Phone की storage को लेकर अगर आप भी हैं परेशान तो आपके लिए है ये आर्टिकल क्योंकि Google लेकर आया है आपके लिए ये खास फीचर। जानिए इस फीचर के बारे में -


Google New Feature: Android Phone की स्टोरेज फुल होने पर भी इंस्टॉल होंगे एप, Google ने यूज़र्स को दिया ये दमदार फीचर

हाइलाइट्स

Google ने किया अपना खास फीचर रोलआउट

Auto-Archive यूज़र्स के लिए अपने डिवाइस स्टोरेज को manage करने का आसान तरीका

गूगल का Auto Archive कम इस्तेमाल किए जाने वाले apps के डेटा को करेगा archive


Google Auto Archive Feature: दोस्तों Google अपने यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नए और दमदार फीचर्स लेकर आता रहता है। यही वजह है की गूगल आज भी लोगों के बीच में काफी लोकप्रिय है। अक्सर हम लोग स्मार्टफोन का स्टोरेज फुल होने के बाद नए एप्स को इंस्टॉल नहीं कर पाते थे, लेकिन अब से ऐसा नहीं होगा। क्योंकि Google एंड्रॉयड डिवाइस के लिए एक खास सुविधा शुरू करने जा रहा है।

हाल ही में कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए अपने इस नए फीचर के बारे में ऐलान किया है। इस नए फीचर का नाम है ‘Auto-Archive’ आपको बता दें कि गूगल ने ऑटो आर्काइव (Auto-Archive)फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जहां इस फीचर की मदद से आप स्टोरेज फुल होने पर भी नए एप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर पायेंगे। आइये जानते हैं इससे जुड़ी जानकारी-


क्या खास है गूगल ऑटो आर्काइव फीचर में

Google ने इसके बारे में जानकारी साझा करते हुए कहा है कि गूगल ऑटो आर्काइव फीचर यूज़र के उन एप्स के स्टोरेज को 60 % फीसद तक कम कर देगा, जो एप्स यूजर्स द्वारा इस्तेमाल नहीं किये जा रहे हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ये फीचर किसी भी यूज़र डेटा को नहीं हटाएगी।

दूसरी ओर इस फीचर के आने के बाद डिवाइस का स्टोरेज फुल होने पर नए एप्स इंस्टॉल करने के लिए यूजर्स को इसे खाली नहीं करना होगा, गूगल ऑटो आर्काइव फीचर अपने आप ही इस काम को पूरा कर देगा। इसके साथ ही गूगल ऑटो आर्काइव फीचर जिन एप्स के साइज को कम करेगा वह एप्स आपको क्लाउड आइकॉन के साथ दिखाई देंगे।

Google New Feature: Android Phone की स्टोरेज फुल होने पर भी इंस्टॉल होंगे एप, Google ने यूज़र्स को दिया ये दमदार फीचर

गूगल ऑटो आर्काइव फीचर का यह होगा फायदा

ऑटो आर्काइव फीचर आने के बाद यूजर्स को कई समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। Auto Archive एक नया फीचर है जिससे यूज़र्स को ऐप को पूरी तरह से अनइंस्टॉल किए बिना device पर जगह खाली करने की अनुमति देगी। यानी कि नए एप्स को इंस्टॉल करने के लिए अब आपको अपना कीमती डेटा डिलीट या हटाना नहीं पड़ेगा।

गूगल का कहना है कि एक बार जब यूज़र्स Opt In करता है, तो स्पेस को बचाने के लिए कम इस्तेमाल किए जाने वाले app को डिवाइस से  हटा दिया जाएगा, जबकि ऐप आइकन और यूज़र के ऐप डेटा को बचा के रखा जाएगा।

जब यूज़र ऐप का फिर से इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो वे इसे फिर से डाउनलोड करने के लिए बस एक टैप करना होगा, और वह फिर से वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां उन्होंने ऐप को छोड़ा था। इस फीचर के जरिये आपका कीमती डेटा लंबे समय तक सुरक्षित रहने वाला है।


ऐसे काम करेगा गूगल ऑटो आर्काइव फीचर

ऑटो-आर्काइव यूज़र्स के लिए अपने डिवाइस स्टोरेज को मैनेज करने का एक आसान तरीका है। यह डेवलपर्स के लिए अपने ऐप्स के अनइंस्टॉल होने की संभावना को कम करने का भी एक शानदार उपाय है।

जब आप किसी नए एप्प को इंस्टॉल करते हैं और अगर स्टोरेज फुल होती है तब एक पॉप-अप विंडो दिखाई देती है। दूसरी ओर इस  फीचर के आने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप इस फीचर का उपयोग करना चाहते हैं  या नहीं यदि आपने इसे अनुमति दी तो यह फीचर उन एप्स के साइज को कम कर देगा, जिन्हें आमतौर पर आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में आप स्टोरेज फुल होने पर भी एप्स को आसानी से इंस्टॉल कर पायेंगे।

आपको बता दें अभी इसे सिर्फ उन यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है जोकि एप्स को पब्लिश करने के लिए एप बंडल का इस्तेमाल करते हैं।

तो दोस्तों Google Auto Archive Feature को इस्तेमाल करने की जानकारी के बारे में अपने सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram पर जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। साथ ही हमें कमेंट करके बताना ना भूले। बाकी अन्य आर्टिकलस के लिए हमेशा ऐसे ही बने रहिये आपकी अपनी वेबसाइट www.99advice.com के साथ।





Tags: Google, Mobile Phone, Tech news, Auto Archive Feature, App, Latest Feature, Android devices, Android Phone, Latest updates, Technology





____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours