शिवयोग में मनेगा महाशिवरात्रि का पावन पर्व, पूजा करते समय भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां

Mahashivratri 2024: शिवयोग में मनायें महाशिवरात्रि का पावन पर्व, भूलकर भी न करें 7 गलतियां

Mahashivratri 2024: भूलकर भी न करें 7 गलतियां


हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि को भगवान शिव के प्रति सच्‍ची आस्‍था और श्रृद्धा का पर्व माना जाता है। शिव जी को वरदान देने वाले देवता कहा जाता है, भगवान शिव अपने नाम भोलेनाथ के अनुसार बहुत ही भोले माने जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान भोलेनाथ का व्रत रखने से वो अत्यंत प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की सभी समस्याओं का समाधान करते हैं।

इस वर्ष 2024 में, यह महापर्व 08 मार्च शुक्रवार को मनाया जायेगा। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 08 मार्च दिन शुक्रवार को रात 09 बजकर 57 मिनट से शुरू होकर 9 मार्च शनिवार को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी। इस दोरान महान कल्याणकारी 'शिवयोग' भी विद्यमान रहेगा। शिव योग को स्वयं भगवान शिव से आशीर्वाद प्राप्त है। यह त्यौहार भगवान शिव और पार्वती माता के विवाहोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

पूजा शुभ मुहूर्त: 

 

Mahashivratri 2024

 

महा शिवरात्रि 08 मार्च दिन शुक्रवार को है। महाशिवरात्रि पूजा का सबसे शुभ समय चतुर्दशी तिथि 08 मार्च दिन शुक्रवार को रात 09 बजकर 57 मिनट से शुरू होकर 9 मार्च शनिवार को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी।


महाशिवरात्रि 2024 पूजा के अन्य शुभ मुहूर्त-


महाशिवरात्रि के त्योहार पर भगवान शिव की पूजा चार प्रहर में करने का विधान होता है।


प्रथम प्रहर की पूजा मुहूर्त- 08 मार्च 2024 को शाम 06 बजकर 25 मिनट से रात 09 बजकर 28 मिनट तक

दूसरे प्रहर की पूजा मुहूर्त- रात 09 बजकर 28 मिनट से 9 मार्च को रात 12 बजकर 31 मिनट तक

तीसरे प्रहर की पूजा मुहूर्त- 09 मार्च को रात 12 बजकर 31 मिनट से प्रातः 03 बजकर 34 मिनट तक

चौथे प्रहर की पूजा मुहूर्त- 09 मार्च को सुबह 03 बजकर 34 मिनट से सुबह 06 बजकर 37 तक

व्रत पारण समय - 9 मार्च को सुबह 06 बजकर 37 मिनट से दोपहर 03 बजकर 28 मिनट तक


शिव पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां

 Mahashivratri 2024 भूलकर भी न करें 7 गलतियां


1. शंख का प्रयोग न करें

भगवान शिव की पूजा में कभी भी शंख से जल अर्पित नहीं किया जाता है और न ही भगवान शिव की पूजा में शंख का उपयोग किया जाता है। दैत्य शंखचूड़ का भगवान शंकर ने त्रिशूल से वध किया था जिसके बाद उसका शरीर भस्म हो गया और उसी भस्म से ही शंख की उत्पत्ति हुई थी। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव रुष्‍ट हो सकते हैं। इसलिए भोलेबाबा की पूजा में शंख नहीं बजाना चाहिए।


2. तुलसी पत्ता

शिव जी के पंचामृत में भूलकर भी तुलसी का प्रयोग नहीं किया जाता। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने जलंधर नामक राक्षस का वध किया था और जलंधर की पत्‍नी वृंदा बाद में तुलसी का पौधा बन गई थीं जिसे भगवान विष्णु ने पत्नी रूप में स्वीकार किया था। इसलिए शिव जी की पूजा में तुलसी का प्रयोग करना मना है।


3. पुष्प

भगवान शिव की पूजा में केसर, दुपहरिका, मालती, चम्पा, चमेली, कुन्द, जूही आदि के पुष्प नहीं चढ़ाने चाहिए। क्योंकि ये फूल शिव जी को प्रिय नहीं होते हैं।


4. काला तिल

यह माना जाता कि काला तिल भगवान विष्णु के मैल से उत्पन्न हुआ है इसलिए इसे भगवान शिव को अर्पित नहीं करना चाहिए।


5. टूटे हुए चावल

शास्त्रों में भगवान शिव को अक्षत यानी साबुत चावल अर्पित किए जाने के बारे में लिखा है। टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध होता है इसलिए यह शिव जी को नहीं चढ़ाया जाता है।


6. सिंदूर या कुमकुम

कुमकुम सौभाग्य का प्रतीक है जो हिंदू महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए लगाती हैं। जबकि भगवान शिव वैरागी हैं और विध्वंसक के रूप में जाने जाते हैं इसलिए शिवलिंग को कुमकुम नहीं चढ़ता।


7. टूटे बेलपत्र न करें अर्पित

भगवान शिव को कभी भी टूटे हुए बेल पत्र या फिर दो मुंह वाले बेलपत्र नहीं चढ़ाने चाहिये।  




 





Tags: 2024 ka mahashivratri puja kab hai, adiyogi mahashivratri 2024art of living mahashivratri 2024शिवयोग में मनाये महाशिवरात्रि का पावन पर्व भूलकर भी न करें 7 गलतियां, महाशिवरात्रि 2024 शुभ मुहूर्त, महाशिवरात्रि 2024 में कब है, what is the date of mahashivratri in 2024shivratri mahashivratri 2024mahashivratri vrat vidhi, mahashivratri utsav, mahashivratri vrat katha, mahashivratri reason to celebrate, mahashivratri mahatva, mahashivratri kitne tarikh ko hai, mahashivratri in hindi, mahashivratri greetings images, mahashivratri festival, mahashivratri fasting, mahashivratri fast vidhi, mahashivratri celebrated why, mahashivratri 2024 dont do these things on mahashivratri festival, mahashivratri 2024 don't do these things on mahashivratri









____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours