सजाएं रंगोली.... मनाये जन्माष्टमी का त्यौहार

जन्माष्टमी 2021 विशेष: रंगोली डिजाइन




जन्माष्टमी का उत्सव पूरे भारत में बहुत आनंद और आध्यात्मिकता के साथ मनाया जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने इसी दिन भगवान कृष्ण के रूप में पुनर्जन्म लिया था और उस दिन को हिंदू चंद्र माह के अनुसार गिना जाता है। इस वर्ष, ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, श्री कृष्ण जन्माष्टमी, अर्थात कृष्ण जयंती का उत्सव 30 अगस्त को मनाया जाएगा। कृष्ण जन्माष्टमी को गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है। इस अवसर पर, कई घरों में कृष्ण की पूजा की जाती है और पूरे दिन उपवास किया जाता है।


जन्माष्टमी की तैयारी पूरे देश में जोर-शोर से चल रही है। घर से लेकर बड़े-बड़े मंदिरों में नई-नई तरह से सजावट की जा रही है। कहीं फूलों की खबूसरत कलाकारी की गई है, तो कहीं छप्पन भोग से कान्हा को सजाने की तैयारी है। लोग घरों में अपने मंदिर को सजाने के लिए पूरे उत्साह से लगे हुए हैं। इस सजावट में खूबसूरत रंगोली से चार चांद लगा सकते हैं। त्योहारों में पूजा-पाठ के अलावा रंगोली बनाने की भी प्रथा है, जोकि अधिकांश भारतीय समारोहों का एक शुभ हिस्सा भी है। 


किसी भी समारोह या उपवास में रंगोली का विशेष स्थान है। दरवाजे के बाहर या भगवान के सामने एक छोटी सी रंगोली भी घर में चेतना और उत्साह का वातावरण बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करती है। रंगोली न केवल फर्श पर बनाए गए रंगीन पैटर्न हैं, बल्कि उन्होंने भारत के समृद्ध भारतीय रीति-रिवाजों और संस्कृति को बिखेर दिया है। वहीं, वास्तु के अनुसार, दहलीज पर बनी रंगोली घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करती है।


आज के कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर, आप भी श्रीकृष्ण के जन्म को इतनी सरल और सुंदर रंगोली बनाकर मना सकते हैं। यह रंगोली डिज़ाइन जिसमें स्वयं भगवान शामिल हैं, बहुत ही आकर्षक है। भगवान कृष्ण से संबंधित कई और तत्व जैसे बांसुरी, मोरपंख, मटका, दही-हांडी आदि हैं जिन्हें रंगोली डिजाइनों के लिए भी एकीकृत किया जा सकता है। इसके लिए आप बड़े रंगोली बोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


रंगोली से अपना घर और मंदिर सजाने के यहां हम कुछ डिजाइन दे रहे हैं, जो आपके काम जरूर आएंगे। तो आइए कृष्ण जन्माष्टमी के लिए कुछ बेहतरीन रंगोली डिजाइन देखें।


जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय बांसुरी रंगोली डिजाइन भी बेस्ट ऑप्शन है।





मोर पंख रंगोली डिजाइन भी जन्माष्टमी उत्सव के लिए परफेक्ट है।









इस रंगोली में बना लटकता हुआ बर्तन दही-हांडी के उत्सव को दर्शाता है जो जन्माष्टमी के समय कई क्षेत्रों में मनाया जाता है।





भगवान के कृष्ण के चरणों को दर्शाता हुआ रंगोली डिजाइन।







माखन की मटकी वाला रंगोली डिजाइन 



आप सभी को हमारी तरफ से जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ।।







Tags: Janmashtami 2021, Rangoli design, easy rangoli design, latest rangoli design for Janmashtami, Beautiful rangoli design for Janmashtami, festival







____ 
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours