How to make Chenna Murki Sweet | Chena Murki Recipe | छैना मुरकी

Chena Murki Recipe | छैना मुरकी । How to make Chenna Murki Sweet
Chena Murki छैना मुरकी बंगाल कि एक बहुत ही फेमस और स्वीट डिश हैं और इसे पनीर से बनाया जाता हैं पनीर के छोटे-छोटे टुकडे करके और उसके ऊपर से चाशनी की एक मोटी सी परत चढ़ी हुई मिठास से भरपूर छैना मुरकी खाने में बहुत ही अच्छी लगती हैं।
 How to make Chenna Murki Sweet | Chena Murki Recipe | छैना मुरकी

आवश्यक सामग्री – Necessary Ingredients – Chena Murki
चीनी = 250 ग्राम
पनीर = 250 ग्राम
छोटी इलायची = चार अदद
एक भगोने में एक कप चीनी और आधा कप पानी डालें और चाशनी बनाने के लिएं भगोने को गैस पर रख दें चाशनी में उबाल आने दें चाशनी को बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहें जब चीनी पानी में घुल जाएँ तो इसके बाद इसे 5 मिनट तक और पका लें पांच मिनट बाद चाशनी को चैक करें।

चाशनी को चैक करने के लिएं एक-दो चाशनी कि बूद किसी कटोरी में गिराइएं और थोडी़ सी ठंडी होने पर अंगूठे और अंगुली के बीच में चाशनी को चिपका कर देखे अगर आपको एक तार निकलते हुएं दिखाई दे रहा हैं तो फिर आपकी चाशनी तैयार है।
अब चाशनी में पनीर के टुकड़े डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर छोटी इलायची पाउडर डालकर चाशनी को स्लो गैस पर बराबर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक की चाशनी जमने वाली कंसिस्टेंसी तक न पहुंच जाएं।

जैसे ही आपकी चाशनी गाढी होकर क्लीयर ना रह कर सफेद कलर की गाढी़ जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पहुंच जाए तो फिर गैस को बंद कर दें और भगोने को गैस से उतार कर जाली वाले स्टैंड पर रख दें और इसमें ऊपर से गुलाब जल डालकर मिक्स कर दें।

चाशनी को अभी भी बराबर चलाते रहें जिससे चाशनी की कोटिंग सारे टुकड़ों पर अच्छे से लग जाएँ चाशनी को बराबर चलाते हुए ठंडा करें।

छैना मुरकी ठंडी होकर ड्राय हो जाएगी अब आपकी छैना मुरकी बनकर तैयार है छैना मुरकी को एक बाउल में निकाल लें और बची हुई चीनी को भगोने में ही रहने दें इस बची हुई चीनी को चाय या फिर हलवा बनाने में में यूज़ कर सकते हैं या दोबारा से छैना मुरकी बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


Share To:

Abhishek Bhatnagar

I am abhishek bhatnagar having 10 years of experience of blogging and video Marketing . Product Expert in Youtube ,Google Adsense facebook twitter youtube instagram

Post A Comment:

0 comments so far,add yours