Purnima Upay 2023: पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा के साथ कुछ अचूक उपाय करने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्ति होती हैं। जानिए वो उपाय

Vaishakh Purnima 2023 Upay: वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ के साथ जरूर करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

Vaisakh Purnima 2023 Upay: हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का बहुत महत्व है। प्रत्येक माह में पड़ने वाली पूर्णिमा का अपना अलग महत्व होता है। वैशाख पूर्णिमा  5 मई 2023 शुक्रवार के दिन पूरे भक्ति-भाव से मनाई जाएगी। इस साल वैशाख पूर्णिमा बहुत ही शुभ और लाभकारी मानी जा रही है। हिंदू पंचांग के अनुसार यह पूर्णिमा वैशाख महीने में मनाई जाती है, इसीलिए वैशाख पूर्णिमा कहलाती है। वहीं इस दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, इसीलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है। इसके अलावा, इसे वैशाख स्नान भी कहा जाता है। इसके अलावा ये बुद्ध पूर्णिमा बेहद खास होगी क्योंकि वैशाख पूर्णिमा के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ने वाला है।

वैशाख पूर्णिमा के दिन जगत के पालनहार भगवान श्रीहरि विष्णु, धन की देवी मां लक्ष्मी और चंद्र देव की पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन श्रद्धा भाव से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा उपासना करने से व्यक्ति के सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं। साथ ही घर में सुख, शांति और धन का आगमन होता है। पूर्णिमा तिथि पर श्री सत्यनारायण पूजा करने का भी विधान है। इस दिन व्रत रखने का भी विधान है, जो भी लोग ऐसा करते हैं उनके सभी कष्ट भगवान विष्णु हर लेते हैं।

हिन्दू धर्म के लोग इस पूर्णिमा पर पवित्र नदियों जैसे गंगा, यमुना, सरस्वती, नर्मदा, गोदावरी और कावेरी आदि में स्नान करते हैं। लेकिन यदि किसी कारणवश वे नदी में स्नान नहीं कर पा रहे तो, घर में रखे गंगा जल की कुछ बूंदें नहाने के पानी में डालें और उस पानी से स्नान कर ले। इसके साथ ही पुण्य कार्य दान आदि भी करें। पूर्णिमा तिथि पर कुछ विशेष उपाय भी किए जाते हैं। जिनके करने से जातक के जीवन में व्याप्त सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही जीवन में खुशहाली आती है। आइए जानते हैं वैशाख पूर्णिमा से जुड़े वो उपाय जिन्हें करने से खुल जाएगी आपकी किस्मत-


वैशाख पूर्णिमा पर करें यह अचूक उपाय

ज्योतिष के अनुसार वैशाख पूर्णिमा एक मंगलकारी दिन है। इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय करके आप अपनी समस्याओं को हल कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम वैशाख पूर्णिमा पर करने वाले कुछ ज्योतिष उपायों के बारे में बता रहें हैं।

Vaishakh Purnima 2023 Upay: वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ के साथ जरूर करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

* वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की आराधना करना भी बहुत शुभ माना जाता है। इसके लिए, स्थानीय मंदिर में जाकर या अपने घर में मां लक्ष्मी की पूजा करें। इसके अलावा मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति के सामने 11 कौड़ियां रखकर उन पर हल्दी का तिलक लगाएं और अगले दिन इसे अपनी तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से साधक को आर्थिक तौर पर लाभ होता है और उसका धन भंडार हमेशा भरा रहता है। ऐसा करने से साधक की हर मनोकामना भी पूर्ण होती है।

* जगत के पालनहार भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। अतः वैशाख पूर्णिमा के दिन तुलसी दल तोड़ें। धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं। इससे जातक को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए पूर्णिमा पर तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।

* वैशाख पूर्णिमा के दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर लहसुन और लौंग लगाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर हो जाती है और घर में खुशहाली आती है।

* यदि आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी है या कलह की स्थिति है, तो धार्मिक मान्यता के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन संध्या में पति और पत्नी चंद्रदेव को दूध का अर्घ्य देना चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और रिश्ता मजबूत होता है। साथ ही परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और स्नेह बना रहता है।

* अगर आपके किसी कार्य में बाधा रही हो तो वैशाख पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपकी समस्या धीरे धीरे समाप्त हो जाएगी और आपका कार्य अच्छे से पूर्ण होगा। 

Vaishakh Purnima 2023 Upay: वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ के साथ जरूर करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

* यदि आप मानसिक तनाव और पारिवारिक कलह से परेशान हैं, तो वैशाख पूर्णिमा के दिन पवित्र ग्रंथ गीता का पाठ करने से भी जीवन में सुख-समृद्धि आती है। मान्यता है कि ऐसा करने से साधक के ऊपर भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपनी विशेष कृपा बनाए रखते हैं।

* कर्ज से मुक्ति के लिए वैशाख पूर्णिमा पर धूप-दीप अर्पित करना चाहिए। अगर संभव हो तो किसी नदी में जाकर दीप दान करें।

* वैशाख पूर्णिमा के दिन आप काली मिर्च का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। इसके लिए कुछ काली मिर्च के दाने ले और उन्हें पीसकर एक कप गर्म पानी में मिलाएं। इसे दो बार पीने से आपका स्वास्थ्य अच्छा हो सकता है।

* हिन्दू धर्म में पूर्णिमा तिथि पर गंगा स्नान का विधान है। अतः वैशाख पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान जरूर करें। अगर गंगा नदी में स्नान संभव नहीं है, तो पानी में गंगाजल मिलाकर घर पर ही स्नान करें। इस दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

* वैशाख पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना करें और उनसे संतान प्राप्ति के लिए आशीर्वाद मांगें। जल्द ही आपकी सूनी गोद भर जाएगी।

Vaishakh Purnima 2023 Upay: वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ के साथ जरूर करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी आएंगी आपके द्वार

तो दोस्तों ये है कुछ अचूक ज्योतिष उपाय जिन्हें करने से आपके जीवन में चली रही समस्याओं का समाधान होगा और  भगवान विष्णु एवं  माता लक्ष्मी के आर्शीवाद से आपके घर में सुख समृद्धि का वास होगा। साथ ही मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


(Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं।  इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है। www.99advice.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)



 


Tags: Vaishakh Purnima, Buddh Purnima, Lord Vishnu, Maa lakshmi, Vaishakh Purnima 2023, Vaisakh Purnima Upay, Purnima Upay, Vaisakh Purnima Importance, Puja, Buddha Purnima, GautamBuddha, Astrology Significance, Astrology Upay, Expert tips, Astro tips, Astrology, वैशाख पूर्णिमा उपाय, वैशाख पूर्णिमा, वैशाख पूर्णिमा 2023, वैशाख पूर्णिमा महत्व, ज्योतिष उपाय, पूर्णिमा उपाय, बुद्धपूर्णिमा, भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी







____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours