shravan month 2018 में सावन के महीने में एक खास संयोग भी बन रहा है। दरअसल अधिकमास होने के चलते इस बार सावन का महीना पूरे 30 द‍िनों का होगा। यही नहीं, 2018 के सावन माह में पूरे 5 सोमवार पड़ रहे हैं। ये जोड़ कम ही वर्षों में देखने को मिलता है।

जानें कब से शुरू होगा सावन का महीना, किस तारीख को है पहला सोमवार shravan month 2018


shravan month 2018
श्रवण महीने के दौरान, नक्षत्र श्रवण पूर्ण चंद्रमा दिवस पर शासक सितारा है और इसलिए इस महीने को श्रवण के रूप में नामित किया गया है। इस प्रकार, यह पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है और इस महीने के दौरान उसकी पूजा करने के लिए भगवान शिव के सबसे शुभ परिणाम और आशीर्वाद लाने के लिए कहा जाता है। बहुत से लोग इस पूरे महीने उपवास करते हैं और हर रोज भगवान शिव की पूजा करते है । 

यह पूरी अवधि भगवान शिव भक्तों के लिए बहुत शुभ होगी और उनमें से लगभग सभी लोग पूरे महीने या कम से कम हर सोमवार को इस अवधि के दौरान उपवास करेंगे।

2018 में सावन के महीने में एक खास संयोग भी बन रहा है। दरअसल अधिकमास होने के चलते इस बार सावन का महीना पूरे 30 द‍िनों का होगा। यही नहीं, 2018 के सावन माह में पूरे 5 सोमवार पड़ रहे हैं। ये जोड़ कम ही वर्षों में देखने को मिलता है। 

रोटक व्रत : वैसे इस बार सावन में 5 सोमवार होने के चलते रोटक व्रत भी लगेगा। भोलेनाथ के भक्‍त जान लें कि सावन के महीने में 5 सोमवार के व्रत आने पर रोटक व्रत होता है |

 2018 में 28 जुलाई से शुरू होने वाला सावन का महीना 26 अगस्‍त तक चलेगा। इसी द‍िन रक्षाबंधन का त्‍योहार भी मनाया जाएगा। 




श्रवण महीने 2018 में अन्य शुभ दिन और त्यौहार इस प्रकार हैं:

11 अगस्त - हरियाली अमावस्या
13 अगस्त - हरियाली तीज
15 अगस्त - नाग पंचमी
26 अगस्त - रक्षा बंधन
सितंबर के तीसरे - कृष्ण जन्माष्टमी
Share To:

abhishek

Post A Comment:

0 comments so far,add yours