूट होता है। बच्चों की खुशी में मां की जान होती है।दुख हो या सुख हर भावना में व्यक्ति को सबसे पहले मां की ही याद आती है।

वैसे तो हर दिन माँ से ही होता है। क्योंकि एक बच्चे का अस्तित्व ही उसके माँ बाप होते है। लेकिन कई बार अपने काम में व्यस् होने की वजह से हम अपनी माँ को उतना समय नहीं दे पाते जितना हम छोटे होने पर देते थे। अपने बिजी शेड्यूल से एक दिन अपनी मां के लिए निकालें और उन्हें महसूस कराएं कि आप के जीवन में उनकी भूमिका अनमोल है।

मां की इसी अहमियत को बताने और उनके लिए आभार और प्यार जाहिर करने के मकसद से हर साल मई महीने के दूसरे रविवार के दिन Mother's Day सेलिब्रेट किया जाता है। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको भारत की कुछ ऐसी सुंदर जगहों के बारे में बताने जा रहें है जिसे आपकी मां जरूर पसंद करेंगी। इसके अलावा एक दूसरे के साथ बिताये हुए ये यादगार लम्हें आपके रिश्ते में प्यार बढ़ाने के साथ आपको हमेशा याद आएंगे। तो क्यों ना इस Mother's Day पर आप अपनी माँ को एक प्यारा सा सरप्राइज दे।

तो चलिए जानते हैं, इस Mother's Day पर आप मां के साथ घूमने के लिए कहां-कहां जा सकते हैं -


माउंट आबू

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

मई के मौसम में माउंट आबू जाना भी लोग काफी पसंद कर हे हैं। गर्मी के मौसम ये जगह जन्नत बन जाती है। माउंट आबू , किलों की धरती राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है। यह बेहद सुंदर जगह है। गर्मियों में बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां आते हैं। यहां आप मॉम के साथ माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की सैर कर सकते हैं। कई बौद्ध मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं और साथ ही पौराणिक और ऐतिहासिक हिंदू धर्म स्थलों को बेहद करीब से देख और समझ सकते हैं। यहां की नक्की झील में बोटिंग करने का अपना मजा है। किलो की धरती माउंट अबू जाएं तो सनसेट प्वाइंट पर नेचर की खूबसूरती को निहारना ना भूलें। माउंट आबू पहुंचने पर आपके लिए यकीन करना मुश्किल होगा कि आप रेगिस्तान की धरती पर हैं। आप दो दिन के सैर में काफी कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं।


ऋषिकेश

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

अगर आस्था के साथ ही सुकून और एडवेंचर का लुत्फ भी उठाना है तो आप माँ के साथ ऋषिकेश का tripplan करें। पहाड़, नदी, देवदार के जंगल और देव मंदिरों में घंटियों की आवाज, ये सब देख कर मां को आपके साथ ऋषिकेश घूमने में मजा आएगा। यहां आप एक तरफ आस्था तो दूसरे तरफ एडवेंचर का लुत्फ भी उठा सकते हैं। अगर आपकी मम्मी को सेहत से जुड़ी कोई समस्या नहीं है और वे एडवेंचर ट्रिप पसंद करती हैं तो आप यहां अपनी मां के साथ ट्रैकिंग और वॉटर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकती है। राम झूला, लक्ष्मण झूला, अनेक धार्मिक स्थलों के दर्शन के अलावा, तरह तरह के आश्रम, घाट, बाजार आदि का भी मजा आप मां के साथ उठा सकते हैं। सुबह की शांति में योग और शाम के समय त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती और फिर जगमगाते गलियों में शॉपिंग का मजा, मां को वाकई में खुश कर देगा। यहां आने पर आप अपनी माँ की पर्सनैलिटी के एक नए रूप से वाकिफ होंगे। आपको पता चलेगा कि आपकी माँ ने अपनी कितनी इच्छाओं को दबाकर रखा हुआ था। यह ट्रिप उनके लिए यादगार उपहार होगा।


लक्ष्यद्वीप

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

आपकी माँ को यदि समुद्र के किनारे लुभाते हैं तो इस Mother's Day पर आप मां के साथ लक्ष्यद्वीप का टूर प्लान कर सकते हैं। यह जगह मां को जरूर पसंद आएगी। यदि आपकी माँ पूरी तरह से स्वस्थ है तो यहां आप उन्हें स्कूबा डाइविंग भी करा सकते हैं। नहीं तो समुद्र के बेहद खूबसूरत और शांत किनारों पर मां के साथ बैठकर गप्पे मारना, उनके बचपन के किस्से सुनना, बोटिंग का लुत्फ लेना जैसी ऐक्टिविटीज मां के साथ आपकी बॉन्डिंग को फिर से तरोताजा कर देंगी। इसके अलावा आप यहां की लोकल हैंडीक्राफ्ट, नारियल के छिलकों और रेशे से बने शो-पीस इत्यादि खरीद सकते हैं।


वाराणसी

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

उत्तर प्रदेश में स्थित वाराणसी को बनारस भी कहा जाता है। यह दुनिया के सबसे पुराने शहर में से एक है। यह भगवान शिव की प्रिय नगरी है, वहां का वातावरण धार्मिक और मनमोहक है। यहां की सुबह, दोपहर, शाम और रात, सभी खास हैं और यहां का वातावरण विदेशियों को भी काफी आकर्षित करता है। यहां आप मां के साथ काशी विश्वनाथ धाम में ज्योतिर्लिंग के दर्शन करा सकते हैं जिन्हें देख कर वो बहुत खुश हो जाएंगी। इसके साथ ही शाम को गंगा आरती देख सकते है और मां के साथ घाट पर कुछ पल सुकून के बिताने साथ घाटों की चहल पहल को निहार सकते हैं। इसके अलावा यहां का पान, चाट, कचौरियां मां को जरूर पसंद आएगा। आपके बजट में और दो दिन की छुट्टी मनाने के लिए आप मां को वाराणसी घूमाने ले जा सकते हैं। यकीन मानिये, यह सफर आपका मां के साथ यादगार रहेगा।


मुन्नार

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

प्राकृतिक सौंदर्य के साथ अगर आपकी माँ शांति और नयापन पसंद करती है तो इस मदर्स डे पर आप मां को लेकर मुन्नार जा सकते हैं। मुन्नार भारत के केरल राज्य का एक बेहद खूबसूरत tourist place है। यहां का सौंदर्य आपको बाकि दूसरी टूरिस्ट्स प्लेसेज से बिलकुल अलग लगेगा। इस जगह की सुंदरता की तुलना आप शायद ही किसी दूसरी जगह से कर पाएं। आप यहां मां के साथ किसी भी वॉटर फॉल के पास पिकनिक प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा यहां उनके लिए एक सूदिंग आर्युर्वेदिक मसाज का सेशन बुक करवा सकते जिससे उन्हें आराम के साथ साथ खुशी दोनों मिलेंगे। यकीन मानिये यह सफर आपका मां के साथ यादगार और खुशनुमा रहेगा।


नैनीताल

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

दो दिन के ट्रिप पर मई के महीने में किसी सुंदर जगह पर जाना चाहते हैं तो मां को लेकर नैनीताल जा सकते हैं। उत्तराखंड स्थित नैनीताल शहर बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां की प्रकृति का नजारा देख और प्रसिद्ध माल रोड पर शॉपिंग करके माँ के साथ अच्छा वक्त गुजार सकते हैं। मदर्स डे मनाने के लिए यहां बहुत अधिक व्यय भी नहीं करना होगा। यकीन मानिये, मदर्स डे सेलिब्रेशन के लिए यह जगह आपके बेस्ट रहेगी।


धर्मशाला

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

मई के मौसम में आप अपनी माँ को पहाड़ों की सैर भी करवा सकते है। अपनी मॉम के साथ आप धर्मशाला की सुंदर सैर पर जा सकते हैं। यहां प्रकृति की शांति, ठंडा मौसम और दर्शनीय और धार्मिक स्थलों पर घूमना मां को पसंद आएगा। धर्मशाला में आप मां को करेरी डल झील, नामग्याल मठ (एक बौद्ध धार्मिक स्थल),भागसूनाग मंदिर, भागसूनाग वॉटर फॉल, कंगरा फोर्ट, कंगरा आर्ट म्यूजियम, नड्डी गांव और मसरूर रॉक कट टेंपल के साथ ही सेंट जॉन इन वाइल्डरनेस चर्च घूमाने ले जा सकते हैं। मां को ये सभी जगह बेहद पसंद आएंगी।


दार्जिलिंग

Best Places To Visit With Mom On Mother's Day

दार्जिलिंग एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। आप मदर्स डे के मौके पर दार्जिलिंग जाने का प्लान बना सकते हैं। महिलाओं को लिए दार्जिलिंग काफी सुरक्षित और सुंदर जगह है। यहां का शांत माहौल और प्राकृतिक सुंदरता में आप अपनी माँ के साथ सुकून से वक्त बिता सकते हैं। माँ के संग आप यहां टॉय ट्रेन में घूमने का मजा ले सकते हैं। यहां कई सुंदर पर्यटन स्थल भी हैं जहा माँ के संग घूमने में आपको बहुत अच्छा लगेगा। इसके साथ ही दार्जिलिंग की हवा मे घुली चाय की महक आपका मन मोहित कर लेगी। इस मौसम में दार्जिलिंग जाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

तो दोस्तों इस Mother's Day पर आप अपनी माँ को इन सुन्दर जगहों पर ले जाकर स्पेशल फील करवा सकते है। तो चलिए अब अपना यह ट्रिप प्लान करने में देर करें। आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें। साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए ऐसे ही जुड़े आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के संग।


 

Tags: Mother's Day, Mothers Day Special, Travel, best tourist places, Lifestyle, Tourist Places, best tourist places in india, tourist places in india, best places to go with your mom, best places to take mom for mother's day, best places to take mom on vacation, best places to visit with mom on mother's day in india, best places to visit with your mom in india, delhi best places to visit with family, places to visit with mom in india, travel with mom




____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours