पूरन पोली को किसी परिचय की जरूरत नहीं है, यह महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली पारम्परिक स्वीट डिश है। पूरन पोली कई प्रकार की बनाई जाती हैं, लेकिन मुख्यत: चने की दाल की पूरन पोली ही अधिक प्रचलित है। खाने में ये बहुत ही लाजबाव होती है।

पूरन पोली की रेसिपी


स्वादिष्ट पूरन पोली महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली पारम्परिक स्वीट डिश है यह बेहद पौष्टिक मीठा व्यंजन है। पूरन पोली को अलग अलग तरीके से बनाया जाता है। मैने पूरन पोली को बनाने के लिए चने की दाल का प्रयोग किया है वैसे तो यह पूरन पोली बाजार में सभी जगह आसानी से और स्वादिष्ट मिलती है। पूरन पोली बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। आप चाहे तो इसे घर पर आसानी से बना सकते है। इसे बनाने में ना तो ज्यादा समय लगता है और ना ही ज्यादा सामग्री।






सामग्री:

गेहूं का आटा या मैदा -350 ग्राम (3 कप)
नमक - स्वादानुसार (आधा छोटी चम्मच)
तेल या घी - 2 टेबल स्पून
चने की दाल - 150 ग्राम (3/4 कप)
चीनी या गुड़ - 50 ग्राम (1/3 कप)
छोटी इलाइची- 8 – 10
घी या रिफाइन्ड तेल - आधा कप


विधि

चने की दाल को 4-5 घन्टे पहले पानी में भिगो दीजिये।

आटे को किसी बर्तन में छान लीजिये फिर 2 टेबल स्पून घी और स्वादानुसार नमक डाल कर इसमें अच्छी तरह मिला लीजिये।

आटे को गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये। फिर इसे करीब 20 मिनट के लिये सैट होने रख दीजिये।

दाल को कुकर में 1/3 कप पानी डाल कर एक सीटी आने तक पका लीजिए। कुकर से दाल निकाल कर ठंडी कर लीजिए और बिना पानी डाले मिक्सी से बारीक पीस लें।

कढ़ाई में एक टेबल स्पून घी डाल कर गरम कीजिये, घी में पिसी हुई दाल और पिसी हुई चीनी डाल दीजिये। आप चाहे तो गुड़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं पर उसे पहले तोड़ कर पिघला लें।

अब इसे 5 मिनट भूनिये, ठंडा कीजिये और उसमें इलाइची पीसकर मिला दिजिये। आपका पूरन तैयार है।

तवा गरम करने रखें और आटे की एक आकार की लोई तोड़ कर छोटी सी पूरी बेल लें। इसमें हिसाब से पूरन रख कर उसे चारों ओर से अच्छी तरह बंद कर लीजिए। बेल लीजिये, इसे दोनों हाथों की हथेली के बीच रख कर दबा कर थोड़ा सा बड़ा लीजिये

फिर चकले पर बेलन की सहायता से हलके हाथो से रोटी के आकार का बेल लीजिए

बिली हुई पूरन पोली को तवे पर डाल कर दोनों तरफ घी लगा कर पलट पलट कर पराठे की तरह ब्राउन होने तक सेकें। इसी तरह बाकी आटे को भी बेल कर पूरन पोली बना लें।

अब गरम गरम दही और मक्कन के साथ सर्व करिए और खाइये।


सुझाव:

पूरन पोली सिर्फ गेहूं के आटे से भी बना सकते हैं
पूरन पोली अरहर की दाल से भी बनाई जा सकती है

हमने 1/3 कप गुड़ लिया है. अगर आप ज्यादा मीठा पसंद करे,तो 1/2 कप गुड़ ले सकते हैं


पारंपरिक तौर पर पूरन पोली में गुड़ ही डाला जाता है अगर आपको गुड़ नापसंद हो, तो चीनी से भी पूरन पोली बना सकते हैं पाउडर चीनी को दाल में डालकर के बिल्कुल इसी तरह पका लीजिए










Tags:- पूरन पोली कैसे बनाते हैं, पूरन पोली बनाने की रेसिपी, best puran poli in mumbai, easy method to make puran poli, best puran poli in pune, पूरन पोली बनाने की विधि, best puran poli recipe


Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours