कोरोना वायरस से बचने के लिए WHO की गाइडलाइन्स

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ करॉना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। हालांकि अभी तक इस वायरस के बारे में माना जा रहा था कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमित नहीं होता है। लेकिन हाल ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा था कि बहुत क्लोजली रहने और एक-दूसरे के साथ चीजें शेयर करने से करॉना वायरस के फैलने की संभावना को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता है। हालांकि अब चीन की तरफ से इस बात की पुष्टि हो गई है कि यह वायरस ह्यूमन टु ह्यूमन ट्रांसफर होता है। यहां बात करते हैं उन बातों के बारे में जो आपको यात्रा के दौरान ध्यान रखनी चाहिए.



वर्क स्टेशन को साफ-सुथरा रखें 
ऑफिस में आप 8-9 घंटे बिताते हैं, ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।वहीं, ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।वर्क स्टेशन के साथ आपको कीबोर्ड, माउस जैसी चीजों जहां पर बार-बार सभी के हाथ लगते हैं, उसे भी साफ करना चाहिए।

रेग्युलर हैंड वॉशिंग और सैनिटाइजिंग
हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर भी कैरी करना चाहिए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। अगर आपके हाथ साफ हैं तो सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी वायरस और बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।

डिस्पोजेबल वाइप्स का इस्तेमाल करें 
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की मानें, तो ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें। ऐसा करने से भी कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

खांसी-जुकाम होने पर ध्यान दें 
आपको अगर खांसी, जुकाम या कफ की समस्या है या आपके ऑफिस में किसी को यह समस्या है, यह न समझें कि यह कोरोना वायरस ही है बल्कि तुंरत चेकअप कराएं।साधारण फ्लू होने पर भी मास्क, टिश्यू, जैसी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें।

तबियत ज्यादा खराब हो, तो घर पर रहें 
आप हैं, तो जहां है।इस बात को ध्यान रखते हुए अगर आपकी तबियत ज्यादा खराब है, तो घर पर रहने में ही भलाई है।आप घर पर रहकर पूरी तरह ठीक होने के बाद ही ऑफिस ज्वाइन करें
Share To:
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

Technical bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours