अगर आप भी अपने स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप, फ्रिज और एसी तक को खराब होने सेबचाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

बारिश के दिनों में इस वजह से खराब हो जाते हैं महंगे गैजेट्स

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप, फ्रिज और एसी तक को खराब होने सेबचाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।


सॉकेट को चेक कर लें

मॉनसून के दौरान बालकनी और खिड़की के आस-पास की दीवारों में नमी आ जाती है। इससे इन दीवारों पर लगे इलेक्ट्रिक सॉकेट में भी नमी आ जाती है। बारिश के वक्त जब भी आप अपना स्मार्टफोन या कोई भी दूसरा इलेक्ट्रिक डिवाइस सॉकेट में लगाते हैं तो उसे चेक कर लें। नम दीवार में लगे सॉकेट से चार्ज करने पर आपका डिवाइस खराब हो सकता है।

बिजली कड़कने पर करें ऐसा

तेज बारिश या बिजली कड़कने के दौरान सॉकेट में इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस ना लगाएं। दरअसल, हाई वोल्टेज से आपका गैजेट खराब हो सकता है। तेज बारिश के वक्त कई बार वोल्टेज में उतार-चढ़ाव होता रहता है जिससे घर के कई डिवाइस पर असर पड़ता है।

इस दौरान तुरंत ना करें चार्ज

अगर आप बारिश में होते हुए घर या ऑफिस आए हैं, तो अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन को चार्जिंग पर तुरंत न लगाएं। दरअसल वॉटरप्रुफ बैग आपके डिवाइस को पानी से तो बचा लेते हैं, लेकिन बैग पर लगातार पानी गिरने से बैग के अंदर रखे गैजेट्स में नमी आ सकती है। ऐसे में घर पहुंचने के बाद तुरंत अपने डिवाइस को चार्जिंग पर न लगाएं।

गैजेट्स का करें इस्तेमाल

कई बार हम अपने कुछ गैजेट्स को महीनों तक इस्तेमाल नहीं करते हैं। अच्छा होगा कि आप मॉनसून सीजन में ऐसा न करें। दरअसल गैजेट्स को मॉनसून के दौरान इस्तेमाल न करने पर इसमें नमी आने का खतरा हो सकता है। किसी भी गैजेट के लिए नमी किसी दुश्मन से कम नहीं होती है। ऐसे में गैजेट्स को घर के किसी कोने में महीनों तक के लिए न छोड़ें।
Share To:

abhishek

Post A Comment:

0 comments so far,add yours