हमारे देश भारत में, किसी को अगर पवित्र मानते हैं तो वो गंगाजल है। हिंदू धर्म में गंगा नदी को मां दर्जा दिया गया है। गंगाजल का प्रयोग घर में पूजा-पाठ के समय किया जाता है। दोस्तों घर में गंगाजल तो सभी रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की घर में गंगाजल को रखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? आइये जानते है

जानिए घर में गंगा जल रखते वक़्त किन बातों का रखें ध्यान?

जानिए घर में गंगा जल रखते वक़्त किन बातों का रखें ध्यान


नमस्कार दोस्तों आज आपके लिए मैं एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आयी हूँ जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिये। हिन्दू धर्म और संस्कृति में गंगा जल का अपना एक विशेष महत्व है। गंगा नदी को सभी नदियों में से सबसे सर्वश्रेष्ठ एवं पूज्यनीय नदी माना जाता है।

हमारे देश भारत में, किसी को अगर पवित्र मानते हैं तो वो गंगाजल है। हिंदू धर्म में गंगा नदी को मां दर्जा दिया गया है। ऐसी मान्‍यता है कि गंगा नदी में स्नान करने से आपके सारे पाप धूल जाते हैं। जब भी कोई व्यक्ति गंगा में स्नान के लिए जाता हैं तो वह वहां से अपने घर के लिए गंगाजल जरूर लेकर आता है ताकि अपने घर में गंगा जल को छिड़क कर अपने घर को भी पवित्र कर सकें। गंगा मैया की कृपा से सभी कष्‍ट दूर हो जाते है।

गंगाजल का प्रयोग घर में पूजा-पाठ के समय किया जाता है। पूजा के दौरान भगवान के स्‍नान के लिए भी गंगाजल का उपयोग किया जाता है। जन्म से मृत्यु तक में गंगा जल का इस्‍तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी वस्‍तु पर गंगाजल को छिड़कने से वह शुद्ध हो जाती है। दोस्तों घर में गंगाजल तो सभी रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की घर में गंगाजल को रखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?


आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताएँगे जिन्हें घर पर गंगाजल रखते समय आप अपने ध्यान में जरूर रखें-

गंगाजल से जुड़ी ये बातें हमेशा ध्यान रखें-

आमतौर पर हम लोग गंगाजल को प्लास्टिक की बोतल में रखते हैं, ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। गंगाजल को हमेशा चांदी, तांबे या शीशे के बोतल या बर्तन में ही रखना चाहिए।

घर में गंगाजल को हमेशा ऐसे स्‍थान पर रखें जहां पर्याप्त मात्रा में रोशनी आती हो। इस बात का ध्यान रखें कि गंगाजल को कभी भी अंधेरे स्थान पर ना रखें।

जिस कमरे में गंगाजल रखा जाता है, वहां मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। कहते है कि ऐसा करने से आप अपने दुर्भाग्य को बुलावा देते है। बेहतर होगा की गंगा जल को आप अपने पूजाघर में रखें।

गंगा जल को हमेशा पवित्र स्थान पर ही रखें क्योंकि यह पूज्यनीय होता है। घर में जहां गंगाजल रखते हैं उस स्‍थान की साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें। उस स्‍थान के आसपास गंदगी नहीं होनी चाहिए।

गंगाजल का इस्‍तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए। झूठे हाथों या गंदे कपड़ों से गंगा जल को नहीं छूना चाहिए।

समय-समय पर, घर में गंगाजल की कुछ बूंदों का छिड़काव करते रहना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है। गंगाजल का उपयोग करने से पहले मां गंगा का ध्यान अवश्य करें।

इस बात का ध्यान रखें कि गंगा जल को या अन्य पवित्र नदियों के जल को हमेशा ईशान कोण में ही रखें।


जानिए घर में गंगा जल रखते वक़्त किन बातों का रखें ध्यान


दोस्तों, यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट कर के अवश्य बताये और इसके साथ हमे फोलो भी करे।













Tags:- हिन्दू धर्म, ganga jal ka mahatva, ganga jal ka upyog kaise kare, ganga jal kaha rakhe, ganga jal pujan vidhi, gangajal holy water, gangajal ki visheshta, importance of gangajal in hindi, गंगा माँ, घर में गंगाजल रखते वक्त किन बातों का रखें ध्यान, Religion, hindu dharam, ganga jal,ganga mata, ganga puja, घर पर गंगाजल










____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours