आइये, बनायें- खिलायें, स्वाद और मेवों से भरपूर लाजवाब सेंवई की खीर..

स्वाद भरी सेंवई की खीर


सेंवई की खीर एक लोकप्रिय भारतीय डिज़र्ट है जो वर्मिसेली (Vermicelli) से बनाई जाती है। इसे दूध में पकाया जाता है और ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं। यह एक फेस्टिवल रेसिपी है जिसे रक्षा बन्धन के अवसर पर बनाया जाता है। सेवई एक बहुत लोकप्रिय डिजर्ट है जिसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। इसे आप त्यौहारों के अलावा कभी भी बना कर खाने के बाद भी सर्व कर सकते हैं।




मीठी सेंवई की खीर बहुत स्वादिष्ट होती है। दूध में पकी और रची बसी सेंवई की ख़ीर मुहँ में रखते ही छू मंतर हो जाती है। किन्तु अपने पीछे एक लाजवाब मीठा स्वाद छोड़ जाती है जिसे हमेशा के लिए अपनी जबान पर बसा लेने का मन करता है। सेंवई दूध के साथ खूब अच्छी तरह से घुली-मिली होती है, ऐसा लगता है कि जैसे ये एक दूसरे के लिए ही बने हैं। बारीक़ कटे हुए मेवे तो सिर्फ ये बताने के लिए होते हैं कि खीर खाते समय दांतों को भूल मत जाइए। सचमुच सेंवई खाते समय तो जबान को भी कोई ओर जायका ध्यान में नहीँ आता। अब जब इसे सेंवई की खीर कहते हैं तो इसमें खीर जैसा तो कुछ जरूर ही होगा। जी हां, ये भी दूध में पकाई जाती है और मेवों से सजाई जाती है। लेकिन अन्य ख़ीरों से अलग सेंवई की खीर की अपनी पहचान और सम्मान है। खीर आप चाहे जिस चीज की बना लें, लेकिन कोई भी सेंवई की खीर की भरपाई नहीं कर सकता है। आमतौर पर सेंवई की खीर को खाने के साथ डेजर्ट के तौर पर पेश किया जाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है, इसे आप किसी भी त्यौहार पर मीठे के रूप में बना सकती हैं या फिर किसी भी प्रोग्राम या पार्टी में बना कर सर्व कर सकती हैं।


सेंवई खीर बनाने के लिए बारीक धागे जैसी सेंवई लेनी चाहिए। बाजार में मिलने वाली सेंवईयों के पैकेट में लिखा होता है कि ये पहले से भुनी हुई हैं इसलिए भूनने की जरूरत नहीं है। लेकिन वो घी में नहीं भुनी होती है। इसलिए खीर बनाने से पूर्व आपको घी में इन्हे भूनना ही पड़ेगा। क्यूंकि घी में भूनने से ही खीर में खुशबू और जायका आता है। सेंवई खीर के लिए दूध फुल क्रीम यानी भैंस का दूध हो सबसे अच्छा है। दूध जितना गाढ़ा होगा सेंवई उतनी ही अच्छी बनेगी।

सेंवई मीठी डिश है लेकिन इसमें चीनी संभलकर डालें। लेकिन अगर चीनी ज्यादा हो गई तो मिठास सेंवई की खीर पर हावी हो जाएगी। कुछ लोग मीठी सेंवई खाते हैं लेकिन मुझे हल्की मिठास वाली सेंवई पसंद है। वैसे इसमें जितना मेवा डालेंगे अच्छा ही लगेगा। लेकिन मैं सेंवई में मेवे सिर्फ सजाने के लिए डालती हूं। क्योंकि मेवे से भरी सेंवई कुछ और ही जायका देने लगती है। और हां, सेंवई हो या खीर, छोटी इलायची और केसर के बिना तो ये अधूरे हैं। केसर और इलायची की खुशबू और स्वाद का तो कोई ही जवाब नहीं है।



तो आइए  इस त्यौहार पर हम स्वाद भरी, शानदार और जायकेदार सेंवई की खीर डिश को बनांते हैं, साथ ही इस लाजवाब डिश की सामग्री एवं बनाने की विधि देख लेते हैं।


सेंवई खीर के लिए सामग्री:

सेंवई - 100 ग्राम (1 कप)
घी - 1 टेबिल स्पून
दूध - 1 लीटर
काजू कटे हुए - 1 टेबल स्पून (वैकल्पिक)
किशमिश - 1 टेबल स्पून (वैकल्पिक)
छोटी इलाइची पावडर – 1/4 छोटा स्पून
चीनी - 80-100 ग्राम (आधा कप)
बादाम - 4 (बारीक बारीक लम्बाई में कतर लीजिये) (वैकल्पिक)
केसर के धागे -10-12 (वैकल्पिक)
पिस्ता 8-10 बारीक़ कटे हुए (वैकल्पिक)





सेंवई की खीर बनाने की विधि:

सेंवई खीर बनाने के लिए सबसे पहले लंबी सेंवइयों को तोड़ लीजिए। फिर एक कड़ाही या पैन में घी डाल कर गरम कर लीजिए। घी जब गरम हो जाए तो इसमें सेवई डालकर चमचे से चलाते हुये, धीमी आंच पर हल्का सुनहरा होने तक   भून लीजिए। गैस बन्द कर दीजिये और सेवइयों को एक प्लेट में निकाल कर रख लीजिये।

एक कटोरी में 2 स्पून गरम दूध लेकर केसर को भिगो कर कुछ देर के लिए रख दे जिससे उसका रंग और स्वाद खीर में अच्छी तरह से मिल जाये।

अब दूध को एक भारी तले की कड़ाही या पैन में डाल कर गरम करने रख दीजिये। जब दूध में उबाल आ जाये तो सारी सेवइयों को दूध में डाल कर चमचे से चलाते रहिये, जब तक कि दूध फिर से न उबलने लगे। अब किशमिश भी डाल दीजिये और गैस धीमी कर दीजिये। खीर को गाढ़ा होने तक पकने दीजिए। सेंवई को बीच-बीच में चलाते रहें नहीं तो ये तली पर जल सकती है।

सेवई को 10 -15 मिनट या जब तक दूध थोड़ा गाढा होने लगे तब तक पकाए। अब चीनी, केसर वाला दूध और इलायची पाउडर  साथ में डाल देँ  और  लगातार चलाते हुए 5 मिनट तक और अच्छी तरह से पकाए। अब गैस बंद करके सभी मेवों को ऊपर से डाल कर मिलाये और खीर को ढककर 10 मिनिट के लिये रख दीजिये। अब आपकी सेवई की खीर बनकर तैयार है। इसे आप गर्म या ठंडा सर्व कर सकते हैं। कुछ बादाम बचा ले और सर्व करते समय ऊपर से डाल कर सर्व करे।

गर्मा गर्म सेवइयों की खीर आप तुरंत खा सकते हैं। खीर को एक बाउल  में निकालिये,  कतरे हुये बादाम ऊपर से डाल कर सजाइये,  गरमा गरम सेंवई की खीर परोसिये,  खाइये और खिलाइये

ठंडी खीर तो और भी स्वादिष्ट लगती है। अगर आपको और गाढ़ी सेंवई की खीर  खानी है तो इसे ठंडा करने  के लिए एक - दो घंटे फ्रिज में रख दें। उसके बाद ठंडी और गाढ़ी सेंवईं और अच्छी लगेगी।

अब आप जब चाहे झट से अपनी मनपसंद सेंवई की खीर बनाए और इसके लाजवाब स्वाद का आनन्द लेँ।



ध्यान देने वाली बातें:

दूध को ज्यादा गाढ़ा ना होने दे। जब सेंवई आपको ऊपर अच्छे से नजर आने लगे तो समझ लीजिए की सेवई बन गयी है।

सेंवई को परोसने से पहले उसमें दूध मिला सकते है क्योंकि  सेंवई दूध को सोख  लेती है जिससे वह और गाढ़ी हो जाती है।

वैकल्पिक सामग्री यदि भी हो तब भी आप ये व्यंजन बना सकते है लेकिन अगर बाकी सामग्री हो तो उसका स्वाद और बढ़ जाता है।













Tags:- best seviyan kheer recipe, kheer with seviyan recipe, seviyan kheer recipe with milkmaid, recipe for seviyan kheer in hindi, sevai kheer recipe step by step, seviyan kheer recipe with milk, sweet seviyan kheer recipe, seviyan kheer recipe without condensed milk, सेवई की खीर कैसे बनाई जाती है, सेवई की खीर बनाने की रेसिपी, सेवई की खीर कैसे बनाएं,सेवई की खीर बनाने की विधि, सेवई की खीर रेसिपी इन हिंदी, vermicelli ki kheer recipe by sanjeev kapoor, vermicelli ki kheer recipe easy, vermicelli ki kheer recipe hindi mai, vermicelli ki kheer recipe indian, vermicelli ki kheer recipe video, vermicelli ki kheer recipe list, what is seviyan kheer recipe, vermicelli ki kheer recipe quick  










____

  • Download 99Advice app
  • 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
    Share To:

    Sumegha Bhatnagar

    Post A Comment:

    0 comments so far,add yours