Relationship Tips: अगर आप Long Distance Relationship में हैं तो कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखकर अपने रिश्ते की मिठास बरक़रार रख सकते हैं।

Long Distance Relationship Tips: क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Mistakes in Long Distance Relationship: प्यार एक खूबसूरत अहसास है और जिसे हो जाए उसके लिए ये रिश्ता बहुत खास  है। कुछ लोग रिश्ते में हो कर हर पल एक दूसरे के साथ होते है, जब चाहे एक दूसरे से मिल सकते हैं मगर कुछ लोग रिश्ते में हो कर भी एक दूसरे से महीनों या सालों तक मिल नहीं पाते। इन्हीं  रिश्तों को Long Distance Relationship कहते हैं।

रिश्ते में रहना एक आम बात है। मगर उस रिश्ते को संभाल कर रखना बहुत अहम बात है। रिश्ते को सफल बनाने के लिए बहुत ही धैर्य और समझ की जरूरत होती है। ऐसे में अगर दो प्यार करने वाले एक दूसरे से मीलों दूर रहते हैं तो इस रिश्ते को बनाए रखना बहुत कठिन होता है। कभी कभी अंजाने में कि गई कुछ बातो की वजह से आपके प्यार भरे रिश्ते में खटास आने लगती और कभी कभार रिश्ता टूटने के कगार पर जाता है या यूँ कहें कि टूट भी जाता है।

रिश्तों को बरकार रखने के लिए कुछ बातों का होना बहुत जरूरी है। बहुत बार कहा भी गया है कि लंबी दूरी के रिश्ते को अगर मजबूती से संभाला जाएं तो इसके अपने ही फायदे होते हैं। इस रिश्ते को सफल बनाने के लिए बहुत ही धैर्य और समझ की जरूरत होती है। लेकिन फिर भी कपल्स छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने अच्छे खासे रिश्ते को बर्बाद कर लेते हैं। हालांकि, इस तरह के रिश्ते को निभाने के कुछ लोगों ने अपने टिप्स भी शेयर किए हैं, जो बहुत हद तक आपके काम सकते हैं।

वैसे तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप बहुत ही चुनौती भरा होता है जिसकी वजह से यह ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाता है। दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जान कर आप अपने रिश्तों को और भी मजबूत बना सकते हैं और बखूबी निभा सकते हैं तो आइये जानते हैं उन बातों के बारे में -


Long Distance Relationship में इन बातों का रखें ध्यान-



बोलने के साथ-साथ सुनने की भी डालें आदत

Long Distance Relationship Tips: क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जब भी आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होते हैं तो आपके साथी की ये अपेक्षा होती है कि पूरे दिन में उसके साथ जो भी अच्छा या बुरा हुआ वो आपको बताए यानि अपने दिल की बात आपसे कहे इसीलिए आपको पेशेंस के साथ उनकी बात सुननी होगी ताकि वो आपसे बात कर के अपना मन हल्का कर सकें। जब दोनों में कोई अकेला महसूस करता है या समस्याओं का समाधान नहीं मिलता है तो पार्टनर से एक बार जरूर शेयर करता है। लेकिन काम में इतना व्यस्त हो जाना कि उसकी बातों पर अधिक ध्यान नहीं देना या उसकी किसी प्रकार की कोई खबर नहीं लेना, आपकी बॉन्डिंग को कमजोर कर सकती  है।

मूवमेंट शेयर करें

क्या आप भी Long Distance Relationship में है?

आज के वक्त में मोबाइल की वजह से ही आपका रिश्ता बेहतर भी हो सकता है और बिगड़ भी सकता है। ऐसे में क्यों इसे बेहतर बनाया जाए। जी हां, अपने पार्टनर के साथ कोई ना कोई तस्वीर जरूर शेयर करें। या आप अपने दोस्तों के साथ कहीं गए हैं, या आपने कोई स्पेशल डिश बनाई है तो उसका फोटो शेयर करें। इससे आप दोनों एक-दूसरे से कनेक्ट रहेंगे।


विश्वास की कमी

Long Distance Relationship Tips

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में लंबे वक्त तक रहना है तो आपको अपने पार्टनर पर विश्वास जरुर करना होगा। अपनी रिलेशनशिप में शक को कभी भी दीवार ना बनने दें क्योंकि शक एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जो किसी भी रिश्ते को दीमक की तरह चाट जाता है। कभी भी बिना किसी ठोस सबूत के आपको अपने पार्टनर पर शक नहीं करना चाहिए। कभी कभी काम में व्यस्तता के कारण अक्सर हम कॉल या बात नहीं कर पाते हैं। जिससे शक गहराने लगता है कि कहीं वो किसी दूसरे के साथ कोई रिलेशन में तो नहीं है। जिससे आपका रिश्ता खराब हो सकता है और वैसे भी प्यार की नीव तो विश्वास पर ही टिकी होती है कि शक पर। इसलिए अगर कभी शक जैसी बात हो तो तुरंत ही शांत भाव से बात करें और चीजों को क्लीयर कर लें।


बचें झूठ बोलने से

Long Distance Relationship Tips: क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

झूठ हर रिश्ते में खटास लाने की बुनियाद है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पार्टनर से झूठ बिल्कुल नहीं बोलना चाहिए। अगर आप अपने पार्टनर से कभी भी झूठ बोलेंगे, तो बात खुलने पर आपका रिश्ता खतरे में सकता है। ऐसा होने पर आप हर समय अपने पार्टनर के साथ नकारात्मक तरीके से पेश आएंगे और इस गलती के कारण आपका पार्टनर आपके ऊपर विश्वास भी करना कम कर देगा। 


तुलना करना

Long Distance Relationship Tips: क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

कभी भी अपने रिश्ते की अन्य लोगों के रिश्ते से तुलना ना करें। अगर आप अपने पार्टनर की तुलना किसी अन्य व्यक्ति से करेंगे, तो इससे उनकी फीलिंग्स भी हर्ट होंगी जो आपके रिश्ते पर भी प्रभाव डालेगा। इससे आप दोनों के बीच मिसअंडरस्टैंडिंग भी सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप भूल कर भी ये गलती ना करें।


अधिक उम्मीद रखना

क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

लॉन्ग डिस्टेंस वाले रिलेशनशिप में सब कुछ जानते हुए भी कुछ लोग अपनी खुशी के लिए अपने पार्टनर से ज्यादा उम्मीद लगा लेते है। उन्हें हर वक़्त अपने पार्टनर से शिकायत रहती है। नतीजतन जब आपका साथी व्यस्त होता है या आपको समय नहीं दे पाता तो आप खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं। जबकि कई बार दूरियां ही एक मजबूत रिश्ते की नींव बनती हैं। इसलिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को पॉजिटिव तरीके से लें और अधिक उम्मीद ना रखें।

मुद्दों को ना सुलझाना

Long Distance Relationship Tips

लंबी दूरी के रिश्ते सबसे ज्यादा नाजुक होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप नहीं जानते कि आपके साथी को आपकी कौन सी बात बुरी लग जाए। कुछ लोग जहां मुद्दों को नजरअंदाज करते हुए अपने रिश्ते में आगे बढ़ते हैं, तो कइयों के लिए उन्हें सुलझाना भी जरूरी नहीं होता। जब आप किसी के पास होते हैं तो आप हर बात को मिलकर, साथ बैठकर हल कर लेते हैं लेकिन लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में ये मुमकिन नहीं हो पाता है ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर की किसी पुरानी बात को या उसके पास्ट को बीच में घसीटेंगे तो इससे सिर्फ आपके रिश्ते की डोर कच्ची होगी बल्कि आप इसे आसानी से सुलझा भी नहीं पाएंगे। आपका पार्टनर भी आपके इस व्यवहार से नाराज़ हो सकता है। ऐसे में आपको ये समझने की ज़रूरत है कि जो है वो वर्तमान है, पिछली बातों को बीच में लाने से सिर्फ और सिर्फ चीज़े बिगड़ती हैं।


हमेशा व्यस्त रहना 

क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

जब आप रिलेशनशिप में दूर होते हैं, तो आपको एक-दूसरे की याद सताती है। ऐसे में पार्टनर्स का एक-दूसरे से बात करने का जरिया मोबाइल फोन, मैसेज और वीडियो कॉल ही होता है। लेकिन कई बार पार्टनर व्यस्त होने के कारण एक-दूसरे से बात नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से गलतफहमियां तक जन्म लेने लगती हैं और ऐसे में एक-दूसरे को खोने का डर भी बढ़ जाता है। इसलिए आपको एक-दूसरे से बात करने का समय निश्चित कर लेना चाहिए, ताकि आपका काम भी हो जाए और पार्टनर से बात भी।


मिलने जा सकते हैं

Long Distance Relationship Tips: क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

माना कि आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं और इसी  कारण से आप एक-दूसरे से दूर हैं। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं कि आप एक-दूसरे से मिलने नहीं जा सकते। आप समय निकालकर एक-दूसरे से मिलने जा सकते हैं, साथ में थोड़ा समय बिता सकते हैं। ऐसा करने से आपको और आपके पार्टनर को भी काफी अच्छा लगेगा। आपके रिश्ते  में भी मज़बूती आएगी।


इंटीमेसी के लिए समय नहीं

क्या आप भी Long Distance Relationship में है? तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

रिलेशनशिप में बातचीत करने के लिए समय निकालना जितना जरूरी है उतना ही फोन या वीडियो पर नॉटी टॉक करना भी आना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप अपने पार्टनर के बेशक करीब हों लेकिन आप उन्हें अपने पास होने का एहसास दिला सकते हैं। नॉटी बातचीत से केवल आपका रिश्ता मजबूत होता है बल्कि आप दोनों के बीच एक स्ट्रांग कनेक्शन भी बनता है। हालांकि, लंबी दूरी के रिश्ते को अंतरंग और मजबूत महसूस कराने के लिए पहल करनी थोड़ी मुश्किल है, लेकिन आप चाहें तो इसकी शरूआत मैसेज के माध्यम से कर सकते हैं।

दोस्तों ऊपर कही गयी बातों को ध्यान में रखकर आप अपने रिश्ते की नींव को ओर भी मज़बूत कर सकते है। आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर जरूर शेयर करें। इसके साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कब तक बरकरार रह सकते हैं?

जब तक दोनों पार्टनर के बीच एक-दूसरे के प्रति प्यार, विश्वास और सम्मान  है तब तक लॉन्ग डिस्टेंस चल सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि सामान्य रिश्ते के मुकाबले लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कुछ ही वक्त तक चल पाते हैं। लेकिन हम अब भी यही कहेंगे कि जब तक दोनों के बीच आपसी समझ है तब तक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप चल सकते हैं। कुछ मामलों में में देखा गया है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को शादी तक की मंजिल मिल जाती है। जरूरत है तो बस दोनों के बीच में धैर्य और विश्वास की।


⏩ लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में धोखा देने से कैसे बचें?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अगर आपको संदेह है कि आप भटक सकते हैं तो इसके लिए आप अपने पार्टनर को और अधिक अच्छे तरीके से जानने की कोशिश करें। जब मौका मिले उनसे मिलने की कोशिश करें। उनकी खूबियां जानें। अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए प्लानिंग करें। साथ ही अगर आपको किसी और के प्रति अगर आकर्षण महसूस हो तो अपने पार्टनर को इस बारे में बताएं। हो सकता है आपके पार्टनर ही आपकी मदद कर सके। हमेशा याद रखें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पारदर्शिता जरूरी है।


⏩ मैं एक सफल लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन कैसे बना सकती हूं/सकता हूं?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को सफल बनाने के लिए दोनों पार्टनर का एक-दूसरे के प्रति विश्वास होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आर्टिकल में दिए गए टिप्स आपके काम जरूर आ सकते हैं।

 

⏩ क्या लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप काम करते हैं?

हां, लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप बहुत अच्छे तरीके से निभाए जा सकते हैं, बशर्ते दोनों पार्टनर रिश्ते को लेकर गंभीर हों।


 

Tags: Relationship Tips, Relationship, Relationship Advice, Never Do These Mistakes In Long Distance Relationship, Long Distance Relationship Mistakes, Long Distance, Love Tips, Love, Happy relationship, relationship mistakes, long distance relationship, mistakes in relationship, Relationship News, Lifestyle, रिलेशनशिप

 


99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."

Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours