गर्मी के दिनों में मटके या घड़े के ठन्डे पानी को पीने से सेहत को कौन से बेशकीमती फायदे होते है, आइये जानते हैं इस लेख में।




गर्मी का मौसम आते ही अधिकांश घरों में मिट्टी के घड़े की मांग बढ़ जाती है क्योंकि इस मौसम में ठंडे पानी की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। पुराने जमाने में लोग गर्मियों के दिनों में पीने के पानी को ठंडा रखने के लिए मिट्टी के बने घड़े या मटके में भर कर रखते थे। मिट्टी के घड़े में पानी केवल प्राकृतिक तरीके से जितना ठंडा रहता है उतना ही सुकूनदायक भी होता है


वर्तमान समय में गर्मियों के दिनों में भले ही घरों में लोग फ्रिज में रखा हुआ ठंडा पानी पीते हैं लेकिन अभी भी आपने कुछ लोगों को गर्मियों में मटके का पानी पीते हुए देखा होगा क्योंकि घड़े या मटके में रखा हुआ पानी किसी चमत्कारी औषधि से कम नहीं है। मिट्टी में कई ऐसे लाभप्रद गुण होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और आपको सेहतमंद रखते हैं।


मिट्टी के घड़े में पानी केवल प्राकृतिक तरीके से ठंडा रहता है बल्कि इसका पानी स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। यह कहा जाता है कि इस पानी को पीने से कोई बीमार नहीं पड़ता है। आपको आश्चर्य होगा कि मटके का पानी पीने के ओर भी कई बेशकीमती फायदे है।


यदि आप नहीं जानते तो आइये एवं जरूर जान लीजिए मिट्टी के मटके या घड़े का पानी पीने के  बेशकीमती  फायदो के बारे मे-

 1. एसिडिटी और पेट दर्द



गर्मियों के मौसम में लोग फ्रिज या बर्फ वाला पानी पीते है। जबकि फ्रिज और बर्फ वाले पानी की तासीर गर्म होती है जिससे शरीर में वात बढ़ने लगता है, जबकि मटके का पानी बहुत ज्यादा ठंडा नहीं होता है, जिससे शरीर में वात की वृद्धि नहीं होती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में मिठ्ठी के घड़े में रखा हुआ पानी पीने से पेट की गैस भी दूर हो जाती है। 



2. हानिकारक रसायन नहीं होते


प्लास्टिक की बोतल में रखे हुए पानी में प्लास्टिक में मौजूद कई सारे हानिकारक रसायन पानी में घुलमिल जाते है। जबकि मिट्टी में ऐसे तत्व होते हैं जो पानी की अशुद्धियों को शुद्ध करते हैं। यह पानी के विषैले पदार्थों को सोख लेती है और पानी में जरूरी मिनरल्स को मिलाने में मदद करती है। इसे पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।



3. गला ठीक रखें


फ्रिज का ठंडा पानी या फिर बर्फ वाला पानी पीने से गले की कोशिकाओं का ताप अचानक कम हो जाता है जिससे ग्रंथियों में सूजन और गला पकने आदि समस्याएं होने लगती है वहीँ दूसरी  ओर मटके का पानी गले के लिए अधिक फायदेमंद है क्योंकि मटके का पानी प्राकृतिक तरीके से ठंडा होने के कारण इसे पीने से गला खराब होने जैसी समस्याएं नहीं होती। जैसे कि आप बाहर तेज़ धूप में घूम कर घर आते है और आते ही तुरंत फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते है तो आपका गला खराब जरूर हो सकता है लेकिन अगर आप घड़े में रखा हुआ ठंडा पानी पीते है तो आप बीमार नहीं पड़ेगे क्योंकि मटके का पानी पीने से गले में किसी तरह का साइड इफैक्ट नहीं होता। घड़े का पानी सही मायने में शरीर को ठंडक देता है।




4. प्राकृतिक तौर पर ठंडा


फ्रिज का पानी बिजली की मदद से ठंडा होता है, जबकि मटके का पानी प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है। जिसका एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसमें बिजली की बचत होती है।



5. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद


मिट्टी के घड़े का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका तापमान सामान्य से थोड़ा ही कम होता है जो ठंडक तो देता ही है, और साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह पानी पीने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।




6. पीएच संतुलन सही रहना


मटके के पानी का पीएच संतुलन सही होता है। मिट्टी के क्षारीय तत्व और पानी के तत्व मिलकर उचित पीएच संतुलन बनाते हैं जो शरीर को किसी भी तरह की हानि से बचाते हैं और संतुलन बिगड़ने नहीं देते।
























Tags: drinking health benefits of earthen pot water in hindi, drinking health benefits of earthen pot water naturally, health benefits of earthen pot water in hindi, health benefits of earthen pot water natural, health benefits of using clay water pot, matke ka ghade ka pani pine ke fayde, matke ya ghade ka pani pine ke fayde bataye, matke ya ghade ka pani pine ke fayde hindi me, mithi ke ghade ke labh bataye, mitti ke ghade ke labh, मटके का पानी पीने के फायदे, मटके या घड़े का पानी पीने के 6 बेशकीमती फायदे in hindi





















____
99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours