दशहरा या विजयादशमी का पर्व अश्विन माह के शुक्लपक्ष की दशमी को धूम-धाम से मनाया जाता है। दशहरा पर धन और सफलता प्राप्ति के लिए करें ये 8 उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी। तो आइये जानते है क्या है वो उपाय –


धन और सफलता पाने के लिए दशहरे पर करें ये 8 उपाय


दशहरा या विजयादशमी का पर्व अश्विन माह के शुक्लपक्ष की दशमी को धूम-धाम से मनाया जाता है। देशभर में यह त्यौहार भगवान श्रीराम की बुराइयों के पर्याय राक्षस रावण पर विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

शास्त्रों के अनुसार दशहरा यानि विजयादशमी वर्ष के स्वयंसिद्ध मुहूर्त के रूप में जाना जाता है। क्योंक‌ि ऐसा माना जाता है कि इस द‌िन मां दुर्गा पृथ्वी से अपने लोक के ल‌िए प्रस्‍थान करती हैं। शास्त्रों का कथन है कि इस दिन किया गया कार्य शत प्रतिशत सफल होता है। इसके अलावा इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त, पंचांग देखने की जरुरत नहीं होती है।

शास्त्रों के अनुसार दशहरे के दिन लोग शस्त्र पूजा भी करते हैं जिससे कि शत्रुओं पर विजय प्राप्त की जा सके। इसके अलावा इस दिन पूरे वर्ष को सुखद और धन धान्य से पर‌िपूर्ण बनाने के ल‌िए लोग सद‌ियों से कुछ आसान से उपाय करते आ रहें हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिन्हेँ इस दशहरे पर आजमाकर आप अपनी ज‌िंदगी को संपन्न और सुखी बना सकते हैं।


उपाय

1. धर्म शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन शमी के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए। यदि संभव हो सके तो इस द‌िन आप अपने घर में शमी का पौधा लगाएं और इस पौधे पर नित्य दीप जलाएं। शमी को सोना देने वाला वृक्ष माना जाता है क्योंकि ऐसी धार्मिक मान्यता है कि दशहरे के दिन कुबेर ने राजा रघु को स्वर्ण मुद्रांए देने के लिए शमी के पत्तों को सोना बना दिया था।

2. दशहरे के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना बहुत ही शुभ होता है। माना जाता है क‌ि नीलकंठ के दर्शन होने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है। यह कहा जाता है कि अगर दशहरे के दिन यह पक्षी किसी को दिख जाता है तो उसका आने वाला पूरा साल खुशहाली से भरा होता है।

3. यदि किसी युवक-युवती के विवाह में कोई स्र्कावट आ रही है तो वह दशहरे वाले दिन कच्ची हल्दी की तीन गांठ लेकर दुर्गा मंदिर में जाएं। उन गांठों को मां दुर्गा की प्रतिमा से स्पर्श करवाकर मां दुर्गा से अपने शीघ्र विवाह की कामना करें और घर आकर उन गांठों को पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें।

4. भगवान हनुमान को संकटमोचन भी कहा जाता है क्योंकि हर तरह के संकट को दूर करने में भगवान हनुमान जैसा कोई नहीं है। अगर आप किसी प्रकार के संकट का सामना कर रहें हैं तो दशहरे के दिन भगवान हनुमान को सुबह गुड़ चने और शाम को लड्डुओं का भोग लगाकर उनसे प्रार्थना करें इससे हनुमान जी आपकी रक्षा करेंगे।

धन और सफलता पाने के लिए दशहरे पर करें ये 8 उपाय

5. दशहरे के दिन आप दोपहर में अपने घर के ईशान कोने में स्वच्छ भूमि पर चंदन, कुमकुम और पुष्प से अष्टदल कमल की आकृति बनाएं और देवी जया व वजिया का स्मरण कर उनका पूजन करें। इसके बाद शमी वृक्ष की पूजाकर वृक्ष के पास की थोड़ी सी मिट्टी लेकर अपने घर में रखें। यह माना जाता है कि ऐसा करने से रुके हुए काम बन जाते हैं और गरीबी नहीं आती है।

6. दशहरे के दिन शिक्षा के क्षेत्र में सफल होने के लिए विद्यार्थी प्रातः के समय पूजा स्थान में बैठकर स्फटिक की माला से ऊं ऐं मंत्र की 11 माला का जाप करें। माला पूरी होने के बाद वह माला पहन लें। इससे उनके बौद्धिक कौशल में वृद्धि होगी और परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होने लगेगी।

7. किसी को अपने बुरे कार्यों के लिए यदि यमलोक का भय सता रहा हो तो वो दशहरे के दिन मां काली का ध्यान करते हुए उनसे क्षमा मांगें और मां काली को काले तिल चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा हर साल करने से यमलोक की यातनाओं का भय नहीं सताता।

8. बड़े-बुजुर्ग बताते है कि अगर दशहरे के दिन रावण दहन के बाद बची हुई लकडिय़ां मिल जाएं तो उसे घर में लाकर कहीं सुरक्ष‌ित रख लेना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियों का घर में प्रवेश नहीं होता है।

तो दोस्तों ये है कुछ सरल उपाय जिन्हें करके धन की कमी आप को कभी नहीं होगी। आपको हमारा लेख कैसा लगा हमें जरूर बतायें।










Tags: dhan ke liye duesshra par kare yeh upay hindi, duesshra par kare yeh upay bataye, dussehra, dussehra ke achuk upay, dussehra ke chamatkari upay, dussehra ke gharelu upay, dussehra ke totke upay, dussehra par dhan prapti ke upay, dussehra par karne wale upay, dussehra par kya upay kare, दशहरा पर उपाय, दशहरे पर करें ये उपाय gharelu, दशहरे पर करें ये उपाय in hindi, धन और सफलता पाने के लिए दशहरे पर करें ये उपाय बताइए, धन और सफलता पाने के लिए दूसरे पर करें ये 8 उपाय, दशहरा के टोटके, दशहरा के उपाय







____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

2 comments so far,Add yours

  1. Thanks for these information.
    Good work.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much.. Kindly share it with your loved ones

      Delete